scorecardresearch
 

जनधन योजना: 5 साल बाद होगी बीमा कवर की समीक्षा

'प्रधानमंत्री जन धन योजना' के तहत बैंक खाता खुलवाने वाले गरीबों को मिल रहे जीवन बीमा कवर की समीक्षा पांच साल बाद होगी. इस योजना के तहत खाता खुलवाने वाले लोगों को 30 हजार रुपये का जीवन बीमा कवर दिया जा रहा है. यह बीमा कवर इन खाताधारकों को प्रोत्साहित करने के लिए उपलब्ध कराया गया है.

X

'प्रधानमंत्री जनधन योजना' के तहत बैंक खाता खुलवाने वाले गरीबों को मिल रहे जीवन बीमा कवर की समीक्षा पांच साल बाद होगी. इस योजना के तहत खाता खुलवाने वाले लोगों को 30 हजार रुपये का जीवन बीमा कवर दिया जा रहा है. यह बीमा कवर इन खाताधारकों को प्रोत्साहित करने के लिए उपलब्ध कराया गया है.

वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, ‘इस योजना के तहत 30 हजार रुपये का जीवन बीमा कवर पहले पांच साल के लिए या वित्त वर्ष 2019-2020 तक होगा.’ मंत्रालय ने जानकारी दी, 'पांच साल बाद इस योजना की समीक्षा की जाएगी और बीमित व्यक्तियों के बीमा प्रीमियम के भुगतान पर फैसला भी उसके बाद ही होगा.

योजना के अनुसार फिलहाल सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) बीमा के प्रीमियम का भुगतान कर रही है.

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के दौरान पहली बार बैंक खाता खुलवाने वाला जीवन बीमा योजना का फायदा उठा सकता है. लेकिन इसका लाभ सभी को नहीं मिल सकता है. योजना के अनुसार बीमा कवर की सुविधा परिवार के किसी एक सदस्य को मिल सकती है. संबंधित परिवार का वह व्यक्ति, जो 18 से 59 साल के बीच का है, परिवार का मुख्यिा है या वह परिवार के लिए कमाई करने वाला सदस्य है, उसको बीमा का संरक्षण दिया जात है.

इसके तहत कोई सरकारी कर्मचारी (सेवारत या सेवानिवृत्त), उसका परिवार, आयकर रिटर्न दाखिल करने वाला या ऐसा व्यक्ति, जिसके आय के स्रोत पर टैक्स की कटौती होती हो या जिसे 'आम आदमी बीमा योजना' का फायदा मिल रहा हो, उसे इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा. जनधन योजना के तहत 12.39 करोड़ खाते खोले गए हैं.

भाषा से इनपुट

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें