scorecardresearch
 

कोंकण रेलवे के 28 स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा शुरू

डिजिटल इंडिया पहल के तहत मैसर्स सिस्कॉन/जॉयस्टर महाराष्ट्र के पुणे और मुंबई के शैक्षणिक संस्थानों में जॉयस्पॉट ब्रांड वाई-फाई उपलब्ध करा रही है.

रेलमंत्री सुरेश प्रभु रेलमंत्री सुरेश प्रभु

कोंकण रेलवे ने कोंकण क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट बैंडविड्थ उपलब्ध कराने के लिए अपने 28 स्टेशनों पर 2 एमबीपीएस पीयर-टू-पीयर के लिए मैसर्स सिसकॉन/जॉयस्टर के साथ करार किया है. कोंकण रेलवे की ओर से अपने यात्रियों के लिए उपलब्ध कराई जा रही यह एक अनोखी सेवा है. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कुडाल रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में इस सुविधा का उद्घाटन किया.

डिजिटल इंडिया पहल के तहत मैसर्स सिस्कॉन/जॉयस्टर महाराष्ट्र के पुणे और मुंबई के शैक्षणिक संस्थानों में जॉयस्पॉट ब्रांड वाई-फाई उपलब्ध करा रही है. इसने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तहत कोंकण मार्ग पर ग्रामीण क्षेत्र के लिए मुफ्त वाई-फाई बैंडविड्थ उपलब्ध कराने का कार्य भी शुरू किया है. जॉयस्पॉट मुफ्त वाई-फाई मोबाइल एप्लिकेशन असीमित अपलोड के साथ 2 एमबीपीएस हाई स्पीड वायरलेस इंटरनेट प्रदान करता है.

कोंकण रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट बैंडविड्थ की खासियत
* यह सुविधा स्टेशन और आस-पास के क्षेत्र में सीमित रहेगी.
* निःशुल्क वाई-फाई का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को जॉयस्पॉट मोबाइल एप खोलकर नाम और मोबाइल नंबर रजिस्टर करके वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के लिए अनुरोध करना होगा.
* प्रारंभिक चरण में पीयर-टू-पीयर 2 एमबीपीएस स्पीड के साथ कोलाड से मडुरे तक 28 स्टेशनों पर अनलिमिटेड फ्री वाई-फाई सुविधा दी जाएगी.
* इस प्रणाली के माध्यम से बड़े स्टेशनों पर करीब 300 यूजर और छोटे स्टेशनों पर लगभग 100 यूजर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.
* यह सुविधा कोंकण रेलवे पर यात्रा करने वाले यात्रियों और पर्यटकों को आवश्यक सूचना प्राप्त करने में मदद करेगी और वे रेलवे स्टेशनों पर गाड़ियों का इंतजार करते हुए अपने समय का सद्उपयोग कर सकेंगे. कॉर्पोरेशन की यह पहल स्मार्ट इंडिया बनाने की दिशा में उठाया गया एक कदम है.

कुडाल और चिपलूण रेलवे स्टेशनों पर निःशुल्क उन्नत यात्री सुविधाओं का उद्घाटन
कोंकण रेलवे मार्ग पर चिपलूण और कुडाल दो अहम स्टेशन हैं, जिसका इस्तेमाल रोजाना क्रमशः पांच हजार और 32 सौ यात्री करते हैं. कोंकण रेलवे हमेशा अपने यात्रियों की सुखदायी यात्रा के लिए बेहतर यात्री सुविधा प्रदान करने में विश्वास रखती है. इसको ध्यान में रखते हुए कोंकण रेलवे ने इन स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का नवीकरण किया है.

रेलमंत्री प्रभु ने कुडाल रेलवे स्टेशन पर उन्नत यात्री सुविधाओं का उद्घाटन किया, जिनमें वीआईपी कक्ष का निर्माण कार्य, स्टेशन भवन के प्रवेश द्वार का सुधार कार्य, प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2 का विस्तार करना, 12 मॉड्यूलर शेल्टरों की सुविधा, प्लेटफॉर्म नंबर 2 के लिए इंटरलॉकिंग पावर ब्लॉक से प्लेटफॉर्म सरफेसिंग और ऊपरी पुल के लिए सड़क का निर्माण कार्य, प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर बायो-टॉयलेट यूनिट, कुडाल स्टेशन पर शौचालयों का नवीकरण, हाई मास्ट लाइट की व्यवस्था आदि कार्य शामिल हैं. इन कार्यों की अनुमानित लागत 108 करोड़ रूपये बताई जा रही है.

रेलमंत्री ने चिपलूण रेलवे स्टेशन पर रिमोट के माध्यम से उन्नत यात्री सुविधाओं का भी उद्घाटन किया, जिनमें स्टेनलेस स्टील बैंच की सुविधा के साथ प्रतीक्षालय का नवीकरण, प्लेटफार्म नंबर 2 पर 30 मीटर लंबाई का अतिरिक्त कंवेंशनल शेल्टर, प्लेटफार्मों पर अतिरिक्त कंक्रीट बेंच, दोनों प्लेटफार्मों पर 15 मॉड्यूलर शेल्टर, प्लेटफार्म नंबर 2 पर एक अतिरिक्त जैव-शौचालय यूनिट, प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर इंटरलॉकिंग पावर ब्लॉक से प्लेटफॉर्म सरफेसिंग और शौचालयों का नवीकरण आदि कार्य शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें