scorecardresearch
 

अरविंद केजरीवाल ने औपचारिक तौर पर शुरू की 'AAP'

अरविंद केजरीवाल ने औपचारिक तौर पर अपनी ‘आम आदमी पार्टी’ की शुरुआत कर दी. केजरीवाल ने कहा कि अब नेताओं और उस आम आदमी के बीच सीधी लड़ाई होगी, जो 65 साल पहले मिली आजादी के बाद से अपने हक के लिए लड़ रहा है.

अरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने औपचारिक तौर पर अपनी ‘आम आदमी पार्टी’ की शुरुआत कर दी. केजरीवाल ने कहा कि अब नेताओं और उस आम आदमी के बीच सीधी लड़ाई होगी, जो 65 साल पहले मिली आजादी के बाद से अपने हक के लिए लड़ रहा है.

भ्रष्‍टाचार के खिलाफ मुहिम का नतीजा
संसद मार्ग पर अच्छी-खासी तादाद में इकट्ठा हुए लोगों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि नई पार्टी भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम का नतीजा है.

लहराया तिरंगा, लगाए नारे
तिरंगा लहरा रहे और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगा रहे लोगों से केजरीवाल ने कहा, ‘हमने इस पार्टी का नाम ‘आम आदमी पार्टी’ रखा है. उम्मीद करता हूं कि आप इसका समर्थन करेंगे.’’ पार्टी की औपचारिक शुरुआत से पहले केजरीवाल और उनके कुछ समर्थक पहले राजघाट और फिर सिविल लाइंस इलाके में स्थित बी आर अंबेडकर मेमोरियल गए.

ऐतिहासिक दिन पार्टी की शुरुआत
‘आम आदमी पार्टी’ की शुरुआत के लिए 26 नवंबर की तारीख चुनी गयी क्योंकि साल 1949 में इसी दिन देश संविधान स्वीकार किया गया था. इस मौके पर केजरीवाल और अन्य लोगों ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के उन सभी कमांडो को भावभीनी श्रद्धांजलि दी जिन्होंने चार पहले 26 नवंबर के दिन ही मुंबई पर किए गए हमले में आतंकवादियों का डटकर मुकाबला किया था.

नेता बनाम आम आदमी की लड़ाई
केंद्र सरकार पर पेंशन न देने का आरोप लगाने वाले एनएसजी के पूर्व कमांडो सुरेंद्र सिंह को पूर्व नौसेनाध्यक्ष एडमिरल (सेवानिवृत) एल रामदास ने सम्मानित किया. केजरीवाल ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘अब यह नेता बनाम आम आदमी की लड़ाई होगी. पिछले 65 साल से संघर्ष कर रहा आम आदमी, पार्टी बनाने और संसद में बैठने जा रहा है.’

राजनीति में अपने तजुर्बे के बाबत केजरीवाल ने कहा, ‘यकीनन मेरे पास न तो भ्रष्टाचार का कोई अनुभव है और न ही नेताओं जैसा आपराधिक इतिहास है. मैं चाहता भी नहीं कि मुझे ऐसा कोई तजुर्बा हो.’ भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के पूर्व अधिकारी केजरीवाल ने कहा कि बढ़ते भ्रष्टाचार के कारण महंगाई में इजाफा हो रहा है और यदि भ्रष्टाचार पर काबू पाया जा सका तो कीमतों में बढ़ोत्तरी पर नियंत्रण के बाबत काफी कुछ किया जा सकता है .

जांबाजों को किया सलाम
अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए ‘रेमॉन मैग्सायसाय अवॉर्ड’ से नवाजे जा चुके केजरीवाल ने उन एनएसजी कमांडो का शुक्रिया अदा किया जिन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर लश्कर-ए-तैयबा के दहशतगर्दों से मुकाबला किया.

सरकार को आड़े हाथों लिया
केजरीवाल ने कहा, ‘सरकार ने उनके लिए कुछ भी नहीं किया. अब हमें उससे कोई उम्मीद भी नहीं है कि वह उनके लिए कुछ करेगी.’ ‘आम आदमी पार्टी’ के राष्ट्रीय संयोजक चुने गए केजरीवाल ने सरकार से 26/11 में आतंकवादियों से मुकाबला करने वाले सभी एनएसजी कमांडो को सम्मानित करने की अपील की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें