scorecardresearch
 

Parliament: महामारी रोग संशोधन विधेयक लोकसभा से पास

नई दिल्ली | 21 सितंबर 2020, 11:45 PM IST

राज्यसभा में आज विपक्षी सांसदों के हंगामे का मुद्दा उठा. सभापति ने हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की है. हंगामा करने वाले विपक्षी दलों के 8 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव, डोला सेन हैं. कल की घटना पर सभापति ने कहा कि ये राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था. कुछ सांसदों ने पेपर को फेंका. माइक को तोड़ दिया. रूल बुक को फेंका गया. इस घटना से मैं बेहद दुखी हूं. उपसभापति को धमकी दी गई. उनपर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई.

Parliament live updates Parliament live updates

हाइलाइट्स

  • संसद के मॉनसून सत्र का आठवां दिन
  • राज्यसभा में उठा विपक्षी सांसदों के हंगामे का मुद्दा
  • विपक्षी दलों के 8 सांसदों को किया गया निलंबित
  • महामारी रोग संशोधन विधेयक 2020 पास
12:27 AM (2 महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Himanshu Kothari

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर तीन बजे तक के लिए स्थगित की गई.

12:26 AM (2 महीने पहले)

होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 पास

Posted by :- Himanshu Kothari

लोकसभा में होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 को पास किया गया.

11:41 PM (2 महीने पहले)

महामारी रोग (संशोधन) विधेयक 2020 पास

Posted by :- Himanshu Kothari

महामारी रोग (संशोधन) विधेयक 2020 को लोकसभा से पास कर दिया गया है.

11:23 PM (2 महीने पहले)

डॉक्टर्स को शहीद का दर्जा मिले: अधीर रंजन चौधरी

Posted by :- Himanshu Kothari

लोकसभा में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'कल मैंने कहा था कि कई डॉक्टर्स और स्वास्थ्य कर्मचारियों ने मरीजों को बचाने की कोशिश करते हुए अपने प्राणों का बलिदान दिया. मैंने यह भी कहा था कि उन्हें शहीद का दर्जा दिया जाना चाहिए. अगर हमारे ऊपर भगवान है तो हम डॉक्टर्स को भी भगवान का रूप मानते हैं.'

11:18 PM (2 महीने पहले)

डॉक्टर्स की महत्वपूर्ण भूमिका: प्रज्ञा सिंह ठाकुर

Posted by :- Himanshu Kothari

लोकसभा में बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा, 'इस महामारी में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका डॉक्टर्स की है. सैनिक सीमा पर लड़ाई में भाग लेते हैं लेकिन यह स्वास्थ्य की लड़ाई है जीवन और मृत्यु की और डॉक्टर्स ने सैनिकों की तरह काम किया है. कई डॉक्टर्स ने कोरोना पॉजिटिव होने के बाद खुद की जान गंवा दी.'

8:49 PM (2 महीने पहले)

दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता बिल लोकसभा से पास

Posted by :- Devang Gautam

दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता बिल लोकसभा से पास हो गया है. ये बिल राज्यसभा से पहले ही पारित हो चुका है.

7:50 PM (2 महीने पहले)

धरने पर बैठे हैं निलंबित सांसद

Posted by :- Devang Gautam

निलंबित सांसद रातभर संसद परिसर में धरने पर बैठे रहेंगे. सांसदों का धरना तब तक जारी रहेगा जब तक उनका निलंबन वापस नहीं लिया जाता है. 

7:35 PM (2 महीने पहले)

कांग्रेस के सांसदों ने कृषि बिल का किया विरोध

Posted by :- Devang Gautam

पंजाब कांग्रेस के चार सांसदों ने संसद भवन में मोमबत्ती जलाकर किसान बिल का विरोध किया. सांसदों ने कहा कि हम राष्ट्रपति के पास जाएंगे. 
 

6:47 PM (2 महीने पहले)

कृषि मंत्री का राहुल गांधी पर निशाना

Posted by :- Devang Gautam

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और गांधी परिवार पर निशाना है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी को लोकतंत्र की परिभाषा बताने का कोई अधिकार नहीं है. कांग्रेस के सांसदों ने राज्यसभा में जो किया वह लोकतंत्र पर काला धब्बा है. जनता इनको कभी माफ नहीं करेगी.

6:29 PM (2 महीने पहले)

दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता (दूसरा संशोधन) विधेयक लोकसभा में पेश

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा में दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2020 को पेश किया गया है. बिल पर सदन में चर्चा हो रही है.

6:04 PM (2 महीने पहले)

पंजाब के सांसदों ने किया वॉकआउट

Posted by :- Devang Gautam

पंजाब के कांग्रेस सांसद लोकसभा में कृषि मंत्री के बयान से असंतुष्ट दिखे. वह पेपर पढ़कर फेंके और बिल को किसान विरोधी बताया और वॉकआउट कर गए.
 

6:01 PM (2 महीने पहले)

रबी फसलों पर MSP की बढ़ोतरी को मंजूरी

Posted by :- Devang Gautam

कृषि बिल के विरोध के बीच रबी फसलों पर MSP की बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में नई कीमत बताई है. गेहूं-50 रुपये की बढ़ोतरी, चना -225 रुपये  की बढ़ोतरी, मसूर-300 रुपये की बढ़ोतरी, सरसो-225 रुपये  की बढ़ोतरी, जौ- 75 रुपये  की बढ़ोतरी और
कुसुम्भ-112 रुपये  की बढ़ोतरी हुई है.

5:51 PM (2 महीने पहले)

विदेशी अभिदाय संशोधन विधेयक लोकसभा से पास

Posted by :- Devang Gautam

विदेशी अभिदाय संशोधन विधेयक लोकसभा से पास हो गया है.

5:48 PM (2 महीने पहले)

सुप्रिया सुले का सत्यपाल सिंह से सवाल

Posted by :- Devang Gautam

एनसीपी की सुप्रिया सुले ने कहा कि महाराष्ट्र से रिटायर हुए पुलिसकर्मी के तौर पर उन्होंने (सत्यपाल सिंह) क्या उदाहरण पेश किया है कि एक एनजीओ ने अच्छा काम नहीं किया? अगर वह पुलिस कमिश्नर थे तो उन्होंने क्या कार्रवाई की.

 

 

5:00 PM (2 महीने पहले)

उत्तर-पूर्व में एक विशेष धर्म तेजी से बढ़ा: बीजेपी सांसद

Posted by :- Devang Gautam

बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने कहा कि उत्तर-पूर्व में क्या हुआ ये सबको पता है. पिछले 50 सालों में चीजें कैसे बदलीं और एक विशेष धर्म तेजी से बढ़ा. सरकारी और खुफिया रिपोर्ट है कि FCRA के पैसों से वहां कैसे उग्रवाद बढ़ा. ग्राहम स्टेन्स के मुद्दे पर हंगामा हुआ. उसके और उसके 2 बच्चों के साथ गलत हुआ, लेकिन सीबीआई, ओडिशा क्राइम ब्रांच और जस्टिस डीपी वाधवा कमीशन की रिपोर्ट के अनुसर आदिवासियों का वहां धर्मांतरण कराया जा रहा था. ये एक बड़ी वजह थी कि लोग उसके खिलाफ हुए.

4:28 PM (2 महीने पहले)

कृषि बिल को लेकर राष्ट्रपति से मिलने पहुंचे शिरोमणि अकाली दल के सांसद

Posted by :- Devang Gautam

शिरोमणि अकाली दल के सांसद राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात करने पहुंचे हैं. वे कृषि बिल को लेकर राष्ट्रपति से मिलने पहुंचे हैं.

4:16 PM (2 महीने पहले)

कल 4 अहम बिल हुए पास

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने ट्वीट किया कि लोकसभा ने माननीय सदस्यों के सहयोग से कल 219% की उत्पादकता दर्ज की और राष्ट्रीय महत्व के 4 बिल पारित किए गए. मैं लोगों और देश के हित में इस तरह के और अधिक उत्पादक बैठकों के लिए तत्पर हूं.

4:11 PM (2 महीने पहले)

विदेशी अभिदाय संशोधन विधेयक, 2020 पेश

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा में विदेशी अभिदाय संशोधन विधेयक, 2020 को पेश किया गया है. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने इस बिल को पेश किया है.

3:48 PM (2 महीने पहले)

लोकसभा में उठा विकास दुबे के एनकाउंटर का मामला

Posted by :- Devang Gautam

बहुजन समाज पार्टी के सांसद रितेश पांडे ने लोकसभा में गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर का मामला उठाया. उन्होंने कहा कि पुलिस एनकाउंटर के रूप में न्यायिक हिरासत में हत्याएं की कई घटनाएं सामने आई हैं. ये हत्याएं सभ्य समाज के लिए खतरा हैं. और इन हत्याओं से लोगों में पुलिस का विश्वास कम हो रहा है.  इनसे हिंसा और अपराधों के वास्तविक अपराधी नहीं पकड़े जाते हैं. जो पकड़े जाते हैं वो खासतौर से दलित, ओबीसी और मुस्लिम समाज के लोग होते हैं. इसमें ठेले वाले और कमजोर समाज के लोग हैं. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरों के आंकड़ों के अनुसार न्यायिक हिरासत में हत्याएं फिर से बढ़ रही हैं.  2017 में ये आंकड़ा बढ़कर 772 हो गया. हाल ही में गैंगस्टर विकास दुबे जैसे अपराधी को भी देश की न्यायिक प्रक्रिया से गुजरते हुए ही सजा मिलनी चाहिए थी, ताकि देश में कानून के शासन पर लोगों का विश्वास कमजोर न होता. मैं गृह मंत्री और कानून मंत्री से मांग करता हूं कि वो इस गंभीर समस्या को संज्ञान में लेकर देश की आपराधिक न्यायिक प्रणाली में सुधार लाने का प्रयास करें ताकि, पुलिस, जज, ज्यूरी और जल्लाद का रोल अदा करना बंद करे.
 

3:09 PM (2 महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. कार्यवाही शुरू होने के बाद चार सांसदों को श्रद्धांजलि दी गई.