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स्टेशनों पर बुजुर्गों और विकलांगों को मिलेगी रेलवे की यात्री मित्र सेवा

दिल्ली जैसे शहर में अगर आप के मां-बाप रेलगाड़ी से आ रहे हों तो आपको उन्हें घर तक लाने के लिए अपना तय शेड्यूल बदलना पड़ता है. लेकिन आने वाले दिनों में इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि रेलवे ने रेल मित्र सेवा शुरू करने का फैसला किया है.

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रेलवे शुरू करेगा यात्री मित्र सेवा
रेलवे शुरू करेगा यात्री मित्र सेवा

दिल्ली जैसे शहर में अगर आप के मां-बाप रेलगाड़ी से आ रहे हों तो आपको उन्हें घर तक लाने के लिए अपना तय शेड्यूल बदलना पड़ता है. लेकिन आने वाले दिनों में इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि रेलवे ने रेल मित्र सेवा शुरू करने का फैसला किया है. देश भर के रेलवे स्टेशनों पर भीड़-भाड़ के बीच बुजुर्गों और दिव्यांग यात्रियों की मदद के लिए रेल मंत्रालय यात्री मित्र सेवा शुरू करने जा रही है.

यात्री मित्र सेवा के तहत इस तरह के यात्रियों को व्हीलचेयर एवं कुली सेवाएं बुक कराने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी. यात्री मित्र सेवा के तहत जरूरतमंद यात्री को सहायक प्रदान किया जाएगा. यात्री मित्र या तो कोई सहायक हो सकता है या आईआरसीटीसी के द्वारा उपलब्ध कराया गया कोई अन्य व्यक्ति या आईआरसीटीसी द्वारा इस उद्देश्य के लिए नियुक्त सर्विस प्रोवाइडर हो सकता है. यात्री मित्र दिव्यांग, बीमार और वृद्ध व्यक्तियों को व्हील चेयर एवं कुली सेवाएं उपलब्ध कराएगा.

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यात्री मित्र सेवा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी गई है. आईआरसीटीसी किसी गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ), चैरिटेबल ट्रस्ट, सीएसआर के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) आदि के माध्यम से निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी. हालांकि, इस सेवा गैर-सरकारी संगठनों, चैरिटेबल ट्रस्ट, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों आदि द्वारा कम प्रतिक्रिया दिखाई जाने के कारण निशुल्क उपलब्ध नहीं कराई जा सकती है तो आईआरसीटीसी द्वारा स्वयं या किसी सेवा प्रदाता के माध्यम से भुगतान के आधार पर भी कराई जाएगी. आईआरसीटीसी यह सेवा किसी एजेंसी द्वारा उपलब्ध कराए जाने पर मौजूदा बैटरी संचालित कार (बीओसी) ऑपरेटर के माध्यम से भी इन सेवाओं की व्यवस्था कर सकता है.

यात्री मित्र सेवा की बुकिंग आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट पर या मोबाइल के माध्यम से 139 (आईवीआरएस और एसएमएस) पर की जा सकती है. रेलवे पीएसयू सीआरआईएस (क्रिस) को इसके लिए मोबाइल एप्लीकेशन विकसित करने को कहा गया है. इससे कोई भी यात्री मित्र की बुकिंग अपने मोबाइल पर ही कर सकेगा. जिन जिन स्टेशनों आईआरसीटीसी ये सेवा देगी ऐसे हर स्टेशन के लिए एक डेडीकेटेड मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया जाएगा. इस मोबाइल नंबर को आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट और भारतीय रेलवे के जोनल वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा ताकि यात्री मित्र की बुकिंग में मदद मिल सके.

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जिस स्टेशन पर यात्री यह सुविधा बुक करेगा उसके आधार पर बुकिंग डिटेल (ट्रेन का नाम और नंबर, आगमन और प्रस्थान की तारीख और समय, पीएनआर नंबर, यात्री का नाम, कोच और बर्थ संख्या) एसएमएस से यात्री और सर्विस प्रोवाइडर और आईआरसीटीसी को भेजा जाएगा. इस एसएमएस में यात्री से ली जाने वाली राशि का भी उल्लेख होगा. यात्री मित्र का मोबाइल नंबर भी यात्री के आगमन के अनुमानित समय से पहले एसएमएस के माध्यम से यात्री को भेजा जाएगा ताकि यात्री, यात्री मित्र से संपर्क कर सके. रेलवे शुरुआत में यह सेवा प्रमुख स्टेशनों पर उपलब्ध कराएगी.

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