scorecardresearch
 

Parliament: राज्यसभा से केंद्रीय विश्विद्यालय संशोधन विधेयक पारित, दोनों सदन कल तक स्थगित

aajtak.in | 09 अगस्त 2021, 4:40 PM IST

संसद के मॉनसून सत्र का आखिरी सप्ताह है. इस सप्ताह की शुरुआत भी आज हंगामेदार ही रही. पहले ही घंटे में दोनों सदनों की कार्यवाही दो-दो बार स्थगित करनी पड़ी. इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही कुछ ही देर चल पाई और सदन को कल तक स्थगित कर दिया गया.

Parliament monsoon session today Parliament monsoon session today

Parliament monsoon session today: सोमवार को भी संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा किया. हंगामे के बीच ही 127वां संविधान संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश किया गया, हालांकि इस पर चर्चा नहीं हुई. दूसरी तरफ वित्त मंत्रालय से जुड़े कुछ बिल लोकसभा से पारित हो गए. हालांकि, लोकसभा की कार्यवाही ज्यादा नहीं चल पाई और सदन को कल तक स्थगित कर दिया गया. राज्यसभा में भी यही हाल रहा. एक बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने के लिए वोटिंग भी कराई गई जिसमें विपक्ष पिछड़ गया. बाद में विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया. इस बीच बीजेपी ने अपने सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को व्हिप जारी किया है और सदन में मौजूद रहने को कहा है.

4:40 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा की कार्यवाही को 10 अगस्त की सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया है.

4:39 PM (एक वर्ष पहले)

केंद्रीय विश्विद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित

Posted by :- Javed Akhtar

केंद्रीय विश्विद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2021 राज्यसभा से पास हो गया है. ये विधेयक ऐसे वक्त में पारित हुआ जबकि विपक्ष सदन से वॉकआउट कर गया है.

4:28 PM (एक वर्ष पहले)

NSO ग्रुप ऑफ टेक्नोलॉजीस के साथ कोई लेन-देन नहीं

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा में दिए गए एक लिखित जवाब में रक्षा मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि मंत्रालय का NSO ग्रुप ऑफ टेक्नोलॉजीस के साथ कोई लेन-देन नहीं हुआ है.

3:42 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा से विपक्ष का वॉकआउट

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा से विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया है. इससे पहले नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अगर महत्वपूर्ण बिल आप घंटा या दो घंटा पहले लाएं तो हम इस पर कैसे आर्गूमेंट करेंगे. अगर सोच समझकर बिल को एजेंडा में लिया होता तो हम भी इस पर सोचते. हम ऐसी गलत चीजों को सपोर्ट नहीं करना चाहते हैं, इसीलिए वॉकआउट कर रहे हैं.

3:16 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही 3.30 बजे तक स्थगित

Posted by :- Javed Akhtar

अधिकरण सुधार विधेयक पारित होते ही राज्यसभा की कार्यवाही को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया है. अब 3.30 बजे फिर से सदन शुरू होगा.

3:15 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा से अधिकरण सुधार विधेयक पारित

Posted by :- Javed Akhtar

अधिकरण सुधार विधेयक, 2021 राज्यसभा से पारित हो गया है. विपक्ष ने बिल का विरोध किया था और सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग की थी. इसे लेकर वोटिंग भी कराई गई और विपक्ष को कामयाबी नहीं मिली.

3:05 PM (एक वर्ष पहले)

अधिकरण सुधार विधेयक पर राज्यसभा में वोटिंग

Posted by :- Javed Akhtar

अधिकरण सुधार विधेयक, 2021 पर राज्यसभा में वोटिंग कराई जा रही है. ये डिवीजन बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने को लेकर कराया गया है. विपक्ष का ये प्रस्ताव गिर गया है, क्योंकि इसके पक्ष में महज 44 वोट पड़े हैं, जबकि विरोध में 79 वोट पड़े हैं.

2:43 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा में हंगामा जारी

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा में अधिकरण सुधार विधेयक, 2021 पेश किया गया है. इस बिल पर चर्चा के दौरान लगातार हंगामा हो रहा है. विपक्ष पेगासस का मुद्दा उठा रहा है. हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही जारी है.

2:06 PM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित

Posted by :- Javed Akhtar

लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी गई है.

2:04 PM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा

Posted by :- Javed Akhtar

लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू हो गई है. लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा होने लगा है.

12:56 PM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा से एक और अहम बिल पास

Posted by :- Javed Akhtar

संविधान (अनुसूचित जनजातियां) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2021 लोकसभा से पारित हो गया है. राज्यसभा से ये पहले ही पारित हो चुका है. इसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी गई.
 

12:54 PM (एक वर्ष पहले)

विपक्ष ने कहा- चर्चा के बिना बिल पास करना सही नहीं

Posted by :- Javed Akhtar

आदिवासियों से जुड़ा ये बिल जिस वक्त पेश किया गया, सोनिया गांधी भी सदन में मौजूद थीं. इस दौरान अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आज विश्व आदिवासी दिवस है, इस अवसर पर हमारे आदिवासी भाइयों को बधाई. हमने आदिवासियों के बारे में बहुत कुछ बोलने का मन बनाया था लेकिन ये सरकार की जिद्दबाजी हमें बोलने का मौका नहीं देती. अन्य विपक्षी सांसदों ने भी कहा कि बिना चर्चा के इस बिल को पास करना सही नहीं है. 
 

12:53 PM (एक वर्ष पहले)

अनुसूचित जनजातियों से जुड़ा विधेयक लोकसभा में पेश

Posted by :- Javed Akhtar

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने संविधान (अनुसूचित जनजातियां) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2021 लोकसभा में पेश किया. विधेयक पेश करते हुए अर्जुन मुंडा ने बताया कि ये बहुत ही महत्वपूर्ण विधेयक है, जिससे अरुणाचल के उन भाइयों को न्याय मिल सकेगा जिन्हें अनुसूचित जनजातियों का लाभ नहीं मिल पा रहा था. 
 

12:41 PM (एक वर्ष पहले)

हंगामे के बीच लोकसभा से एक और बिल पारित

Posted by :- Javed Akhtar

सीमित दायित्व भागीदारी संशोधन विधेयक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिपॉजिट इंश्योरेंस और क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (संशोधन) विधेयक, 2021 लोकसभा में पेश किया. राज्यसभा से पारित हो चुके इस बिल को लोकसभा से भी पारित कर दिया गया.

12:37 PM (एक वर्ष पहले)

सीमित दायित्व भागीदारी संशोधन विधेयक पारित

Posted by :- Javed Akhtar

वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने सीमित दायित्व भागीदारी संशोधन विधेयक, 2021 लोकसभा में पेश किया. कुछ ही देर के अंदर ये विधेयक लोकसभा से पारित हो गया. राज्यसभा से ये विधेयक पहले ही पारित हो चुका है. 

12:32 PM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Javed Akhtar

दो बार स्थगित होने के बाद लोकसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हो गई है. विपक्षी सांसद वेल में खड़े हैं और सरकार के खिलाफ हाय-हाय की नारेबाजी कर रहे हैं.

12:16 PM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा में पेश किया गया संविधान संशोधन बिल

Posted by :- Javed Akhtar

केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने संविधान संशोधन (127वां) बिल लोकसभा में पेश किया. ये बिल राज्य सरकारों को ओबीसी लिस्ट तैयार करने का अधिकार देगा. इस बिल के पेश होने के कुछ देर बाद ही सदन की कार्यवाही को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया.

12:02 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे फिर से शुरू हुई और तुरंत ही कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया. कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है.

11:39 AM (एक वर्ष पहले)

ओबीसी से जुड़े बिल पर सरकार के साथ कांग्रेस समेत 15 दल

Posted by :- Javed Akhtar

OBC लिस्ट पर सरकार के बिल का समर्थन करेगा विपक्ष, कांग्रेस समेत 15 दलों ने भरी हामी
 

11:36 AM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

Posted by :- Javed Akhtar

लोकसभा की कार्यवाही आधे घंटे के अंदर दूसरी बार स्थगति किया गया है. अब सदन की कार्यवाही 12 बजे शुरू होगी.

11:22 AM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा में आज भी सरकार और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बन पाई और सदन की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

11:16 AM (एक वर्ष पहले)

क्या है ओबीसी लिस्ट से जुड़ा ये बिल

Posted by :- Javed Akhtar

बिल के बारे में जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें... ओबीसी आरक्षण पर बड़ा दांव, लोकसभा में आज ये अहम बिल लाएगी मोदी सरकार, जानिए क्या होगा असर?
 

11:08 AM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही 11.30 बजे तक स्थगित

Posted by :- Javed Akhtar

लोकसभा में आज भी प्रश्नकाल नहीं चल पाया और सदन शुरू होते ही हंगामा होने लगा, जिसके चलते लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही को सुबह 11.30 बजे तक स्थगित कर दिया.

11:06 AM (एक वर्ष पहले)

नीरज चोपड़ा को सदन में बधाई

Posted by :- Javed Akhtar

ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा को भी लोकसभा में बधाई दी गई. नीरज के अलावा टोक्यो ओलंपिक में अपने हुनर का लोहा मनवाने वाले सभी खिलाड़ियों की तारीफ की गई. राज्यसभा में भी टोक्यो ओलंपिक को लेकर संदेश पढ़ा गया.
 

11:03 AM (एक वर्ष पहले)

स्वतंत्रता सेनानियों को किया गया याद

Posted by :- Javed Akhtar

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर सदन की तरफ से महात्मा गांधी को याद किया, साथ ही स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को याद किया. उनकी याद में लोकसभा ने मौन भी रखा. राज्यसभा में भी चेयरमैन एम. वेंकैया नायडू ने सदन की तरफ से इस मौके पर संदेश दिया.
 

10:56 AM (एक वर्ष पहले)

ओबीसी सूची से जुड़े बिल पर सरकार के साथ विपक्ष

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि संसद में सरकार ओबीसी सूची में नाम जोड़ने का अधिकार राज्य को देने वाला बिल को लेकर आ रही है, इस संशोधन को हम सभी  पार्टी के नेता समर्थन करेंगे. खड़गे ने कहा कि ये मुद्दा बैकवर्ड क्लास के हित में और देश हित में है, हम एक होकर इसको पास कराने के लिए तैयार हो गए हैं.

10:36 AM (एक वर्ष पहले)

सदन से पहले जुटे विपक्षी दलों के नेता

Posted by :- Javed Akhtar
10:33 AM (एक वर्ष पहले)

विपक्ष ने एकजुट होकर बनाई रणनीति

Posted by :- Javed Akhtar

विपक्ष लगातार संसद में मोदी सरकार को घेर रहा है. बाकायदा मंत्रणा कर विपक्षी नेता रणनीति बनाते हैं और संसद में सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हैं. आज भी सदन शुरू होने से पहले राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दफ्तर में विपक्ष के नेताओं की बैठक की गई. इस बैठक में कांग्रेस, डीएके, टीएमसी, एनसीपी, शिवसेना, समाजवादी पार्टी, सीपीएम, आरजेडी, आप, सीपीआई, नेशनल कॉन्फ्रेंस, IUML, एलजेडी, आरएसपी, केसीएम के नेताओं ने हिस्सा लिया.

10:28 AM (एक वर्ष पहले)

ओवैसी ने लोकसभा में दिया हज हाउस को लेकर नोटिस

Posted by :- Javed Akhtar

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने दिल्ली में हज हाउस को लेकर हो रहे विवाद पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है. दिल्ली के द्वारका सेक्टर 22 में बनने वाले हज हाउस को लेकर 360 खाप पंचायतों ने दिल्ली सरकार का विरोध किया है, बीजेपी भी खाप पंचायतों के साथ खड़ी है. इसी मसले को आज ओवैसी ने संसद में उठाया है.
 

10:21 AM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली में बच्ची के साथ हुई बर्बरता केस में भी नोटिस

Posted by :- Javed Akhtar

आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में शून्यकाल का नोटिस दिया है. उन्होंने दिल्ली में 9 साल की बच्ची के साथ हुए जघन्य अपराध के मामले में ये नोटिस दिया है और दिल्ली की बिगड़ती कानून व्यवस्था पर चर्चा की मांग की है.

10:13 AM (एक वर्ष पहले)

दोनों सदनों में अब तक कितने बिल हुए पास

Posted by :- Javed Akhtar

इस पूरे सत्र के दौरान लोकसभा में 15 बिल पेश किए गए हैं, इनमें से 12 पास हो गए हैं. जबकि राज्यसभा में 15 बिल पेश हुए हैं और इनमें से 9 बिल पास हो गए हैं. 

10:08 AM (एक वर्ष पहले)

पेगासस और किसानों के मुद्दे पर आज भी नोटिस

Posted by :- Javed Akhtar

लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों में लगातार पेगासस जासूसी विवाद और किसानों के मुद्दे पर चर्चा की मांग की जा रही है. आज भी कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा में पेगासस जासूसी प्रोजेक्ट और राज्यसभा में कृषि कानूनों के मुद्दे पर नोटिस दिए हैं और चर्चा की मांग की है. यानी आज भी दोनों सदनों में हंगामे के आसार हैं. 
 

10:07 AM (एक वर्ष पहले)

ओबीसी से जुड़ा अहम संशोधन बिल आज

Posted by :- Javed Akhtar

केंद्र सरकार आज लोकसभा में एक अहम बिल लाने जा रही है. ये बिल ओबीसी समुदाय से जुड़ी लिस्ट तैयार करने के लिए राज्यों को अधिकार देने वाला संविधान संशोधन बिल है. हाल ही में मोदी कैबिनेट ने इस पर मुहर लगाई थी. इस संशोधन के पास होने के बाद राज्य सरकारें अपने हिसाब से ओबीसी लिस्ट तैयार कर सकेंगी.