scorecardresearch
 

Parliament: किसानों से संबंधित दो बिल लोकसभा से पास, कृषि मंत्री बोले- MSP पर नहीं पड़ेगा फर्क

नई दिल्ली | 17 सितंबर 2020, 10:05 PM IST

संसद के मॉनसून सत्र का आज चौथा दिन रहा. LAC पर चीन के साथ जारी तनाव पर राजनाथ सिंह ने बयान दिया. रक्षा मंत्री ने इससे पहले मंगलवार को लोकसभा में बयान दिया था. अपने संबोधन में रक्षा मंत्री ने चीन पर निशाना साधा. राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन की LAC में बदलाव की मंशा है, हालांकि हमारे जवानों ने उसकी मंशा को पहले ही भांप लिया. रक्षा मंत्री ने ये भी कहा भारतीय सैनिक हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.

Parliament live updates Parliament live updates

हाइलाइट्स

  • मॉनसून सत्र का आज चौथा दिन
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में दिया बयान
  • चीन से जारी तनाव पर रक्षा मंत्री ने दिया बयान
  • रक्षा मंत्री ने मंगलवार को लोकसभा में दिया था बयान
7:18 PM (1 सप्ताह पहले)

शिरोमणि अकाली दल ने किया बिल का विरोध

Posted by :- Devang Gautam

शिरोमणि अकाली दल के सांसद सुखबीर बादल ने कहा कि हम इस बिल का विरोध करते हैं. इससे 20 लाख किसानों पर असर पड़ेगा. आजादी के बाद हर राज्य ने अपनी योजना बनाई. कैसे अपने राज्यों को आगे ले जाना है. पंजाब खेती का राज्य है. पंजाब की सरकार ने पिछले 50 साल खेती के ढांचा को बनाया. पंजाब में किसान खेती को अपना बच्चा समझता है. पंजाब अपना पानी देशवासी को कुर्बान कर देता है.

5:46 PM (1 सप्ताह पहले)

कांग्रेस सांसदों ने जलाई किसानों से संबंधित बिल की कॉपियां

Posted by :- Devang Gautam

कांग्रेस के सांसदों ने संसद परिसर में किसानों से संबंधित बिल की कॉपियों को जलाया. 

4:44 PM (1 सप्ताह पहले)

कांग्रेस का संसद परिसर में प्रदर्शन

Posted by :- Devang Gautam

ऑर्डिनेंस के खिलाफ कांग्रेस ने संसद भवन में गांधी स्टैचू पर धरना दिया और कहा कि इसे वापस लेना चाहिए. यह किसान के हितों के खिलाफ है. कांग्रेस सांसदों का कहना है कि यह काला कानून है. किसान के पेट पर लात मारने वाला कानून है. इससे किसान को नुकसान होगा. किसान हमारा अन्नदाता है, हमारा पेट भरता है. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी कहा कि मोदी सरकार किसान विरोधी सरकार है. समय-समय पर वह ऐसे काले कानून लाकर जनता के पेट पर लात मारती रहती है. अब किसानों के साथ धोखा किया गया है. किसानों को उनकी फसलों का उचित दाम नहीं मिलेंगे. यह तो हम कभी बर्दाश्त नहीं कर सकते.
 

4:22 PM (1 सप्ताह पहले)

किसानों से संबंधित बिल पर कृषि मंत्री ने क्या कहा

Posted by :- Devang Gautam

विधायी तथा पारित किए जाने के लिए विधेयक- कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य  विधेयक, 2020 और कृषक कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि ये दोनों विधेयक खेती को मुनाफे में लाने वाले, किसानों को आजादी दिलाने वाले और खेती को उन्नत बनाने के लिए केंद्र सरकार का महत्वपूर्ण कदम है. इस विधेयक से किसानों को अपनी उपज किसी भी स्थान से, किसी भी व्यक्ति को बेचने का अधिकार होगा. निजी निवेश गांव तक पहुंचेगा और रोजगार बढ़ेगा. किसानों अच्छी फसलों की तरफ आकृषित होगा. कृषि निर्यात को बढ़ावा मिलेगा. किसान अपनी खेती को मुनाफे में ला सकेगा. कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री की अगुवाई में कृषि के क्षेत्र में योजनाओं का जन्म हुआ है. किसी को भ्रम में नहीं रहना चाहिए. एमएसपी पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. एमएसपी आगे भी जारी रहेगी. 
 

3:11 PM (1 सप्ताह पहले)

लोकसभा की कार्यवाही 4 बजे तक के लिए स्थगित

Posted by :- Devang Gautam

तिरुपति के सांसद दुर्गा प्रसाद राव को श्रद्धांजलि देने के बाद लोकसभा की कार्यवाही 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

1:35 PM (1 सप्ताह पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Devang Gautam

रक्षा मंत्री के बयान के बाद राज्यसभा की कार्यवाही कल सुबह 9 बजे तक स्थगित कर दी गई है. 
 

1:08 PM (1 सप्ताह पहले)

एके एंटनी ने मांगी सफाई

Posted by :- Devang Gautam

पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा कि हम सभी देश के जवानों के साथ खडे़ हैं. मैं स्पष्टीकरण चाहता हूं. रक्षा मंत्री के बयान का क्या मतलब है कि सरकार देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए सब कुछ करेगी? संप्रभुता की रक्षा करने का मतलब है यथास्थिति बहाल करना. गलवान घाटी कभी भी विवाद की जगह नहीं थी. वहीं, कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैं दो बार सियाचिन का दौरा किया. 30 साल पहले मैं चुशुल भी गया था. मैं और तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 4 दिन तक सड़क मार्ग से चुशुल की यात्रा करने के बाद बंकर में रात बिताई. हम देश के लिए बलिदान देने को तैयार हैं. हम सरकार के साथ खड़े हैं. 

1:04 PM (1 सप्ताह पहले)

देश सेना के साथ है: आनंद शर्मा

Posted by :- Devang Gautam

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि चीन के मुद्दे पर हम सरकार के साथ हैं. देश सेना की साथ खड़ा है. हम सभी एकजुट हैं.

12:49 PM (1 सप्ताह पहले)

सभापति ने रक्षा मंत्री को सलाह दी

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा के सभापति ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सलाह दी कि वह अपने चैंबर में कुछ वरिष्ठ सदस्यों को बुलाएं और उनके साथ विवरण साझा करें.

12:44 PM (1 सप्ताह पहले)

सीमा पर मजबूती के साथ डटे हैं जवान: राजनाथ सिंह

Posted by :- Devang Gautam

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सेनाएं सीमा पर मजबूती के साथ डटी हुई हैं. मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं मैं इस मुद्दे पर ज्यादा विस्तार से नहीं बोलना चाहता हूं और इस संवेदनशीलता को सदन समझेगा. राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की तरफ से पहले सैन्य कार्रवाई नहीं की गई, जबकि चीन की तरफ से की गई है, लेकिन हमने उनके इरादों को कामयाब नहीं होने दिया. राजनाथ सिंह ने कहा कि हम इस मुद्दे को शांतिपूर्वक ढंग से सुलझाना चाहते हैं और हम चाहते हैं कि चीनी पक्ष हमारे साथ मिलकर काम करें. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन ने पिछले कई दशकों में सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी तैनाती क्षमताओं को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा निर्माण गतिविधि की. हमारे सरकार ने भी सीमावर्ती बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बजट को पिछले स्तरों से लगभग दोगुना कर दिया है.
 

12:41 PM (1 सप्ताह पहले)

शांति बहाल करने के लिए कई समझौते किए गए: राजनाथ सिंह

Posted by :- Devang Gautam

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि शांति बहाल करने के लिए कई समझौते किए गए. चीन औपचारिक सीमाओं को नहीं मानता. उसकी कथनी और करनी में फर्क है. हमारे जवानों ने चीन को भारी क्षति पहुंचाई है. चीन ने एलआईसी की यथास्थिति को बदलने की कोशिश की. 

12:32 PM (1 सप्ताह पहले)

चीन से तनाव पर बयान दे रहे रक्षा मंत्री

Posted by :- Devang Gautam

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में कहा कि 15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में हमारे 20 जवान शहीद हुए. पीएम मोदी ने लद्दाख में जाकर जवानों का हौसला बढ़ाया. रक्षा मंत्री ने कहा कि बॉर्डर पर तनाव रहेगा तो द्विपक्षीय रिश्तों पर असर आएगा. 
 

11:59 AM (1 सप्ताह पहले)

पीएम के नेतृत्व में पूरा देश कोरोना से जंग लड़ रहा- स्वास्थ्य मंत्री

Posted by :- Devang Gautam

स्वास्थ्य मंत्री हॉ हर्षवर्धन ने कहा कि बीते कुछ महीने से राज्य और केंद्र की सरकार कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही है. पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरा देश मिलकर कोरोना की लड़ाई को लड़ रहा है. 7 जनवरी को WHO ने सूचना को मिली थी कि चीन में कोरोना का केस मिला है. हमने 8 जनवरी से बैठकें शुरू कर दी. इतिहास इस बात को लेकर पीएम मोदी को याद करेगा कि कैसे लगातार 8 महीने तक उन्होंने कोरोना को लेकर हर एक्शन पर नजर रखी. उन्होंने सबकी सलाह ली. 


 

11:26 AM (1 सप्ताह पहले)

कोरोना पर गुलाम नबी क्या बोले

Posted by :- Devang Gautam

कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि  सरकार ने कोविड 19 को रोकने के लिए जो स्वर्णिम महीने थए वो बर्बाद कर दिए. डब्ल्यूएचओ ने दिसंबर 2019 में एक चेतावनी दी थी. जैसा कि चीन हमारा पड़ोसी देश है, हमें पहले सतर्क होना चाहिए था. राहुल गांधी ने भी सचेत किया था कि एक महामारी हमारे ऊपर हावी होनी वाली है.

10:43 AM (1 सप्ताह पहले)

सुधांशु त्रिवेदी का संजय सिंह को जवाब

Posted by :- Devang Gautam

बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि कोरोना अबतक की सबसे बड़ी आपदा है. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि जो लोग कह रहे हैं कि क्या ताली-थाली बजाने से कोरोना खत्म हो जाएगा. मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या चरखा चलाने से आजादी मिली थी. चरखा चलाना एक प्रतीक था. ठीक उसी तरह ताली-थाली बजाना एक प्रतीक था जिसके जरिए कोरोना से जंग में जुटे लोगों का मनोबल बढ़ाने की कोशिश की गई.बीजेपी सांसद ने कहा कि दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान दावा किया था कि दिल्ली में 70 लाख लोगों के लिए खाना बन रहा है. आखिर वो खाना कहां बनता था कि हम लोगों को दिखाई नहीं दे रहा था. 

10:39 AM (1 सप्ताह पहले)

संजय सिंह का सरकार पर निशाना

Posted by :- Devang Gautam

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि सदन में कल से कोरोना पर चर्चा हो रही है, लेकिन सत्ता पक्ष के लोग सिर्फ आरोप-प्रत्यारोप कर रहे हैं. सत्ता पक्ष के लोग कह रहे हैं कि विपक्ष ने ताली-थाली बजाने में सरकार का सहयोग नहीं किया. मैं कहना चाहता हूं कि एक भी ऐसी रिसर्च बता दीजिए जिसमें ताली-थाली बजाने से कोरोना ठीक हुआ हो, तो मैं प्रधानमंत्री के साथ ताली-थाली बजाने के लिए तैयार हूं. संजय सिंह ने कोरोना पर चर्चा के दौरान यूपी सरकार को निशाने पर लिया और कहा कि यूपी में कोरोना किट के नाम पर घोटाला किया गया. 

10:00 AM (1 सप्ताह पहले)

क्या भाभी जी पापड़ खाकर लोग ठीक हो रहे: संजय राउत

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा में कोरोना पर चर्चा के दौरान शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा कि मैं सदन के सदस्यों से पूछना चाहता हूं कि कोरोना से अब तक जो लोग ठीक हुए हैं क्यों वो भाभी जी पापड़ खाकर ठीक हुए हैं. ये राजनीतिक लड़ाई नहीं है, ये लोगों की जिंदगी बचाने की लड़ाई है. संजय राउत ने कहा कि मेरी मां और छोटा भाई जो विधायक है, वो कोरोना से लड़ रहे हैं. महाराष्ट्र में अब तक कई लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. धारावी में आज स्थिति नियंत्रण में है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी बीएमसी की तारीफ की. 

9:51 AM (1 सप्ताह पहले)

आंध्र प्रदेश के लिए विशेष ट्रेन की मांग

Posted by :- Devang Gautam

आंध्र प्रदेश के सांसद वीवी रेड्डी ने कहा कि मैं आंध्र प्रदेश के लिए विशेष ट्रेन की शुरुआत के लिए अनुरोध करता हूं. हाल ही में 80 ट्रेनों को चलाया गया, लेकिन हैदराबाद-विशाखापट्टनम, हैदराबाद-तिरुपति के बीच एक भी ट्रेन नहीं चली. रेल मंत्री से इन गंतव्यों के बीच विशेष ट्रेनें चलाने का अनुरोध करता हूं. 

9:39 AM (1 सप्ताह पहले)

राज्यसभा में कोरोना पर चर्चा

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा में कोविड-19 महामारी और भारत सरकार द्धारा इसके लिए उठाए गए कदम पर चर्चा हो रही है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन सदन में पहले ही इसपर बयान दे चुके हैं. 

9:02 AM (1 सप्ताह पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. चीन से तनाव पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 12 बजे सदन में बयान देंगे.

8:51 AM (1 सप्ताह पहले)

राजनाथ सिंह राज्यसभा में देंगे बयान

Posted by :- Devang Gautam

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध पर आज राज्यसभा में बयान देंगे. बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री के बयान के बाद विपक्ष के नेता अपनी बात रखेंगे और आवश्यकता पड़ने पर सभापति की अनुमति से रक्षा मंत्री अपना स्पष्टीकरण दे सकते हैं.

8:44 AM (1 सप्ताह पहले)

पंजाबी भाषा को J-K की छठी आधिकारिक भाषा घोषित करने की मांग

Posted by :- Devang Gautam

शिरोमणि अकाली दल के सांसद सुखदेव सिंह ढींडसा ने राज्यसभा में शून्य काल नोटिस दिया है. उनकी ओर से पंजाबी भाषा को जम्मू और कश्मीर की छठी आधिकारिक भाषा घोषित करने की मांग की गई है. 

8:42 AM (1 सप्ताह पहले)

बीजेपी सांसद उठाएंगे गाय की तस्करी का मुद्दा

Posted by :- Devang Gautam

भारतीय जनता पार्टी के सांसद महेश पोद्दार ने राज्यसभा में पूर्वी राज्यों में गाय की तस्करी पर शून्यकाल नोटिस दिया है.