scorecardresearch
 

अर्जेंटीना को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा जर्मनी

मार्टिन ज्विकेर के दो गोल की बदौलत विश्व और ओलंपिक चैम्पियन जर्मनी ने विश्व कप हॉकी के बेहद रोमांचक मुकाबले में अर्जेंटीना को 4-3 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने का दावा पुख्ता कर दिया.

मार्टिन ज्विकेर के दो गोल की बदौलत विश्व और ओलंपिक चैम्पियन जर्मनी ने विश्व कप हॉकी के बेहद रोमांचक मुकाबले में अर्जेंटीना को 4-3 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने का दावा पुख्ता कर दिया.

पूरे मैच में दोनों टीमों के बीच मुकाबला कांटे का रहा. गेंद पर नियंत्रण और पासिंग के मामले में अर्जेंटीना ने जर्मनी को कांटे की टक्कर दी लेकिन हार को नहीं टाल सके. जर्मनी के लिये मार्टिन ज्विकेर (छठा और 14वां मिनट), मथियास विथाउस (23वां) और मार्टिन मानेर (61वां मिनट) ने गोल दागे जबकि अर्जेंटीना के लिये लुकास मार्टिन विला (सातवां), मथियास एनरिक पेरेडेस (33वां) और स्टार स्ट्राइकर प्रेडो इबारा (56वां मिनट) ने गोल किये.

पहले मैच में दक्षिण कोरिया से 2-2 से ड्रा खेलने के बाद जर्मनी ने दूसरे मैच में कनाडा को 6-0 से रौंदा और अब दूसरी जीत दर्ज करके अंतिम चार में प्रवेश का दावा पक्का कर दिया. वहीं हालैंड और कोरिया के बाद अब जर्मनी से हारकर अर्जेंटीना पदक की दौड़ से बाहर हो गया है.

जर्मनी ने छठे ही मिनट में ज्विकेर के गोल के दम पर बढत कायम कर ली. लेकिन अगले ही मिनट विला ने अर्जेंटीना के लिये बराबरी का गोल दागकर साबित कर दिया कि उनकी टीम आसानी से दो बार के चैम्पियन के सामने घुटने टेकने वाली नहीं है.

ज्विकेर ने 14वें मिनट में टीम को मिले तीसरे पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर जर्मनी को फिर बढत दिला दी. अपना 310वां अंतराष्ट्रीय मैच खेल रहे विथाउस ने 23वें मिनट में रिवर्स शाट पर तूफानी गति से गेंद को गोल के भीतर डालकर यह बढत 3-1 की कर दी. अर्जेंटीना के गोलकीपर जुआन थामस इस गोल पर हक्के बक्के रह गए. हाफटाइम से दो मिनट पहले अर्जेंटीना के पेरेडेस ने पेनल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करके यह अंतर कम किया.

दूसरे हाफ में जर्मनी को 51वें मिनट में तीसरा पेनल्टी कार्नर मिला जिसे मानेर ने गोल में बदलकर जर्मनी की बढत 4-2 की कर दी. लेकिन विश्व कप क्वालीफायर में सर्वाधिक गोल करने वाले इबारा ने 55वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल करके मैच को रोमांचक मोड़ देने की कोशिश की. जर्मन डिफेंडरों ने हालांकि अर्जेंटीना को बराबरी का गोल दागने का कोई मौका नहीं दिया. अर्जेंटीना के एक खिलाड़ी को 63वें मिनट में पीला कार्ड भी देखना पड़ा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें