scorecardresearch
 

रसोई गैस के दामों में हो सकती है भारी बढ़ोतरी

महंगे पेट्रोल के झटके से आप अभी उबरे भी नहीं हैं कि शायद दो और झटके आपको लग जाएं. सरकार रसोई गैस में इतनी बढ़ोत्तरी कर सकती है, जितना कभी नहीं हुआ.

X

महंगे पेट्रोल के झटके से आप अभी उबरे भी नहीं हैं कि शायद दो और झटके आपको लग जाएं. सरकार रसोई गैस में इतनी बढ़ोत्तरी कर सकती है, जितना कभी नहीं हुआ. और हां, रिजर्व बैंक का एक फैसला आपके घर का सपना और महंगा कर सकता है. पहले पेट्रोल ने मारा. अब गैस सिलेंडर और होम लोन भी तगड़ा झटका दे सकते हैं.

वीडियो: पेट्रोल के बाद रसोई गैस लगाएगी बजट में आग!

एलपीजी सिलेंडर आज से 271 रुपये महंगा होने की आशंका है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि रसोई गैस से सब्सिडी हटाने पर फैसला लेने के लिए बने ईजीओएम की आज बैठक है. इस मीटिंग में फैसला हो सकता है कि यदि कोई परिवार साल भर में 4 से 6 सिलेंडर के बाद कोई सिलेंडर लेता है तो उसे उसपर सब्सिडी नहीं मिलेगी.

वीडियो: पेट्रोल कीमतों में 3 रुपए का इजाफा

दिल्ली से बाहर सिलेंडर के दाम और भी ज्यादा या कम हो सकते हैं. दिल्ली में अभी गैस का एक सिलेंडर 395 रुपये 35 पैसे में मिलता है, जोकि सब्सिडी हटा लेने पर 666 रुपये के पार पहुंच जाएगा. इसी तरह कोलकाता में एलपीजी की कीमत 415 रुपये से बढ़कर 686 रुपये हो जाएगी. मुंबई में 398 रुपये 45 पैसे का गैस सिलेंडर कीमत बढ़ने के बाद 669 रुपये 45 पैसे का मिलने लगेगा, जबकि चेन्नई में गैस की कीमत 402 रुपये 40 पैसे से बढ़कर 673 के पार पहुंच जाएगी.

आजतक LIVE TV देखने के लिए क्लिक करें

अगर सब्सिडी हटाने के फैसले पर प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाली ईजीओएम ने मुहर लगा दी तो एलपीजी के दाम में ऐतिहासिक बढ़ोतरी हो जाएगी. मनमोहन सरकार की दूसरी पारी शुरू होने के साल यानी 2009 से तुलना करें तो गैस सिलेंडर का दाम दोगुना से भी ज्यादा हो सकता है.

अगर कीमतें बढ़ती हैं तो दिल्ली में 2 साल के भीतर सिलेंडर 279 रुपये से बढ़कर 666 तक पहुंच जाएगा. जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 327 से बढ़कर 686 रुपये हो सकती है. इसी तरह मुंबई में रसोई गैस की कीमत 312 रुपये से बढ़कर 669 के पार पहुंच जाएगी, जबकि चेन्नई में दो साल पहले 314 रुपये में मिलने वाला गैस सिलेंडर 673 रुपये तक पहुंच जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें