scorecardresearch
 

NSA डोभाल से मिले अमेरिकी विदेश-रक्षा मंत्री, पोम्पियो ने चीन पर किया वार

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर भारत के दौरे पर हैं. मंगलवार को दोनों ने वॉर मेमोरियल पहुंच शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी. जिसके बाद 2+2 बैठक में हिस्सा लिया.

अजित डोभाल और माइक पोम्पियो अजित डोभाल और माइक पोम्पियो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता
  • एनएसए डोभाल से भी मिले माइक पोम्पियो

भारत और अमेरिका के बीच मंगलवार को 2+2 वार्ता हुई. दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री बातचीत की टेबल पर बैठे और कई मसलों पर मंथन किया. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस दौरान कहा कि दो बड़े लोकतंत्रों का साथ आना काफी अहम है. 

माइक पोम्पियो ने कहा कि हमारे पास बात करने को काफी विषय हैं, कोरोना संकट का काल है इसके अलावा चीन की कम्युनिस्ट पार्टी सुरक्षा, शांति की दृष्टि से इस इलाके में खतरा बनती जा रही है.

देखें: आजतक LIVE TV

माइक पोम्पियो के अलावा अमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी मार्क एस्पर ने कहा कि भारत और अमेरिका ने रक्षा के क्षेत्र में काफी अहम पड़ाव पार किए हैं और ये साझेदारी गहरी होती जा रही है. भारत और अमेरिका क्षेत्रीय समस्याओं को देखते हुए आगे बढ़ रहे हैं. 


आपको बता दें कि 2+2 वार्ता से इतर माइक पोम्पियो और मार्क एस्पर की मुलाकात भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी हुई. इस दौरान कई अहम मसलों पर चर्चा हुई. दोनों देशों की ओर से सामरिक दृष्टि से क्षेत्रीय सुरक्षा और माहौल को लेकर बात की गई. 

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 बैठक में कई अहम समझौते होने हैं, जिनमें BECA पर हस्ताक्षर भी शामिल हैं. जिसके तहत दोनों देशों में सामरिक जरूरतों के तहत साझेदारी को बढ़ाया जाएगा.

आपको बता दें कि चीन के साथ भारत का तनाव अभी भी जारी है. अमेरिका कई बार भारत के पक्ष में बयान देता रहा है, खुद एनएसए अजित डोभाल कई बार अमेरिका के संपर्क में रहे हैं. इस बीच अमेरिका के दो बड़े मंत्रियों का दौरा काफी अहम है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें