scorecardresearch
 

डिनर में गुजराती कढ़ी के साथ बंगाली संदेश खाएंगे बराक ओबामा!

खास मेहमान राष्ट्रपति ओबामा के लिए मेहमाननवाजी की तैयारी भी खास की गई है. आधिकारिक डिनर के मेजबान महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी होंगे, जबकि गेस्ट लिस्ट में भी चुनिंदा 200 शख्सियतें शामिल होंगी.

Barack Obama Dinner Barack Obama Dinner

खास मेहमान राष्ट्रपति ओबामा के लिए मेहमाननवाजी की तैयारी भी खास की गई है. आधिकारिक डिनर के मेजबान महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी होंगे, जबकि गेस्ट लिस्ट में भी चुनिंदा 200 शख्सियतें शामिल होंगी.

रायसीना हिल्स की पहाड़ियों पर मौजूद भव्य राष्ट्रपति भवन अमेरिकी महामहिम के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है. रविवार रात राष्ट्रपति ओबामा के सम्मान में भोज दिया जाएगा, जिसमें परोसे जाने वाले व्यंजनों में हिंदुस्तान की सांस्कृतिक खूशबू भी होगी.

राष्ट्रपति ओबामा को परोसे जाने वाली व्यंजनों में..
1. गुजरात की कढ़ी
2. राजस्थान की सब्जी
3. बंगाल का संदेश

4. अवध का गलौटी कबाब

5. गोवा की कढ़ी

6. अचारी फिश टिक्का
7. चिकन शामी कबाब
8. पालक पापड़ी चाट
9. पिस्ता मुर्ग
10. पाइनएपल हलवा
11. पुरन पोली

लजीज व्यंजनों के साथ-साथ ओबामा के लिए बनारसी पान के बीड़े भी तैयार हो रहे हैं. हालांकि सवाल अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा का है लिहाजा प्रेसिडेंट हाउस पूरी गोपनीयता बरत रहा है. अमेरिकी एजेंसियां भी नहीं चाहती कि ओबामा के मैन्यू का खुलासा हो, लेकिन ओबामा के साथ भोज में शामिल होने वाली हस्तियों के नामों का खुलासा जरूर हो गया है. जरा ओबामा के भोज में शामिल होने वाले गेस्ट की लिस्ट पर गौर कीजिए..

1. पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दल कलाम
2. पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल
3. चीफ जस्टिस एचएल दत्तु
4. लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन
5. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह
6. पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा
7. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी
8. लालकृष्ण आडवाणी
8. जय पांडा
9. आनंद शर्मा
10. भारत रत्न अमर्त्य सेन
11. लता मंगेशकर
12. सीएनआर राव
13. सचिन तेंदुलकर
14. अमिताभ बच्चन
15. आमिर खान

16. शर्मिला टैगोर

17. प्रियंका चोपड़ा

इन तमाम हस्तियों के अलावा तीनों सेनाओं के प्रमुख, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, सीएजी शशिकांत शर्मा, कारोबारी रतन टाटा, मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, आनंद महिंद्रा भी इस डिनर का हिस्सा होंगे. जाहिर है, सम्मान भोज का मुख्य आकर्षण मिसेज ओबामा यानी मिशेल भी होंगी. मिशेल के लिए मोदी की तरफ से भेंट के तौर पर 100 बनारसी साड़ियों का इंतजाम है. इनमें चांदी के रेशे से बनी खास साड़ी भी है.

पीएम मोदी के साथ ओबामा तो लंच हैदराबाद हाउस में करेंगे, लेकिन लुत्फ में कोई कमी नहीं रहेगी. बस सवाल यही है कि क्या जायकेदार व्यंजनों से कूटनीतिक जुगलबंदी बन पाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें