scorecardresearch
 

IPL फिक्सिंग मामलाः मुद्गल कमेटी ने SC को अंतिम रिपोर्ट सौंपी

आईपीएल सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग मामले में मुद्गल समिति ने आईसीसी चेयरमैन एन. श्रीनिवासन और अन्य के खिलाफ जांच में अंतिम रिपोर्ट सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में दायर कर दी.

सुप्रीम कोर्ट सुप्रीम कोर्ट

आईपीएल सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग मामले में मुद्गल समिति ने आईसीसी चेयरमैन एन. श्रीनिवासन और अन्य के खिलाफ जांच में अंतिम रिपोर्ट सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में दायर कर दी. सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त की गई कमेटी की इस सील बंद रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट दस नवंबर को सुनवाई करेगा.

शीर्ष कोर्ट ने भारतीय पुलिस सेना के अधिकारी बीबी मिश्रा और दिल्ली पुलिस के साथ मुंबई और चेन्नई पुलिस को भी इस जांच में सहयोग करने का आदेश दिया था. इसके बाद जांच को पूरा होने में छह महीने का वक्त लगा.

इस मामले में मुद्गल कमेटी ने अपनी शुरुआती जांच में 13 महत्वपूर्ण क्रिकेटरों और अधिकारियों को लिप्त बताया था. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में गहराई से जांच का आदेश दिया.

बीबी मिश्रा ने पिछले महीनों के दौरान टॉप क्रिकेटर्स से पूछताछ की, जिनमें टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेटरों के एजेंट और बीसीसीआई के अधिकारी शामिल हैं.

सारे सवाल आईपीएल के 6ठें सीजन से लेकर कॉरपोरेट के साथ उनकी साझेदारी, बिजनेस इंटररेस्ट और फ्रेंचाइजी अधिकारियों से जुड़े थे.

टीम इंडिया के कप्तान धोनी से पूछताछ का मामला तब सुर्खियों में रहा जब चेन्नई सुपर किंग्स के साथ गुरुनाथ मयप्पन की भूमिका के बारे में धोनी से खासतौर पर पूछताछ की गई.

आईसीसी चेयरमैन एन. श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन की सट्टेबाजी को लेकर गिरफ्तार भी हुई थी. उम्मीद है कि ताजा सबूतों के साथ सौंपी गई फाइनल रिपोर्ट से इस बात कि पुष्टि होगी कि गुरुनाथ मयप्पन चेन्नई सुपर किंग्स के अहम अधिकारी थे और 2013 में आईपीएल सत्र में सट्टेबाजी में लिप्त थे.

मामले पर अगली सुनवाई 10 नवंबर को होगी. इस बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की अगली सालाना बैठक 20 नवंबर को होने वाली है.

उम्मीद है कि कोर्ट में 10 नवंबर को होने वाली सुनवाई के बाद बीसीसीआई की सलाना बैठक में होने वाली वोटिंग पर असर पड़ सकता है. भविष्य में एन. श्रीनिवासन क्रिकेट प्रशासक बने रहेंगे या नहीं, इसका फैसला बीसीसीआई की सलाना बैठक से तय होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×