scorecardresearch
 

मुंडे की मौत से केंद्र सरकार ने लिया सबक, मोटर वाहन कानून में बड़े बदलाव की तैयारी

जानलेवा सड़क हादसे में केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे के दिवंगत होने के बाद केंद्र सरकार ने सड़क सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. सरकार मोटर वाहन कानून में बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रही है.

Symbolic Image Symbolic Image

सड़क हादसे में केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे के दिवंगत होने के बाद केंद्र सरकार ने सड़क सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. सरकार मोटर वाहन कानून में बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रही है, जिससे सड़क हादसों में कमी आ सके.

भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार दोपहर मंत्रिमंडल की बैठक में सड़क सुरक्षा का मसला उठाया. कैबिनेट में इस मसले पर गंभीर चर्चा हो रही है.

केंद्र सरकार कानून में बदलाव लाने से पहले 6 देशों के यातायात से जुड़े कानूनों का विस्‍तार से अध्‍ययन करेगी. ऐसे देशों में जापान, सिंगापुर, कनाडा आदि देश शामिल हैं. इसके बाद अपने देश के कानून को नए ढांचे में ढाला जाएगा. जानकारी के मुताबिक, सड़क पर रेड लाइट को सर्वर से जोड़ा जाएगा और उस पर कड़ी नजर रखी जाएगी.

3 बार रेड लाइट जंप करने पर ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने का भी प्रावधान शामिल हो सकता है. ऐसे ही अन्‍य बदलाव हो सकते हैं. कुल मिलाकर, सरकार ऐसे उपाय तलाश रही है, जिससे किसी को सड़क हादसे में अपनी जान न गंवानी पड़े.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें