scorecardresearch
 

Happy Lohri 2022 Wishes:'पंजाब दा भंगड़ा ते मक्‍खन मलाई...लो आ गई लोहड़ी', दोस्तों को भेजें ये संदेश

Lohri Wishes 2022 in Hindi: बैसाखी की तरह ही लोहड़ी के पर्व का भी लोग बेसब्री से इंतज़ार करते हैं, क्योंकि ये खुशियों और जश्न की अनोखी परिभाषा को गढ़ने वाला अनोखा त्योहार है और एकता, खुशहाली और भाईचारे का प्रतीक है. आप मैसेज के जरिए लोहड़ी की बधाइयां और शुभकामनायें दे सकते हैं.

Happy Lohri Images Happy Lohri Images

Lohri Festival Wishes 2022: आज लोहड़ी का त्योहार है. लोहड़ी पर्व उत्तर भारत, खासतौर पर पंजाब और हरियाणा के क्षेत्र में धूम-धाम से मनाया जाता है. यह पर्व मकर संक्रांति के एक दिन पहले और पौष माह की आखिरी रात को मनाया जाता है. 

इसके अगले दिन माघ माह की शुरुआत को माघी के नाम से मनाया जाता है. कहा जाता है कि यह त्योहार शीत ऋतु की समाप्ति और वसंत के आगमन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. लोहड़ी शब्द तिल तथा रोड़ी शब्दों के मेल से बना है और इसे तिलोड़ी, लोही या लोई भी कहा जाता है क्योंकि इस दिन तिल की रेवड़ी और गुड़ की रोड़ी को आपस में बांटने और खाने की परंपरा है.

नवविवाहित जोड़ों, पुत्र वधुओं और जिन्हें लड़के होते हैं खासतौर पर उन्हें आशीर्वाद देने और उनके नाम से रेवड़िया बांटी जाती हैं. इसे रस्म को महामाई कहते है और लोग एक साथ इकट्ठा हो कर आग के चारों ओर नाचते-गाते हैं, खुशियां मनाते हैं. लोहड़ी के पर्व में सूखे उपले, लकड़ी, रेवड़ी, पकवान इन सभी का विशेष महत्व होता है.

वैसे तो प्रेम व सौहार्द का संदेश देने वाला यह पर्व बदलते समय के साथ अब हर जगह मनाया जाने लगा है लेकिन बैसाखी की तरह ही लोहड़ी का संबंध भी पंजाब में फसल और मौसम से है. पौष की कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए भाईचारे की सांझ और अग्नि का सुकून लेने के लिए यह त्योहार मनाया जाता है.

पंजाबी समुदाय का यह विशेष पर्व खुशियों और जश्न की अनोखी परिभाषा को गढ़ता है और साथ ही एकता और खुशहाली का संदेश देता है. देश भर में अब जब कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर से तेजी पकड़ रहे हैं और इसके साथ ही तमाम तरह की पाबंदियां लागू कर दी गई हैं, तो ऐसे में आप मैसेज के जरिए से एक-दूसरे को लोहड़ी के त्यौहार की बधाई SMS, Messages, Whatsapp के जरिए दे सकते हैं.

Lohri Festival 2022 Wishes, Messages, Quotes, SMS 

- लोहड़ी की आग में
दहन हो सारे गम
खुशियां आएं आप के जीवन में हरदम
Happy Lohri 2022

- इसलिए हर गम सहते हैं
कोई हम से पहले न कह दे आपको
इसलिए एक दिन पहले ही आपको
हैप्पी लोहड़ी कहते हैं.
Happy Lohri 2022

- लोहड़ी की आग दुखों का कर दे विनाश
और उसकी रोशनी भरे जीवन में खुशियों का प्रकाश
लोहड़ी की शुभकामनाएं.

- लोहड़ी का प्रकाश,
आपकी जिंदगी को प्रकाशमय कर दे,
जैसे-जैसे लोहड़ी की आग तेज हो,
वैसे-वैसे ही हमारे दुखों का अंत हो
हैप्पी लोहड़ी 2022

- पंजाब दा भंगड़ा ते मक्‍खन मलाई,
पंजाबी तड़का ते दाल फ्राइ,
त्‍वानू लोहड़ी दी लख लख वधाई!
हैप्‍पी-लोहड़ी.

- दिल की खुशी और अपनों का प्यार
मुबारक हो आपको लोहड़ी का त्योहार 
लोहड़ी की शुभकामनाएं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×