scorecardresearch
 

Parliament Winter Session: शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन, लोकसभा में पास हुआ असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी बिल

aajtak.in | नई दिल्ली | 01 दिसंबर 2021, 6:32 PM IST

Parliament Winter Session 2021: संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है. 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन पर आज भी संसद में विपक्ष का प्रदर्शन जारी है. संसद से जुड़े ताज़ा अपडेट्स पाने के लिए पेज रीफ़्रेश करते रहें.

Parliament Winter Session: शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन Parliament Winter Session: शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन

संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है. 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन के मामले पर संसद में आज भी हंगामा जारी रहा. इस मामले पर संसद परिसर में प्रदर्शन किया गया, जिसमें टीएमसी ने भी हिस्सा लिया. लोकसभा में आज असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल 2020, लंबी चर्चा के बाद पास कर दिया गया. 

6:32 PM (9 महीने पहले)

असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल पास

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल 2020 पारित हुआ. 

4:39 PM (9 महीने पहले)

सरोगेसी बिल और ART बिल राज्यसभा में एक साथ लाए जाएंगे

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल पर हो रही चर्चा के दौरान, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि सरोगेसी बिल लोकसभा से पारित होने के बाद राज्यसभा में गया, उसी तरह एआरटी बिल भी राज्यसभा ने सलेक्ट कमेटी को भेजा. सलेक्ट कमेटी और स्टैंडिंग कमेटी ने बिल पर अभ्यास किया. उन्होंने कहा कि सरोगेसी बिल और एआरटी बिल दोनों को राज्यसभा में साथ में लाना है. दोनों के बीच में एक कॉमन बोर्ड बनाया जाएगा. यह दोनों ही बिल ऐसे हैं जिनका रेगुलेशन होना चाहिए. यह दोनों एक ही तरह के बिल हैं, इसलिए हमने रिकमेंडेशन के आधार पर वहां इस बिल को विलंबित किया है. यहां लोकसभा से पारित होने के बाद राज्यसभा में दोनों बिल को साथ में लाया जाएगा.

2:51 PM (9 महीने पहले)

लोकसभा में असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल 2020 पर चर्चा, राज्यसभा स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल 2020 पर लोकसभा में चर्चा हो रही है. उधर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा जारी रहा. कार्यवाही में व्यवधान के चलते, राज्यसभा 2 दिसंबर सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

1:39 PM (9 महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2.35 तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

1:33 PM (9 महीने पहले)

किसान आंदोलन में कितने किसान घायल हुए और कितनों की मौत हुई?

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में सवाल पूछा गया कि पिछले एक साल में किसान आंदोलन में राज्यों में कितने किसान घायल हुए और कितनों की मौत हुई. इसके जवाब में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि एनसीआरबी ने 'क्राइम इन इंडिया-2020' की अपनी रिपोर्ट में घायलों के 5,78,641 मामलों का ज़िक्र किया है, लेकिन इसमें किसान आंदोलन के दौरान घायल हुए किसी मामले को रिपोर्ट नहीं किया गया है. 

1:25 PM (9 महीने पहले)

आतंकवाद में मारे गए लोगों के परिजनों को 1 लाख रुपये की अनुग्रह राशि

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार की मौजूदा योजना के तहत, आतंकवाद से संबंधित हिंसा में मारे गए नागरिकों के परिजनों को 1 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का भुगतान किया जाता है. इसके अलावा, एक अलग केंद्रीय योजना के तहत 5 लाख रुपये दिए जाते हैं.

1:22 PM (9 महीने पहले)

NRC के लिए असम सरकार को 1602.52 करोड़ रुपये दिए गए

Posted by :- Parul Chandra

असम में एनआरसी पर हुए खर्च पर गृह राज्य मंत्री ने कहा कि असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण (NRC), 1951 स्कीम के लिए 1602.66 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे, जिसमें से 1602.52 करोड़ रुपये असम सरकार को जारी किए गए.

1:14 PM (9 महीने पहले)

त्रिपुरा हिंसा पर राज्य में 15 मामले दर्ज किए गए हैं- गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा को लिखित उत्तर देते हुए गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने त्रिपुरा में हालिया हिंसा पर जानकारी दी है कि संपत्ति के नुकसान की कुछ छिटपुट घटनाएं हुई हैं. पिछले कुछ हफ्तों के दौरान राज्य में इन घटनाओं पर 15 मामले दर्ज किए गए हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए, त्रिपुरा सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात किया है. रात में मोबाइल/फिक्स्ड पिकेट और नियमित पेट्रोलिंग जारी है. सभी धार्मिक स्थलों को सुरक्षा मुहैया कराई गई है. अल्पसंख्यकों के खिलाफ अफवाहें और अभद्र भाषा फैलाने के लिए किसी खास समूह की पहचान नहीं की गई है. हालांकि, सोशल मीडिया पर अफवाह/सांप्रदायिक घृणा फैलाने वाले दुर्भावनापूर्ण पोस्ट के संबंध में 6 मामले दर्ज किए गए हैं.
 

1:04 PM (9 महीने पहले)

किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के लिए 5-5 करोड़ रुपए के मुआवजे की मांग

Posted by :- Parul Chandra

पंजाब के आनंदपुर साहिब से कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के लिए 5 करोड़ रुपए के मुआवजे की मांग की है. उन्होंने कहा है कि किसान आंदोलन में 700 से ज़्यादा किसान मारे गए हैं. उनके लिए 5-5 करोड़ रुपए का मुआवज़ा दिया जाए. साथ ही, किसानों की बाकी मांगों को पूरा करने का आग्रह किया है.

12:28 PM (9 महीने पहले)

हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में हो हिंदी का इस्तेमाल

Posted by :- Parul Chandra

कानपुर उत्तर प्रदेश से सांसद सत्यदेव चौधरी ने हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में राज्य भाषा हिंदी का प्रयोग न होने की बात कही. उन्होंने कहा कि आज़ादी के 75 साल होने का बाद भी सुप्रीम कोर्ट में हिंदी का प्रयोग नहीं हो रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि देश की सभी निचली अदालत में क्षेत्रीय भाषाओं में कार्यवाही की जाती है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट में अंग्रेजी का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए यहां भी हिंदी भाषा का इस्तेमाल किया जाए.
 

12:16 PM (9 महीने पहले)

लोकसभा में ज़ीरो आवर जारी

Posted by :- Parul Chandra

विपक्ष के हंगामे के बीच, लोकसभा में ज़ीरो आवर जारी है. 

12:03 PM (9 महीने पहले)

राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान, सदस्यों का हंगामा जारी रहा. राज्यसभा 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

11:28 AM (9 महीने पहले)

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान हंगामा, 12 बजे तक के लिए स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में प्रश्नकाल जारी है. रेल मंत्री अश्विनी वैश्नव सांसदों के सवालों के जवाब दे रहे हैं. हालांकि प्रदर्शन भी किया जा रहा है. स्पीकर ओम बिरला ने सदस्यों से सदन की गरिमा बनाए रखने का आग्रह किया, लेकिन उनके न मानने पर सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

11:12 AM (9 महीने पहले)

राज्यसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में कार्यवाही शुरू होने के बाद, केरल कंग्रेस के जोस के मणि ने राज्यसभा सदस्य के तौर पर शपथ ली. कार्यवाही के दौरान ही सदस्यों ने हंगाम शुरू कर दिया. सदस्य वेल तक पहुंच गए और सदन की कार्यवाही में बाधा डालने का प्रयत्न किया. वैंकेया नायडू ने सभी को सदन की गरिमा बनाए रखने को कहा, लेकिन कार्यवाही में अवरोध होने पर, राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

11:06 AM (9 महीने पहले)

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू, मंगोलिया का संसदीय प्रतिमंडल मौजूद

Posted by :- Parul Chandra

आज लोकसभा में भारत की यात्रा पर आए, मंगोलिया के संसदीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मौजूद हैं. सदन में उनका स्वागत किया गया. उधर 12 सांसदों के निलंबन पर, संसद भवन में विपक्ष का प्रदर्शन जारी है. राहुल गांधी भी इस प्रदर्शन में शामिल हुए.