scorecardresearch
 

अमेरिका ने की नरेंद्र मोदी-नीतीश की तारीफ

अमेरिका की कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस यानी सीआरएस ने अपनी ताजा रिपोर्ट में बताया है कि गुजरात का शासन औऱ विकास भारत में सबसे अच्छा उदाहरण है. नरेंद्र मोदी के शासन काल में राज्य ने लालफीता शाही को दरकिनार करते हुए आर्थिक विकास की रफ्तार को तेज किया है.

X
नरेंद्र मोदी
नरेंद्र मोदी

अमेरिकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भारत के सबसे अच्छे प्रशासकों की संज्ञा दी गयी है.

कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) की भारत आधारित रिपोर्ट में गुजरात को भारत में सबसे अच्छा प्रशासित राज्य बताया गया है. मुख्यमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए कहा गया है कि उनके नेतृत्व में राज्य में आर्थिक विकास को नई गति मिली है. मोदी ने प्रशासन में व्याप्त भ्रष्टाचार और लालफीताशाही से निपटने के लिए कड़े कदम उठाये हैं.

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कहा गया है कि नीतीश ने राज्य में दोबारा कानून व्यवस्था का राज स्थापित किया. उन्होंने शिक्षा की बेहतरी के लिए कई उपाय किये और ढांचागत क्षेत्र का विकास कर आम जनता को फायदा पहुंचाया.

रिपोर्ट में उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती के बारे में कहा गया है कि वह राष्ट्रीय राजनीति में बड़ी भूमिका निभाने की आकांक्षा रखती है. मायावती ने 2009 में ‘तीसरे मोर्चे’ की कल्पना रचने में मुख्य भूमिका अदा की थी. मायावती ने अपने राज्य में बिजली आपूर्ति के क्षेत्र में सुधार किया और ढांचागत क्षेत्र के विकास पर ध्यान केंद्रित किया.

सीआरएस रिपोर्ट में पश्चिम बंगाल की नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भी चर्चा की गयी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ममता के जिम्मे देश के सबसे गरीब राज्यों में से एक के विकास की जिम्मदारी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें