scorecardresearch
 

कर्नाटक: कैबिनेट गठन के लिए दिल्ली में येदियुरप्पा, फाइनल होगी मंत्रियों की लिस्ट

कर्नाटक में पिछले 21 दिन से बिना मंत्रिपरिषद के सरकार चला रहे बीएस येदियुरप्पा एक बार फिर मंत्रियों का नाम फाइनल करने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं. पीएम मोदी से जहां बाढ़ राहत को लेकर उन्होंने बात की, वहीं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से मंत्रियों की सूची तय करने पर वह चर्चा करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट करते कर्नाटक के मुख्यमंत्री. (फोटो-PIB) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट करते कर्नाटक के मुख्यमंत्री. (फोटो-PIB)

कर्नाटक में 21 दिनों से बिना मंत्रिपरिषद के बीजेपी की सरकार चला रहे मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के दौरान कर्नाटक के कुछ और नेता भी साथ रहे. दिल्ली के दो दिवसीय दौरे के दौरान येदियुरप्पा पार्टी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात करेंगे.

माना जा रहा है कि मोदी-शाह के साथ बैठक के दौरान येदियुरप्पा अपने मंत्रिपरिषद सहयोगियों की सूची भी फाइनल करेंगे. येदियुरप्पा पहले ही बयान दे चुके हैं कि वह पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से राय लेने के बाद ही मंत्रियों की सूची फाइनल करेंगे. पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान येदियुरप्पा ने बाढ़ प्रभावित कर्नाटक के लिए आर्थिक मदद और नुकसान के सर्वे के लिए केंद्रीय टीम भेजने की मांग की. सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने सभी मांगें पूरी करने का उन्हें भरोसा दिया.

कर्नाटक में जद (एस) और कांग्रेस गठबंधन सरकार गिरने पर कई दिनों की उठापटक के बाद 26 जुलाई को बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. मगर 21 दिन बाद भी अभी राज्य में सरकार के नाम पर सिर्फ मुख्यमंत्री येदियुरप्पा हैं. अचानक सरकार बनाने के निर्णय के बाद उन्होंने अकेले ही शपथ ली थी. राज्य में बाढ़ से मची तबाही के बीच बिना मंत्रिपरिषद के सरकार चलाने पर विपक्षी दल हमलावर हैं. कांग्रेस राज्यपाल से सरकार को बर्खास्त करने की मांग उठा चुकी है.

बीते सात अगस्त को मंत्रियों की सूची फाइनल करने के लिए बीएस येदियुरप्पा दिल्ली पहुंचे थे. मगर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें यह कहकर लौटा दिया था कि अभी बाढ़ राहत पर ध्यान देने का वक्त है, न कि मंत्रिपरिषद का. राज्य में मंत्रिपरिषद न होने के उठते सवालों पर बाद में बीएस येदियुरप्पा ने कहा था कि वह 15 अगस्त के बाद दिल्ली जाकर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से मिलकर मंत्रिपरिषद पर निर्णय करेंगे. अब 16 अगस्त को दो दिवसीय दौरे के तहत सीएम येदियुरप्पा दिल्ली पहुचे हैं. सूत्र बता रहे हैं कि दिल्ली से लौटने के बाद येदियुरप्पा राज्यपाल से मिलकर मंत्रिपरिषद गठित करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें