scorecardresearch
 

यूपी से अरुण सिंह होंगे राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य रहीं तंजीन फातिमा के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट से बीजेपी ने पार्टी के महासचिव अरुण सिंह को उतारा है. कर्नाटक से केसी रामामूर्ति को प्रत्याशी बनाया गया है.

बीजेपी के महासचिव अरुण सिंह (फोटो-@ArunSinghbjp) बीजेपी के महासचिव अरुण सिंह (फोटो-@ArunSinghbjp)

  • कर्नाटक से केसी रामामूर्ति होंगे प्रत्याशी
  • तंजीन फातिमा की जगह अरुण सिंह मैदान में

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राज्यसभा की दो सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है.  समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य रहीं तंजीन फातिमा के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट से बीजेपी ने पार्टी के महासचिव अरुण सिंह को उतारा है. वहीं, कर्नाटक से केसी रामामूर्ति को प्रत्याशी बनाया गया है. हाल ही में केसी रामामूर्ति कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे.

अरुण सिंह अभी तक किसी सदन में नहीं रहे हैं. वे पहली बार उच्च सदन में जाएंगे. अरुण सिंह अमित शाह की टीम के एकमात्र ऐसे सदस्य रहे जो किसी सदन में नहीं थे. वे भी राज्यसभा के लिए चुने जा सकते हैं. मध्य दिसंबर में राज्यसभा की सीट पर चुनाव होगा.

बता दें कि आजम खान की पत्नी ने उपचुनाव में विधायक बनने के बाद अपनी राज्यसभा सीट छोड़ दी थी. अभी राज्यसभा का 11 महीने का कार्यकाल बचा है जिसके लिए अरुण से उम्मीदवार बनाए गए हैं.

जून 2016 में केसी राममूर्ति राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुए थे. तब कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हुआ था, जिनमें से तीन कांग्रेस जबकि एक बीजेपी के खाते में गई थी. यहां केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ कांग्रेस नेता जयराम रमेश, ऑस्कर फर्नांडिस और केसी राममूर्ति को जीत मिली थी. बाद में राममूर्ति बीजेपी में शामिल हो गए थे. पार्टी के केंद्रीय कायार्लय में बीजेपी महासचिव अरुण सिंह, भूपेंद्र यादव और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी की मौजूदगी में राममूर्ति ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें