scorecardresearch
 

पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, सरकार के फॉर्मूले पर उठा सवाल

धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा से आते हैं और हाल ही में पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज डूयूटी में कटौती का ऐलान करते हुए प्रधान ने सभी राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती करने की अपील की थी. हालांकि, इस अपील को नजरअंदाज करते हुए ओडिशा सरकार ने रविवार को दावा किया कि राज्य में डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक है.

पेट्रोल के पार डीजल की कीमत पेट्रोल के पार डीजल की कीमत

ओडिशा में डीजल की कीमत पेट्रोल की कीमत से ज्यादा हो गई है. राज्य में सत्ता पर काबिज बीजू जनता दल ने केन्द्र में बीजेपी सरकार पर सवाल उठाते हुए दावा किया है कि केन्द्र सरकार का पेट्रोल-डीजल की कीमत तय करने का फॉर्मूला गलत है, जिसके चलते राज्य में डीजल को पेट्रोल से अधिक कीमत पर बेचना मजबूरी हो गई है.

गौरतलब है कि केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा से आते हैं और हाल ही में पेट्रोल-डीजल पर केन्द्र सरकार द्वारा वसूले जा रहे एक्साइज डूयूटी में कटौती का ऐलान करते हुए धर्मेंद्र प्रधान ने सभी राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती करने की अपील की थी. हालांकि इस अपील को नजरअंदाज करते हुए ओडिशा सरकार ने रविवार को दावा किया कि राज्य में डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक है.

रविवार की कीमतों के मुताबिक एक लीटर डीजल की कीमत एक लीटर पेट्रोल से 12 पैसे अधिक है. रविवार को ओडिशा में जहां डीजल 80.69 रुपये प्रति लीटर बेचा गया वहीं पेट्रोल की बिक्री 80.57 रुपये प्रति लीटर की गई.

क्या मोदी सरकार को 2019 में चुनौती देगा 100 रुपये लीटर वाला पेट्रोल?

ओडिशा स्थित उत्कल पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी संजय लाथ ने बताया कि यह पहली बार हुआ है कि राज्य में डीजल की कीमत पेट्रोल की कीमत से अधिक हो गई है. लाथ के मुताबिक जहां देश में सभी राज्य पेट्रोल और डीजल की कीमत पर अलग-अलग दर से वैट लगाते हैं वहीं ओडिशा में दोनों पेट्रोल और डीजल पर 26 फीसदी की समान दर से वैट लगाया जाता है.

वहीं डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक होने के सवाल पर ओडिशा के वित्त मंत्री एस बी बेहरा ने दावा किया कि ऐसा केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के चलते हुआ है. बेहरा ने दावा किया कि ऐसा भी संभव है कि तेल मार्केटिंग कंपनियों और केन्द्र सरकार ने कीमतों को निर्धारित करने में सांठगांठ हो.

35 रुपये लीटर पेट्रोल बेचना चाहते हैं रामदेव, सरकार से मांगी इजाजत

वहीं, डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक होने के चलते राज्य में डीजल की बिक्री में गिरावट देखने को मिल रही है. पेट्रोल के मुकाबले महंगा होता डीजल राज्य सरकार के लिए भी चुनौती में इजाफा कर रहा है. बेहरा ने दावा किया कि डीजल की बिक्री में गिरावट के चलते जहां राज्यों में माल ढ़ुलाई के लिए लगी ट्रकों की रफ्तार कम हो जाएगी वहीं जरूरी उत्पाद की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिलेगा.

देश के इस हिस्से में मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल

ओडिशा में जहां विपक्ष में बैठे कांग्रेस नेता आर्या ग्यानेंद्र ने केन्द्र सरकार पर महंजे होते डीजल की ठीकरा फोड़ा वहीं राज्य में बीजेपी जनरल सेक्रेटरी प्रथ्वीराज हरिचंदन ने कहा कि राज्य सरकार वैश्विक स्तर पर महंगे होते कच्चे तेल को ध्यान में रखते हुए वैट की दरों में कटौती नहीं कर रही है जिससे आम आदमी को राहत पहुंचाई जा सके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें