scorecardresearch
 

देश ने दी 26/11 के शहीदों, पीड़ितों को श्रद्धांजलि

देश ने 26/11 के आतंकवादी हमले की तीसरी बरसी पर शनिवार को हमले के शहीदों व पीड़ितों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

पृथ्वीराज चव्हाण पृथ्वीराज चव्हाण

देश ने 26/11 के आतंकवादी हमले की तीसरी बरसी पर शनिवार को हमले के शहीदों व पीड़ितों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

महाराष्ट्र के राज्यपाल के. शंकरनारायणन ने दक्षिण मुम्बई में मरीन ड्राइव स्थित पुलिस जिमखाना में 26/11 स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. उसके बाद मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, राज्य के गृह मंत्री आर.आर. पाटील, शीर्ष पुलिस एवं नागरिक अधिकारियों ने स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की.

बाद में कई शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों ने भी स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाए. मध्य रेलवे के हजारों यात्रियों ने कुछ क्षण के लिए छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी) पर रुक कर श्रद्धांजलि अर्पित की. समुद्र के रास्ते 2008 में आए 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने सीएसटी को भी निशाना बनाया था.

कुछ यात्रियों ने आतंकवादियों के हाथों मारे गए यात्रियों की स्मृति में पुष्प चढ़ाए.

इसी तरह के श्रद्धांजलि समारोह होटल ताज महल, होटल ट्राइडेंट, नरीमन हाउस, कामा हॉस्पिटल और चौपाटी पर भी आयोजित किए गए. चौपाटी पर ही पुलिसकर्मी तुकाराम ओम्बाले ने एक आतंकवादी मोहम्मद अजमल आमिर कसाब को जिंदा पकड़ने में सफलता हासिल की थी। लेकिन ओम्बाले को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था.

इस आतंकवादी हमले में 166 लोग मारे गए थे. इनमें कई सुरक्षाकर्मी और विदेशी नागरिक भी थे. इसके अलावा 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें