scorecardresearch
 

कब सुलझेगी सुशांत केस की गुत्थी? आज मुंबई से दिल्ली लौटेगी CBI की टीम

सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच कर रही सीबीआई की एसआईटी टीम वापस दिल्ली लौटेगी. जब से ये मामला सीबीआई के हाथ में पहुंचा है, तब से टीम मुंबई में ही थी.

सुशांत केस की जांच कर रही है सीबीआई सुशांत केस की जांच कर रही है सीबीआई
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई की जांच
  • मुंबई से वापस दिल्ली लौटेगी SIT टीम

फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की जांच जारी है. CBI की स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम जो शुरुआत से ही इस मामले की जांच कर रही थी, वो बुधवार को दिल्ली वापस आ जाएगी. हालांकि, अभी तक सुशांत राजपूत की मौत आत्महत्या करने से हुई या हत्या थी, इसको लेकर सीबीआई किसी अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंची है. 

सुप्रीम कोर्ट ने 19 अगस्त को सुशांत केस की जांच सीबीआई को सौंपी थी, अब तब मामले की जांच के लिए एक एसआईटी टीम बनाई गई थी. टीम में एसपी नुपूर प्रसाद, डीएसपी अनिल यादव समेत कुल पांच अधिकारी शामिल थे. 

जब से इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी, तब से लगातार टीम ने एक्शन लिया. मुंबई के DRDO गेस्ट हाउस में सीबीआई ने रिया चक्रवर्ती, शौविक चक्रवर्ती, रिया के पिता, सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के सदस्य, सुशांत के साथ काम करने वाले लोगों, सुशांत के घर में काम करने वाले नौकर, हाउस मैनेजर से पूछताछ की थी. 

21 अगस्त को ही सीबीआई ने मुंबई पुलिस के लोगों से कागजात लिए, उसके बाद जांच शुरू की थी. इस दौरान एक फॉरेंसिक टीम बनाई गई, जिसने दोबारा सुशांत के पोस्टमॉर्टम की दोबारा जांच की. इसमें एम्स का एक पैनल बनाया गया, जो कि जल्द ही इसकी रिपोर्ट सीबीआई को सौंपेगी. 

सुशांत के फ्लैट पर जांच
लगातार लोगों से पूछताछ के अलावा सीबीआई ने इस मामले में सुशांत के फ्लैट की जांच की. यहां क्राइम सीन का रिक्रिएशन किया गया, फिंगर प्रिंट्स को जांचा गया, जिस जगह सुशांत की लाश मिली थी वहां पर पूरी जांच की गई. इस दौरान डमी टेस्ट करने से सीबीआई को अहम जानकारी मिली, जिसमें पंखे से बेड की दूरी, सुशांत की लंबाई और डेड बॉडी की स्थिति की जानकारी मिल पाई.
 
सीबीआई के अलावा कई अन्य एजेंसियों की एंट्री
बता दें कि सीबीआई की जांच पड़ताल से इतर इस पूरे केस में ईडी और एनसीबी की एंट्री भी हुई. सीबीआई ने शुरुआती दिनों में पूछताछ की, जिसके बाद पूरे मामले को एनसीबी ने टेकऑवर कर लिया. एनसीबी ने ड्रग्स एंगल की पड़ताल करते हुए पूरे ड्रग्स रैकेट को जांचा, इसी मसले पर रिया चक्रवर्ती, शोविक चक्रवर्ती समेत अन्य 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें