scorecardresearch
 

आतंकवाद से लड़ने में बांग्लादेश का अहम साथी है भारत: एस जयशंकर

भारतीय विदेश सचिव ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री ए एच महमूद अली से 11 मई को फोन पर बात की और बांग्लादेशी विदेश सचिव एम शाहीदुल हक से 12 मई को मुलाकात की.

भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर

भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि भारत आतंकवाद से लड़ाई में बांग्लादेश का अहम साथी है. एस जयशंकर ने अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे के खत्म होने के बाद यह बात कही. वह 11-12 मई को बांग्लादेश दौरे पर थे.

भारतीय विदेश सचिव का यह दौरा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने की प्रक्रिया का हिस्सा था. विदेश सचिव ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री ए एच महमूद अली से 11 मई को फोन पर बात की और बांग्लादेशी विदेश सचिव एम शाहीदुल हक से 12 मई को मुलाकात की.

इस मुलाकात के दौरान दोनों विदेश सचिवों ने जून 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे के समय जो सहमतियां बनी थी, उनमें कितनी प्रगति हुई है इसकी समीक्षा की. दोनों पक्षों ने पाया कि जो फैसले पीएम मोदी की यात्रा के वक्त लिए गए थे. उनका पालन भी अच्छे से किया गया है. सबसे महत्वपूर्म लैंड बाउंड्री एग्रीमेंट है. साथ ही त्रिपुरा से बांग्लादेश को इंटरनेट की सप्लाई, बिजली पहुंचाना जैसे कई फैसलों का पालन किया गया है.

इस बैठक को इस साल दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली मुलाकात से पहले की तैयारी के तौर पर भी देखा जा रहा है. ढाका में भारत-बांग्लादेश के विदेश मंत्रियों की बैठक प्रस्तावित है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें