scorecardresearch
 

नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन नहीं: भारत

भारत ने मंगलवार को जम्मू एवं कश्मीर में संघर्ष विराम उल्लंघन की बात से इनकार किया और कहा कि देश नियंत्रण रेखा  की पवित्रता कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

सलमान खुर्शीद सलमान खुर्शीद

भारत ने मंगलवार को जम्मू एवं कश्मीर में संघर्ष विराम उल्लंघन की बात से इनकार किया और कहा कि देश नियंत्रण रेखा (एलओसी) की पवित्रता कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से भी यह सुनिश्चित करने की अपील की कि नियंत्रण रेखा की पवित्रता बरकरार रखी जाएगी.

विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हम इसका खंडन करते हैं कि भारतीय जवानों ने संघर्ष विराम संधि का उल्लंघन किया.' एक दिन पूर्व पाकिस्तान ने भारत पर नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए इसका कड़ा विरोध किया था.

प्रवक्ता ने कहा, 'भारत जम्मू एवं कश्मीर में स्थित नियंत्रण रेखा की पवित्रता के प्रति बचनबद्ध है.'

उन्होंने इसे भारत-पाकिस्तान के बीच विश्वास बहाली के उपायों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बताया.

उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा के पास गोलीबारी के मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के सैन्य अभियान के महानिदेशक आपस में संपर्क बनाए हुए हैं. नियंत्रण रेखा कश्मीर को दोनों देशों के बीच विभाजित करती है.

पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय जवानों ने एक सेक्टर में गोलीबारी की जिसमें उसके दो सैनिक घायल हो गए और उनमें से एक की मौत हो गई.

प्रवक्ता ने कहा, 'हम पाकिस्तान का आह्वान करते हैं कि वह नियंत्रण रेखा की पवित्रता सुनिश्चित करे और अकारण गोलीबारी की ऐसी घटनाएं दोहराई न जाएं.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें