scorecardresearch
 

दिल्ली विधानसभा में हुए ईवीएम टेस्ट के पीछे कोई और है मास्टरमाइंड! जानिए कौन है वो...

दिल्ली विधानसभा में हुए ईवीएम टेम्परिंग डेमो के बाद हंगामा मच गया है. चुनाव आयोग को भी सफाई देने के लिए सामने आना पड़ा है और इस मामले ने देश में चल रही ईवीएम से छेड़छाड की बहस को और हवा दे दी है.

आम आदमी पार्टी विधायक ने किया था ईवीएम में छेड़छाड़ का डेमाे आम आदमी पार्टी विधायक ने किया था ईवीएम में छेड़छाड़ का डेमाे

दिल्ली विधानसभा में हुए ईवीएम टेम्परिंग डेमो के बाद हंगामा मच गया है. चुनाव आयोग को भी सफाई देने के लिए सामने आना पड़ा है और इस मामले ने देश में चल रही ईवीएम से छेड़छाड की बहस को और हवा दे दी है. डेमो देने वाले विधायक सौरभ भारद्वाज चर्चा में है, लेकिन पर्दे के पीछे कोई और भी है, जो इस पूरे शो का डायरेक्टर है.

जी हां मैन बिहांइड द शो हैं वी वी राव. इलेक्शन वॉच नाम के एक एनजीओ के कन्वीनर राव ही हैं, जो 2009 से लगातार ईवीएम को लेकर सवाल उठा रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट तक अपनी लड़ाई लेकर गए हैं. यही नहीं, वीवीपैट सिस्टम भी राव की ही याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने लागू करने का निर्देश दिया था.

आम आदमी पार्टी ने वीवी राव से संपर्क किया और विधानसभा में ईवीएम के लाइव डेमो का पूरा खाका तैयार हुआ. दिल्ली विधानसभा से पहले राव एक बार लाइव टीवी शो के दौरान भी ईवीएम टैंपरिंग का डेमो करके चर्चा में आ चुके हैं, हालांकि तब भी वो पर्दे के पीछे ही थे और हरिप्रसाद नाम के एक इंजीनियर ने राव के साथ मिलकर लाइव डेमो का शो दक्षिण भारत के एक टीवी चैनल पर किया था.

इसके बाद हरिप्रसाद को अवैध रूप से ईवीएम रखने के आरोप में गिरफ्तार भी कर लिया गया था. विधानसभा में ईवीएम के लाइव टैंपरिंग डेमो के सुपरहिट शो के बाद आजतक से खास बातचीत में वीवी राव ने कई खुलासे किये हैं. आइए जानते हैं क्या कहा वीवी राव ने....

साल 2009 से ही ईवीएम टेम्परिंग को लेकर लड़ाई
मैं 2009 से ईवीएम टेम्परिंग को लेकर लड़ रहा हूं. vvpat मेरे ही केस के बाद सुप्रीम कोर्ट ने लागू करने का निर्देश दिया.

आम आदमी पार्टी ने लिया मेरा सहयोग
आम आदमी पार्टी ने मुझसे संपर्क किया और मैंने उन्हें पूरी जानकारी तथा डीटेल दी. ये मेरा फ़र्ज़ बनता है कि जो भी पॉलिटिकल पार्टी मेरे पास आए तो मैं उसे बताऊं कि क्या प्रॉब्लम है. अगर चुनाव आयोग कह रहा है कि केजरीवाल और उनकी ईवीएम अलग है, तो सामने आकर बताए. आम आदमी पार्टी के पास ईवीएम कहां से आई ये आप उनसे पूछिये. मैने पूरी मदद की है. अब तक जो भी मेरे और चुनाव आयोग के बीच पत्राचार हुआ है, उसकी जानकारी मैंने दिल्ली सरकार को दी है.

ईवीएम टेम्पर करने के 100 तरीके
ईवीएम को टेम्पर करने के 100 तरीके हैं. आप नेहरू प्लेस में जाइये ईवीएम बनाकर दे देंगे आपको. हमने नेहरू प्लेस में नहीं बनवाई, लेकिन बन सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें