scorecardresearch
 

किसानों ने खोला दिल्ली-नोएडा बॉर्डर, 12 दिन से था बंद

aajtak.in | 12 दिसंबर 2020, 10:55 PM IST

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन सत्रहवें दिन भी जारी है. किसान संगठनों ने दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक ठप करनी की चेतावनी दी है. वहीं दूसरी तरफ हरियाणा में किसानों ने टोल प्लाजा को घेरने का आह्वान किया है. लिहाजा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में पुलिस अलर्ट है और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

12 दिन से बंद था चिल्ला बॉर्डर (फाइल फोटो) 12 दिन से बंद था चिल्ला बॉर्डर (फाइल फोटो)

हाइलाइट्स

  • किसानों के आंदोलन का 17वां दिन
  • 14 दिसंबर को भूख हड़ताल करेंगे किसान नेता
  • आंदोलन को और तेज करने की चेतावनी
  • दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को खोला गया
10:55 PM (2 वर्ष पहले)

खोला गया दिल्ली-नोएडा बॉर्डर

Posted by :- Devang Gautam

दिल्ली-नोएडा चिल्ला बॉर्डर को खोल दिया गया है. सभी बैरिकेडिंग हटा दी गई है. चिल्ला बॉर्डर 12 दिनों से बंद था. किसानों ने आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की थी. सहमति बनने के बाद बॉर्डर को खोला गया है.धरने पर बैठे किसानों ने राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी. रक्षा मंत्री के आवास पर 5 सदस्यीय टीम ने मुलाकात की थी. बैठक में कृषि मंत्री भी मौजूद थे. रक्षा मंत्री के सामने 18 सूत्रीय मांगों को रखा गया था. मुख्य मांग किसान गठन आयोग की रही. मांगों में MSP का जिक्र नहीं है.
 

9:23 PM (2 वर्ष पहले)

चार बड़े आईपीएस अफसरों की फील्ड में तैनाती

Posted by :- Devang Gautam

पंजाब से लगातार हरियाणा में हो रहे किसानों के मूवमेंट को देखते हुए हरियाणा सरकार ने चार बड़े आईपीएस अफसरों की तैनाती फील्ड में की है. ये आईपीएस ऑफिसर अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी संभालेंगे. आलोक कुमार को फरीदाबाद, पलवल और नूंह में तैनात किया गया है. ए एस चावला को सिरसा, फतेहाबाद, हिसार और जींद में तैनात किया गया है. नवदीप सिंह विर्क को अंबाला, कुरुक्षेत्र और कैथल में तैनात किया गया है. वहीं कलारामचंद्रन को यमुनानगर, करनाल और हांसी में तैनात किया गया है.
 

7:40 PM (2 वर्ष पहले)

किसान आंदोलन से जुड़ी याचिकाओं पर 16 को सुनवाई

Posted by :- Devang Gautam

किसान आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिकाओं पर 16 दिसंबर को सुनवाई होगी. CJI एस ए बोबडे, जस्टिस ए एस बोपन्ना और जस्टिस वी रामसुब्रमण्यम की बेंच सुनवाई करेगी. सुप्रीम कोर्ट में अब तक तीन याचिकाएं दाखिल की गई हैं.

6:49 PM (2 वर्ष पहले)

'किसानों को दिल्ली आने से रोका जा रहा'

Posted by :- Devang Gautam

किसान नेता गुरनाम सिंह चारुणी ने कहा कि पंजाब से आने वाले किसानों को रोका जा रहा है. हम सरकार से किसानों को दिल्ली पहुंचने की अनुमति देने की अपील करते हैं. अगर सरकार 19 दिसंबर से पहले हमारी मांगों को नहीं मानती है, तो हम उसी दिन गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस से उपवास शुरू करेंगे.


 

6:06 PM (2 वर्ष पहले)

'14 दिसंबर को भूख हड़ताल पर बैठेंगे यूनियन के नेता'

Posted by :- Devang Gautam

किसान नेताओं ने कहा कि हमने आंदोलन को और तेज करने का फैसला लिया है. यूनियन के नेता 14 दिसंबर को भूख हड़ताल पर बैठेंगे. अगर सरकार बातचीत करना चाहती है तो हम तैयार हैं. 

5:36 PM (2 वर्ष पहले)

'राजस्थान बॉर्डर से हजारों किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे'

Posted by :- Devang Gautam

किसान नेता कमलप्रीत पन्नू ने कहा कि सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले. संशोधन मंजूर नहीं है. हम सरकार से बातचीत से इनकार नहीं करते हैं. हम आंदोलन को और तेज करेंगे. सरकार चाहती है कि इसे लटका दिया जाए, लेकिन हमारे गांव से लोग चल पड़े हैं. लोग आ न सके इसके लिए बैरिकेड लगाए गए, वो भी तोड़ दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि अभी हमारा धरना दिल्ली के 4 प्वाइंट पर चल रहा है. कल राजस्थान बॉर्डर से हजारों किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे और दिल्ली-जयपुर हाइवे बंद करेंगे. 14 दिसंबर को सारे देश के डीसी ऑफिस में प्रोटेस्ट करेंगे. हमारे प्रतिनिधि 14 दिसंबर को सुबह 8 से 5 बजे तक अनशन पर बैठेंगे.


 

5:03 PM (2 वर्ष पहले)

सरकार समाधान निकालने की कोशिश कर रही: दुष्यंत चौटाला

Posted by :- Devang Gautam

रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिलने के बाद हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केंद्र सरकार समाधान निकालने की कोशिश कर रही है. आपसी सहमति से हल निकलेगा. उन्होंने कहा कि जल्द 7वें दौर की बातचीत होगी. 48 घंटे में समाधान निकलने की उम्मीद है. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हल बातचीत से ही निकलेगा. 
 

4:51 PM (2 वर्ष पहले)

'किसानों से बात करने के लिए सरकार के पास कुछ नहीं'

Posted by :- Devang Gautam

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति ने किसानों के आंदोलन को बदनाम करने के लगातार कदमों की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि असल में सरकार किसानों की मुक्त समस्या तीन खेती के कानून और बिजली बिल 2020 की वापसी को हल नहीं करना चाहती. अपने जिद्दी रवैये को छिपाने के लिए वह इस तरह के कदम उठा रही है. पहले केन्द्र सरकार ने दावा किया कि किसानों का यह आंदोलन राजनीतिक दलों द्वारा प्रोत्साहित है. फिर उसने कहा कि यह विदेशी ताकतों द्वारा प्रोत्साहित है, इसके बाद उसने कहा कि यह पंजाब का आंदोलन है, जिसमें खालिस्तान पक्षधर ताकतें भाग ले रही हैं. इसके बाद कहा कि किसान संगठन वार्ता से बच रहे हैं जबकि हमने सभी वार्ताओं में भाग लिया, किसी वार्ता में जाने से मना नहीं किया और विस्तार से सरकार को अपना पक्ष समझाया और कहा कि वह साफ करे कि वह कानून वापस लेगी या नहीं. सच यह है कि सरकार के पास किसानों से बात करने के लिए कुछ है ही नहीं. 


 

4:07 PM (2 वर्ष पहले)

सांसद डॉ महेश शर्मा के हॉस्पिटल का घेराव

Posted by :- Devang Gautam

भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति से जुड़े लोग नोएडा में सांसद डॉ महेश शर्मा के कैलाश हॉस्पिटल का घेराव करने के लिए पहुंचे हैं. कई लोग सिर मुंडवाकर पहुंचे. कैलाश हॉस्पिटल नोएडा के सेक्टर 27 में स्थित है. किसानों के आंदोलन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. किसानों ने सांसद डॉ महेश शर्मा को ज्ञापन सौंपा है. 


 

3:32 PM (2 वर्ष पहले)

राजनाथ सिंह के बाद पीयूष गोयल से मिल रहे चौटाला

Posted by :- Panna Lal

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला अब रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी. माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच किसान आंदोलन पर चर्चा हुई है. 

2:57 PM (2 वर्ष पहले)

सिंघु बॉर्डर पर किसानों की मीटिंग

Posted by :- Panna Lal

सिघु बॉर्डर पर आज प्रदर्शनकारी किसानों की मीटिंग हो रही है. इस मीटिंग में आगे की रणनीति पर चर्चा होगी. बता दें कि 14 दिसंबर को किसानों ने जिला कलेक्टरों के ऑफिस पर धरने का ऐलान किया है. आज की मीटिंग में 14 दिसंबर के धरना प्रदर्शन को लेकर रणनीति बनाई जा रही है. आज की मीटिंग के बाद किसान देर शाम तक अपने फैसलों की जानकारी देने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर सकते हैं.  
 

2:27 PM (2 वर्ष पहले)

सिंधु बॉर्डर पर किसान नेताओं की बैठक

Posted by :- deepak kumar

दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है. शनिवार के किसान प्रदर्शन की समीक्षा और आंदोलन के भविष्य को लेकर सिंधु बॉर्डर पर एक बैठक बुलाया गया है. किसानों ने 14 दिसंबर को जिला कलेक्टर ऑफिस के बाहर धरना प्रदर्शन की योजना बनाई है. इन तमाम मुद्दों को लेकर शाम की बैठक में बातचीत की जाएगी.   

1:37 PM (2 वर्ष पहले)

राजनाथ सिंह से मिले दुष्यंत चौटाला

Posted by :- deepak kumar

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किसान आंदोलन के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ से मुलाकात की है. किसानों की बढ़ती नाराजगी और सरकार के साथ समझौता न होने के चलते हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार को समर्थन करने वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं. जेजेपी ने किसान मुद्दे पर अब बीजेपी पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है. दुष्यंत चौटाला ने हाल ही में किसान मुद्दे पर अपने पार्टी विधायकों के साथ बैठक की थी. इस बैठक में पार्टी विधायकों से किसान आंदोलन का उनके क्षेत्र में असर, राज्यों को लोगों के रुख आदि के बारे में फीडबैक लिया गया.  

1:02 PM (2 वर्ष पहले)

किसानों के समर्थन में सिंधु बॉर्डर पहुंचेंगे फुटबॉल खिलाड़ी गुरविंदर सिंह 

Posted by :- deepak kumar

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी गुरविंदर सिंह शनिवार को दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पहुंचेंगे. यहां पर पिछले 16 दिनों से किसानों का आंदोलन चल रहा है. ये सभी किसान केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए कृषि कानून का विरोध कर रहे हैं. गुरविंदर सिंह यहां पहुंचकर किसानों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करेंगे. 

11:12 AM (2 वर्ष पहले)

किसान आंदोलन पर खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट, नेता बोले संदिग्ध को जेल भेजें

Posted by :- deepak kumar

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत का कहना है कि अगर बैन किए गए संस्थानों के लोग हमारे इर्द-गिर्द दिखाई दे रहे हैं तो सेंट्रल इंटेलिजेंस को उन्हें पकड़कर जेल भेजना चाहिए. हमें अपने आंदोलनकर्ताओं के बीच ऐसा कोई शख्स दिखाई नहीं दे रहा है. अगर हमें ऐसा कोई मिला तो हम उन्हें बाहर निकाल देंगे. दरअसल खुफिया सूत्रों के अनुसार किसान आंदोलन से जुड़ी एक रिपोर्ट सरकार को भेजी गई है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि अल्ट्रा-लेफ्ट नेताओं और प्रो-लेफ्ट विंग के चरमपंथी तत्वों ने किसानों के आंदोलन को हाईजैक कर लिया है. जानकारी के मुताबिक इस बात के विश्वसनीय खुफिया इनपुट हैं कि ये तत्व किसानों को हिंसा, आगजनी और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के लिए उकसाने की योजना बना रहे हैं.

10:56 AM (2 वर्ष पहले)

रणदीप सुरजेवाला बोले, लोकतंत्र में निरंकुशता का स्थान नहीं

Posted by :- deepak kumar

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कृषि आंदोलन का विरोध करते हुए कहा कि  मोदी जी, लोकतंत्र में निरंकुशता का कोई स्थान नहीं है. आप और आपके मंत्रियों की नीति हर विरोधी को माओवादी और देशद्रोही घोषित करने की है. भीषण ठंड और बरसात में जायज मांगों के लिए धरने पर बैठे अन्नदाताओं से माफ़ी मांगिए और उनकी मांगें तत्काल पूरी करिए. 

10:46 AM (2 वर्ष पहले)

दिल्ली के लिए रवाना हो रहे हैं हरियाणा के किसान

Posted by :- deepak kumar

हरियाणा के किसान भी अब दिल्ली के लिए रवाना हो रहे हैं. कुरुक्षेत्र जिले में किसान ट्रैक्टरों में बैठकर दिल्ली के लिए रवाना हो रहे हैं. सड़क पर ट्रैक्टरों की लंबी कतार दिखाई दे रही है. जिसमें इलाके के किसान सवार होकर दिल्ली के लिए कूच कर रहे हैं. ये सभी दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन देने के लिए निकले हैं. 

10:40 AM (2 वर्ष पहले)

कृषि कानून हटाने के लिए कितनी आहुती देनी होगी: राहुल

Posted by :- deepak kumar

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान आंदोलन का समर्थन किया है. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि कृषि कानूनों को हटाने के लिए हमारे किसान भाइयों को और कितनी आहुति देनी होगी?

10:19 AM (2 वर्ष पहले)

हरियाणा के कई इलाकों में किसानों ने बंद किया टोल प्लाजा

Posted by :- deepak kumar

हरियाणा में किसानों ने शुक्रवार रात को बस्तारा टोल प्लाजा बंद कर दिया था. ये सभी किसान केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं. वहीं अंबाला में शंभू टोल प्लाजा को किसानों ने बंद कर दिया है. जिसके बाद इसे टोल फ्री कर दिया गया है. 

9:15 AM (2 वर्ष पहले)

यूपी के टोल प्लाजा पर सुरक्षा चाक चौबंद

Posted by :- deepak kumar

यूपी के सभी टोल प्लाजा पर सुरक्षा और सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं.  प्रदेश के सभी 130 टोल प्लाजा पर पुलिस और पीएसी की तैनाती की गई है. किसान आंदोलन को देखते हुए डीजीपी मुख्यालय ने निर्देश जारी किए हैं. सभी जिला कप्तानों को टोल प्लाजा की सुरक्षा सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं. फायर ब्रिगेड, यूपी 112, खुफिया सभी को अलर्ट पर रहने के निर्देश हैं. बता दें, किसानों ने शनिवार को टोल प्लाजा ब्लॉक करने का ऐलान किया है. 

8:53 AM (2 वर्ष पहले)

फरीदाबाद में 3,500 पुलिसकर्मियों की तैनाती

Posted by :- deepak kumar

हरियाणा में आंदोलित किसानों ने टोल प्लाजा बंद करने की धमकी दी है. जिसे देखते हुए सभी पांच टोल प्लाजा पर 3500 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. ये सभी दंगा-रोधी उपकरण के साथ वहां तैनात किए गए हैं.   

8:04 AM (2 वर्ष पहले)

अलर्ट पर फरीदाबाद पुलिस

Posted by :- deepak kumar

किसानों के टोल प्लाजा को घेरने के आह्वान पर फरीदाबाद पुलिस अलर्ट है. आंदोलन की आड़ में कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी. प्रदर्शन के दौरान लोगों पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी. इस दौरान करीब 3,500 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. फरीदाबाद जिले के हर टोल प्लाजा पर एक-एक सहायक पुलिस आयुक्त और संबंधित थाना के पुलिस बल के अलावा रिजर्व पुलिस बल की तैनाती की गई है.

7:59 AM (2 वर्ष पहले)

किसानों के समर्थन में इस साल जन्मदिन नहीं मनाएंगे युवराज सिंह

Posted by :- deepak kumar

टीम इंडिया को दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले क्रिकेटर युवराज सिंह का शनिवार को जन्मदिन है, लेकिन इस बार उन्होंने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला लिया है. इसकी वजह है किसानों का आंदोलन. उन्होंने सोशल मीडिया पर इस बात की घोषणा करते हुए लिखा कि इस साल मैं अपना जन्मदिन मनाने के बजाए, हमारे किसानों और सरकार के बीच चल रही बातचीत में जल्द समाधान के लिए प्रार्थना कर रहा हूं. हमारे किसान हमारे राष्ट्र की जीवन रेखा हैं. मेरा मानना है कि ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसे शांतिपूर्ण बातचीत से हल नहीं किया जा सकता है. 

7:58 AM (2 वर्ष पहले)

दिल्ली-जयपुर हाइवे करेंगे ब्लॉक

Posted by :- deepak kumar

एक तरफ किसानों की चेतावनी है तो दूसरी तरफ कानून वापस ना लेने की सरकार की धमक. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि 12 दिसंबर को किसान दिल्ली-जयपुर हाइवे को ब्लॉक करेंगे. इस दौरान किसान जिला कलेक्टर, बीजेपी नेताओं के घरों के सामने प्रदर्शन करेंगे तो टोल प्लाज भी जाम करेंगे.