scorecardresearch
 

आज मोदी सरकार का शपथ ग्रहण, जुटेंगे देश-विदेश से मेहमान, ये है पूरा कार्यक्रम

दिल्ली में आज वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए सुरक्षा के जबर्दस्त इंतजाम किए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक विदेशी मेहमानों, मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों और अन्य विशिष्ट अतिथियों के आगमन को देखते हुये दिल्ली पुलिस एवं सुरक्षा बलों के दस हजार जवानों को तैनात किया है.  एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक कई महत्वपूर्ण जगहों पर क्विक एक्शन टीमों को तैनात किया गया है और महत्वपूर्ण भवनों पर स्नाइपर्स को तैनात किया गया है.

29 मई को अमृतसर में नरेंद्र मोदी की तस्वीर में रंग भरता कलाकार (फोटो-पीटीआई) 29 मई को अमृतसर में नरेंद्र मोदी की तस्वीर में रंग भरता कलाकार (फोटो-पीटीआई)

नरेंद्र मोदी आज दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसे लेकर तैयारियां पूरी हो गई है. नरेंद्र मोदी की आज की दिनचर्या काफी व्यस्त रहने वाली है. आज सुबह सवा सात बजे नरेंद्र मोदी सबसे पहले राजघाट जाएंगे. नरेंद्र मोदी यहां पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. खबर है कि उनके साथ दूसरे नेता भी मौजूद रहेंगे. साढ़े सात बजे नरेंद्र मोदी बीजेपी के सभी सांसदों के साथ वाजपेयी मेमोरियल जाएंगे. मोदी यहां भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद उनका कार्यक्रम वार मेमोरियल जाने का है.

दिल्ली में आज वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए सुरक्षा के जबर्दस्त इंतजाम किए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक विदेशी मेहमानों, मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों और अन्य विशिष्ट अतिथियों के आगमन को देखते हुये दिल्ली पुलिस एवं सुरक्षा बलों के दस हजार जवानों को तैनात किया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक कई महत्वपूर्ण जगहों पर क्विक एक्शन टीमों को तैनात किया गया है और महत्वपूर्ण भवनों पर स्नाइपर्स को तैनात किया गया है.  एक अन्य अधिकारी ने बताया कि करीब दो हजार जवानों को मोदी और विदेशी मेहमानों के आने-जाने के रास्ते पर तैनात किया गया है.

दिल्ली पुलिस की ट्रैफिस एडवाइजरी में कहा गया है कि बृहस्पतिवार को शाम चार बजे से रात नौ बजे तक नई दिल्ली जिले में कई सड़कें बंद रहेंगी. पुलिस ने कहा है कि लोगों को इन सड़कों पर आने से बचना चाहिए.

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में होगा. प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मेहमानों को भोज देंगे, इस पूरी कार्यक्रम में करीब 6000 लोगों के शामिल होने की संभावना है.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए फिल्म, खेल और उद्योग जगत की कई मशहूर हस्तियों को न्योता भेजा गया है. सूत्रों के मुताबिक फिल्म स्टार शाहरुख खान और रजनीतकांत, पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल मेहमानों में शामिल हैं. सूत्रों ने बताया कि जाने-माने उद्योगपतियों में मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और रतन टाटा को भी आमंत्रित किया गया है. वहीं पूर्व धावक पी टी ऊषा, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह, बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और जिम्नास्ट दीपा करमाकर को भी न्योता भेजा गया है.

जिन फिल्मी सितारों को न्यौता भेजा गया है उनमें कंगना रनौत, संजय लीला भंसाली, करण जौहर शामिल हैं. इसके अलावा उद्योगपतियों में अजय पिरामल, जॉन चैम्बर्स और बिल गेट्स भी आमंत्रित हैं. सूत्रों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक एवं चेयरमेन क्रिस्टीन लेगार्ड को भी न्योता भेजा गया है. कार्यक्रम में शामिल होने बिम्सटेक देशों के प्रमुख दिल्ली पहुंच चुके हैं. इन हस्तियों के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें