scorecardresearch
 

वाड्रा की मां से पहले चरण की पूछताछ खत्म, दागे गए ये सवाल

Robert Vadra रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां को जमीन घोटाले मामले में आज ईडी के सामने पेश हुए. पूछताछ से पहले प्रियंका गांधी वाड्रा ने जयपुर पहुंच अपने पति और सास से मुलाकात की.

अपनी मां के साथ रॉबर्ट वाड्रा (फाइल फोटो) अपनी मां के साथ रॉबर्ट वाड्रा (फाइल फोटो)

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन वाड्रा से जयपुर के ईडी दफ्तर में पूछताछ जारी है. ये पूछताछ बीकानेर लैंड डील मामले से जुड़ी हुई है. मंगलवार को रॉबर्ट वाड्रा की मां से पहले चरण की पूछताछ हुई, ईडी ने इस दौरान उनका सेल्फ डिक्लेरेशन लिया. जबकि रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ अब भी जारी है. जयपुर के एक होटल में चल रही पूछताछ में ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा से ये सवाल दागे.

- उनकी कंपनी स्काईलाइट हॉस्टपिटैलिटी के कितने डायरेक्टर हैं?

- आप कबसे कंपनी के डायरेक्टर हैं?

- कंपनी किस तरह का काम करती है?

- कितने बैंक में कंपनी के खाते हैं?

- आपके कितने बैंक अकाउंट हैं?

- कंपनी की बिजनेस डीटेल्स क्या हैं?

- स्काईलाइट के साथ कितनी कंपनियां जुड़ी हैं?

- बीकानेर में जमीन के बारे में कैसे पता लगा?

- क्या आप जानते थे कि जमीन सरकार की है?

रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां से ईडी के कुल 11 अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं. इन अधिकारियों ने करीब 55 सवालों की लिस्ट तैयार की है. इन सवालों में वाड्रा की कंपनी स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड के जरिए जमीनों की खरीद फरोख्त में पैसे के इस्तेमाल को लेकर पूछा जा रहा है.

दरअसल, ईडी ने अपने छापे में यह पाया था कि जिस महेश नागर के जरिए स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी की जमीन बीकानेर में खरीदी गई थी वह जमीन महेश नागर के ड्राइवर अशोक कुमार के पावर ऑफ अटॉर्नी के जरिए खरीदी गई थी. लिहाजा यह सवाल पूछा जा रहा है कि आखिर क्या जरूरत थी कि ड्राइवर के नाम पावर ऑफ अटॉर्नी तैयार करनी पड़ी.

अब ड्राइवर के पास पैसे कहां से आए और उसने कैसे खरीदें. पैसे लोगों को कैसे दिया गया, दलाल जयप्रकाश बांगड़वा से कैसे संपर्क में आए और इसको कैसे भुगतान किया. इसके अलावा यह पूछा जा रहा है कि 2012 में जब स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी ने फिनलिज प्राइवेट लिमिटेड को बेची तो इस कंपनी के बारे में पता किया था या नहीं.

राजस्थान हाई कोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा को ईडी के जयपुर ऑफिस में पेश होने का आदेश दिया था, जिसके लिए वह सोमवार को ही वहां पहुंच गए थे. लखनऊ में रोड शो करने के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा भी देर शाम अपने पति रॉबर्ट वाड्रा से मिलने पहुंचीं, वह मंगलवार सुबह वापस लखनऊ लौटेंगी.

वाड्रा ने साधा सरकार पर निशाना

ईडी की पूछताछ से पहले रॉबर्ट वाड्रा ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने लिखा कि मैं अपनी 75 वर्षीय मां के साथ ईडी के सामने पेश होने जा रहा हूं. ये केंद्र सरकार सीनियर सिटिजन के साथ इस प्रकार दुर्व्यवहार कर रही है, जो एक कार क्रैश में अपनी बेटी को चुकी है, अपने बेटे और पति को भी वह खो चुकी हैं.

वाड्रा ने कहा कि तीन मौतों के बाद मैंने सिर्फ उन्हें कुछ समय मेरे दफ्तर में बिताने को कहा और उनपर भी इस तरह के आरोप लगा दिए. रॉबर्ट वाड्रा ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि 4 साल 8 महीने में इस सरकार ने कुछ नहीं किया, लेकिन लोकसभा चुनाव से एक महीने पहले ही मुझ पर आक्रामक रुख अपनाया. उन्होंने कहा कि क्या सरकार को लगता है कि लोगों को ये नहीं दिख रहा?

राजस्थान हाई कोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां को पूछताछ करने में एजेंसियों की मदद करने के लिए कहा है. गौरतलब है कि बीकानेर लैंड डील मामले में ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा को तीन बार समन भेजा था, लेकिन वह एक भी बार पेश नहीं हुए थे. जिसके बाद एजेंसी ने कोर्ट का रुख किया और अब जाकर वाड्रा पेश हो रहे हैं.

आपको बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ कर रही है. वाड्रा अभी तक तीन बार दिल्ली के ईडी दफ्तर में पेश हो चुके हैं, जहां उनसे क्रमश: 5 घंटे, 8 घंटे और 6 घंटे तक पूछताछ हुई थी. ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा के सामने लंदन में फ्लैट की डिटेल्स रखीं, हालांकि वाड्रा ने इन सभी आरोपों को झुठलाया दिया.

पत्नी के लिए स्पेशल पोस्ट

जयपुर पहुचंने से पहले ही रॉबर्ट वाड्रा ने अपनी पत्नी प्रियंका गांधी वाड्रा के राजनीतिक डेब्यू पर इमोशनल पोस्ट भी लिखा. वाड्रा ने लिखा, 'यूपी और देश के लोगों की सेवा करने के लिए तुम्हारे नए सफर के लिए मेरी हार्दिक बधाई पी (प्रियंका). तुम मेरी सबसे अच्छी दोस्त, एक परफेक्ट पत्नी और हमारे बच्चों के बेस्ट मां हो.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें