scorecardresearch
 

हिंदू महासभा ने की 'मुगल गार्डन' का नाम बदलने की मांग

हिंदू महासभा का कहना है कि देश भर में अलग-अलग जगहों पर मुगलों के नाम पर बने सांकेतिक प्रतीकों का नाम बदलकर हिंदू महापुरुषों के नाम पर किया जाए.

X
मुगल गार्डन मुगल गार्डन

अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने राष्ट्रपति भवन में मौजूद शानदार मुगल गार्डन का नाम बदलकर डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद उद्यान करने की मांग की है. हिंदू महासभा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर राष्ट्रपति भवन के अंदर बने भव्य मुगल गार्डन का नाम बदलकर देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद के नाम पर बदलने की मांग की है.

हिंदू महापुरुषों पर रखे जाएं नाम

हिंदू महासभा का कहना है कि देश भर में अलग-अलग जगहों पर मुगलों के नाम पर बने सांकेतिक प्रतीकों का नाम बदलकर हिंदू महापुरुषों के नाम पर किया जाए. हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि ने 'आज तक' से कहा कि वह पहले भी कई बार प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर मुगल गार्डन समेत मुगलों के नाम पर बने तमाम विरासतों का नाम बदलने की मांग कर चुके हैं.

नए राष्ट्रपति को लिखा खत

हिंदू महासभा ने नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि ब्रिटिश काल में बने वायसराय हाउस का नाम 1947 में आजादी मिलने के बाद बदल कर राष्ट्रपति भवन कर दिया गया था, लेकिन मुगल उद्यान का नाम अभी तक नहीं बदला है.

राजेंद्र प्रसाद पर हो गार्डन का नाम

हिंदू महासभा के महासचिव मुन्ना प्रसाद शर्मा ने कहा है कि हाल ही में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम भी बदला गया है. मुन्ना शर्मा के मुताबिक मुगल गार्डन आम नागरिकों के लिए हमेशा दुर्लभ रहा लेकिन भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने ही इसे जनता के लिए उपलब्ध करवाया. ऐसे में मुगल गार्डन का नाम बदलकर डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद उद्यान कर देना चाहिए.

मांग ना माने जाने पर करेंगे धरना प्रदर्शन

इतना ही नहीं हिंदू महासभा ने चेतावनी दी है कि अगर मुगल गार्डन का नाम डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद के नाम पर बदला नहीं गया तो वह राष्ट्रपति भवन के बाहर धरना प्रदर्शन करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें