scorecardresearch
 

Parliament: पीएम मोदी ने हरिवंश को दी जीत की बधाई, कहा- उनके ऊपर जेपी का प्रभाव

aajtak.in | नई दिल्ली | 14 सितंबर 2020, 7:02 PM IST

कोरोना काल के बीच संसद के मॉनसून सत्र की आज से शुरुआत हो गई. कोरोना महामारी के कारण इस बार के सत्र में कई बदलाव किए गए हैं. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही इस बार अलग-अलग चलेगी. वहीं, इस बार प्रश्नकाल भी नहीं होगा. राज्यसभा में आज उपसभापति का चुनाव हुआ. NDA के हरिवंश फिर से उपसभापति चुने गए हैं. उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार मनोज झा को मात दी.

Parliament live updates Parliament live updates

हाइलाइट्स

  • आज से शुरू हुआ संसद का मॉनसून सत्र
  • 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा सत्र
  • चीन और कोरोना पर सरकार को घेरेगा विपक्ष
  • हरिवंश सिंह चुने गए राज्यसभा के उपसभापति
7:02 PM (2 वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा की कार्यवाही कल सुबह 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

6:27 PM (2 वर्ष पहले)

आरजेडी सांसद मनोज झा ने क्या कहा

Posted by :- Devang Gautam

आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा कि यह दो लोगों के बीच की बात नहीं थी. अहमद फराज कहते हैं- तू मोहब्बत से कोई चाल तो चल, हार जाने का हौसला है मुझमें. वहीं, बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि हरिवंश जी का व्यक्तित्व शालीन है, वह अपनी एक अलग छवि छोड़ते हैं.
 

5:40 PM (2 वर्ष पहले)

पीएम मोदी ने दी बधाई

Posted by :- Devang Gautam

पीएम मोदी ने हरिवंश को जीत के लिए बधाई दी है. पीएम ने कहा कि मैं हरिवंश जी को बधाई देना चाहता हूं. पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उन्होंने बहुतों के लिए काम किया है. हम सभी ने सदन की कार्यवाही के संचालन के तरीके को देखा है. पीएम मोदी ने कहा कि इस बार संसद ऐसी परिस्थितियों में बुलाई गई है जो पहले कभी नहीं देखी गई थी. यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सुरक्षा संबंधी सभी सावधानियां बरती जाएं. पीएम मोदी ने कहा कि हरिवंश ने निष्पक्ष तरीके से कार्यवाही का संचालन किया है. वह एक शानदार अंपायर रहे हैं और आने वाले समय में भी ऐसा ही रहेगा. वह अपने कर्तव्यों को निभाने में हमेशा मेहनती रहे हैं. 

5:24 PM (2 वर्ष पहले)

हरिवंश एक बार फिर राज्यसभा के उपसभापति चुने गए

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा उपसभापति के चुनाव में NDA को जीत मिली है. NDA के उम्मीदवार हरिवंश एक बार फिर राज्यसभा के उपसभापति चुने गए हैं. वो लगातार दूसरी बार इस पद के लिए चुने गए हैं. 

4:58 PM (2 वर्ष पहले)

राज्यसभा के 6 सांसद कोरोना पॉजिटिव

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा के 6 सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. कोरोना से संक्रमित सांसदों में दीपेंद्र सिंह हुड्डा, अहमद अशफाक, अशोक गस्ती, नारायण भाई, अभय भारद्वाज हैं. 

4:44 PM (2 वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई. आज राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव भी होना है.

4:32 PM (2 वर्ष पहले)

359 सांसदों ने लोकसभा की कार्यवाही में हिस्सा लिया

Posted by :- Devang Gautam

मॉनसून सत्र के पहले दिन 359 सांसदों ने लोकसभा की कार्यवाही में हिस्सा लिया. 

3:44 PM (2 वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा की कार्यवाही को एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया है. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित किया गया है. 

3:34 PM (2 वर्ष पहले)

17 सांसद पाए गए कोरोना पॉजिटिव

Posted by :- Devang Gautam

बीजेपी की मीनाक्षी लेखी, अनंत कुमार हेगड़े समेत 17 सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए हैं. मॉनसून सत्र शुरू होने से पहले सांसदों का कोरोना का टेस्ट किया गया था. 
 

3:26 PM (2 वर्ष पहले)

प्रणब मुखर्जी को दी जा रही श्रद्धांजलि

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा की कार्यवाही जारी है. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को सदन में श्रद्धांजलि दी जा रही है. 

3:04 PM (2 वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. आज राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव होगा. टक्कर NDA के हरिवंश और विपक्ष के उम्मीदवार मनोज झा के बीच है. 

2:55 PM (2 वर्ष पहले)

ओम बिरला ने सांसदों का आभार जताया

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि आसाधरण परिस्थितियों में सदस्यों ने सक्रियता और जीवंतता से चर्चा में भाग लिया. सदस्यों ने लोकतंत्र की भावना को किया मजबूत.
 

1:20 PM (2 वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित हो गई है. मॉनसून सत्र के पहले दिन लोकसभा में दो बिल पास हुए. होम्योपैथी के लिए राष्ट्रीय आयोग 2020 और भारत में चिकित्सा पद्धति के लिए राष्ट्रीय आयोग बनाने के लिए बिल पास हुए.
 

12:41 PM (2 वर्ष पहले)

लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों को किया आश्वस्त

Posted by :- Devang Gautam

प्रश्न पूछने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों को आश्वस्त किया है. उन्होंने कहा कि सदस्यों की बात को सुना जाएगा. संकट की घड़ी में परिस्थितियों को समझते हुए सदस्य सहयोग करें. 

11:58 AM (2 वर्ष पहले)

स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना पर दी जानकारी

Posted by :- Devang Gautam

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लोकसभा में बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अधिकतम मामले और मौतें मुख्य रूप से महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, असम, केरल और गुजरात में हुई हैं. उन्होंने कहा कि हमारे प्रयासों से देश में कोरोना पर रोकथाम लगी. प्रति 10 लाख भारत में 3,328 केस हैं और 55 मौतें हुई हैं. दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत में ये कम है.

11:48 AM (2 वर्ष पहले)

सांसदों ने ऐसे दर्ज कराई अपनी उपस्थिति

Posted by :- Devang Gautam

सांसदों ने अपनी उपस्थिति 'Attendance Register' App के जरिए लगाई. 
 

11:26 AM (2 वर्ष पहले)

रवि किशन ने उठाया ड्रग्स का मुद्दा

Posted by :- Devang Gautam

फिल्म इंडस्ट्री में ड्रग्स मामले को उठाते हुए बीजेपी सांसद रवि किशन ने कहा कि इसकी तह तक जाना चाहिए. युवा पीढ़ी को बर्बाद किया जा रहा है. सरकार को इसमें कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए. Drug addiction is in film industry too. Several people have been apprehended, NCB is doing very good work. I urge central govt to take strict action, apprehend the culprits soon, give them befitting punishment & bring an end to conspiracy of neighbouring countries: Ravi Kishan https://t.co/5oUiQLxiHu

11:21 AM (2 वर्ष पहले)

अधीर रंजन चौधरी ने चीन का मुद्दा उठाने की कोशिश की

Posted by :- Devang Gautam

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने चीन का मुद्दा उठाने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि कई महीनों से हमारे देश के लोग तनाव में हैं. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अधीर रंजन को रोकते हुए कहा कि संवेदनशील मुद्दे पर संवेदनशील तरीके से बात रखी जाएगी.
 

11:00 AM (2 वर्ष पहले)

राजनाथ सिंह ने किया सरकार का बचाव

Posted by :- Devang Gautam

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रश्नकाल के मुद्दे पर सरकार का बचाव किया. उन्होंने कहा कि बहुत से नेताओं से मैंने भी बातचीत की है. असाधारण परिस्थितियों में संसद की कार्यवाही हमको करनी पड़ रही है. इसमें सबका का सहयोग चाहिए. 4 घंटे के लिए सदन चलेगा और मैंने अनुरोध किया था कि उसमें प्रश्नकाल न हो. आधे घंटे का एक जीरो आवर हो. राजनाथ सिंह ने कहा कि कोई भी प्रश्न पूछना है तो उस आधे घंटे में कर सकते हैं. अधिकांश राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने इस पर सहमति दी थी थी. उसके बाद यह फैसला किया गया था कि संसद की कार्रवाई चलेगी, उसमें प्रश्नकाल नहीं होगा.  रक्षा मंत्री ने कहा कि मैं सभी सम्मानित सदस्यों से अनुरोध करना चाहता हूं कि असाधारण समय में संसद का सत्र हो रहा है. इसमें आप सभी का सहयोग चाहिए. इस बात की भी जानकारी देना चाहता है लिखित प्रश्न के माध्यम से जो भी जानकारी चाहिए उसकी जानकारी मंत्री देंगे. शून्य काल के दौरान भी प्रश्न पूछ जा सकते हैं.

10:45 AM (2 वर्ष पहले)

स्वास्थ्य मंत्री कोरोना पर दोनों सदनों को जानकारी देंगे

Posted by :- Devang Gautam

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन करोना के बारे में और उसके के लिए उठाए कदमों के बारे में संसद के दोनों सदनों को जानकारी देंगे.

10:43 AM (2 वर्ष पहले)

प्रश्नकाल को लेकर हंगामा

Posted by :- Devang Gautam

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि प्रश्नकाल संसद प्रणाली में होना बहुत जरूरी है. यह सदन की आत्मा है. अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि प्रश्नकाल को हटाकर लोकतंत्र का गला घोटने की कोशिश की जा रही है.विपक्ष के अन्य सदस्यों ने भी कहा कि प्रश्नकाल और प्राइवेट मेंबर बिजनेस होना जरूरी है. असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि प्रश्नकाल और प्राइवेट मेंबर बिजनेस होना बहुत जरूरी है. तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने भी कहा कि प्रश्नकाल संसदीय प्रणाली के मूलभूत ढांचे से जुड़ा है. इसका प्रमुख अंग है.

10:28 AM (2 वर्ष पहले)

फिर से शुरू हुई लोकसभा की कार्यवाही

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है. स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि लोकसभा के सांसद राज्यसभा और राज्यसभा के सांसद लोकसभा में बैठेंगे. हम अभूतपूर्व स्थिति में बैठे हैं. हम इस सत्र को कोविड प्रोटोकॉल के तहत चला रहे हैं. ऑनलाइन सवाल के लिए एक एक ऐप विकसित किया है. ओम बिरला ने कहा कि असाधारण परिस्थितियों में यह सत्र हो रहा है, इसकी वजह से कुछ असुविधा भी हो सकती है. यह सब असुविधा आप लोगों की सुरक्षा के लिए है. पक्ष-विपक्ष दोनों ही जनता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा कर आगे बढ़ेंगे. स्पीकर ने कहा कि इस बार हमने सांसदों को सदन में बैठकर बोलने की इजाजत दी है. 

9:55 AM (2 वर्ष पहले)

लोकसभा स्पीकर की सांसदों को चिट्ठी

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की ओर से एक चिट्ठी और DRDO की किट सभी सांसदों को भेजी गई है, जिसमें मास्क, सैनिटाइज और इम्युनिटी बढ़ाने वाली चाय और कोरोना से बचाव के मैनुअल हैं. 

9:24 AM (2 वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित

Posted by :- Devang Gautam

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई है. वहीं, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने लद्दाख को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है. 

9:20 AM (2 वर्ष पहले)

संसद सत्र से पहले क्या बोले पीएम मोदी?

Posted by :- Mohit Grover

सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक विशिष्ट वातावरण में संसद का सत्र शुरू हो रहा है, कोरोना भी है और कर्तव्य भी है. पीएम ने इस दौरान सांसदों से चीन सीमा के मुद्दे पर एक स्वर में सैनिकों के साथ खड़े होने की बात कही. 

पूरी खबर पढ़ें: संसद सत्र से पहले मोदी बोले- सीमा पर डटे हैं जवान, एक स्वर में सदन दे साथ खड़े रहने का संदेश

9:10 AM (2 वर्ष पहले)

मास्क और शील्ड लगाकर पहुंचे संसद

Posted by :- Devang Gautam

कोरोना के खतरे को देखते हुए सांसद पूरी सावधानी बरत रहे हैं. टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी मास्क और शील्ड लगाकर संसद पहुंचे. 

9:05 AM (2 वर्ष पहले)

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. सदन में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी जा रही है. स्पीकर ओम बिरला ने प्रणब मुखर्जी का जिक्र करते हुए कहा कि वह एक सफल वक्ता और प्रशासक थे. उनका ज्ञान और अनुभव अद्वितीय था. 

8:58 AM (2 वर्ष पहले)

सरकार को घेरने की तैयारी

Posted by :- Devang Gautam

विपक्षी पार्टियां संसद में एकजुटता दिखाने की कोशिश में हैं. इसी एकजुटता को दिखाने के लिए विपक्ष ने राज्यसभा में उपसभापति के लिए आरजेडी के मनोज झा को साझा उम्मीदवार भी बनाया है. विपक्ष सरकार को अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर घेरना चाहता है. साथ ही LAC पर चीन के मुद्दे को लेकर विपक्ष सरकार से सवाल-जवाब भी करेगा. इसके अलावा कोरोना के मुद्दे पर भी सरकार को घेरने की तैयारी है. विपक्ष का मानना है कि सरकार ने इन तमाम मुद्दों को गंभीरता से नहीं लिया. 
 

8:56 AM (2 वर्ष पहले)

कोरोना के चलते अलग-अलग होगी टाइमिंग

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा की कार्यवाही 14 सितंबर को पहले दिन सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक चलेगी और फिर 15 सितंबर से 1 अक्टूबर तक दोपहर 3:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक लोकसभा का सदन बैठेगा. इसी तरह राज्यसभा की कार्यवाही भी 14 सितंबर को दोपहर को 3:00 बजे से शाम 7:00 बजे से होगी, लेकिन 15 सितंबर से सुबह 9:00 बजे से 1:00 बजे तक रहेगी. लोकसभा और राज्यसभा की टाइमिंग कोरोना को देखते हुए अलग-अलग रखी गई है.

8:53 AM (2 वर्ष पहले)

कठिन समय में संसद का सत्र शुरू हो रहा: पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे कठिन समय में संसद का सत्र शुरू हो रहा है. एक तरफ कोरोना है और दूसरी तरफ कर्तव्य. सांसदों ने कर्तव्य का पथ चुना है. मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं. इस बार लोकसभा और राज्यसभा अलग-अलग समय पर चलेगी. इस बार शनिवार और रविवार को भी सदन चलेगा. सभी सांसद इस पर सहमत हैं.

8:50 AM (2 वर्ष पहले)

संसद पहुंचे पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने पत्रकारों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने हिंदी दिवस की शुभकामनाएं भी दी. पीएम ने कहा कि हिंदी दिवस पर आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. इस अवसर पर हिंदी के विकास में योगदान दे रहे सभी भाषाविदों को मेरा हार्दिक अभिनंदन. पीएम मोदी ने कहा कि आज जब हमारी सेना के वीर जवान हिम्मत के साथ, जज्बे के साथ, बुलंद हौसलों के साथ, दुर्गम पहाड़ियों में डटे हुए हैं. कुछ समय के बाद बर्फबारी भी शुरू होगी. 
 

8:37 AM (2 वर्ष पहले)

1 अक्टूबर तक चलेगा सत्र

Posted by :- Devang Gautam

संसद का मॉनसून सत्र 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा. इसमें कोविड-19 प्रोटोकॉल का खासा ध्यान रखा गया है. इस सत्र के दौरान कोई भी छुट्टी नहीं होगी.लगातार बैठकें होंगी और 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 18 बैठकें होंगी.