scorecardresearch
 

उत्पात, तोड़फोड़, टकरावः देखें किसानों की ट्रैक्टर परेड से कहां-कहां मचा 'तांडव'

aajtak.in | नई दिल्ली | 26 जनवरी 2021, 11:08 PM IST

गणतंत्र दिवस के अवसर पर कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान दिल्ली में कूच कर चुके हैं. दिल्ली पुलिस ने शर्तों के साथ ट्रैक्टर रैली को इजाजत दी थी, लेकिन मंगलवार सुबह से ही दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर किसान घुस आए. अब दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पुलिस के साथ झड़प, जबरन बैरिकेड टूटने की तस्वीरें सामने आ गए हैं.

लाल किले पर बड़ी संख्या में जुटे किसान (फोटो-हितेश) लाल किले पर बड़ी संख्या में जुटे किसान (फोटो-हितेश)

हाइलाइट्स

  • गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की ट्रैक्टर रैली
  • दिल्ली की सीमाओं पर कई जगह तोड़फोड़
  • जबरन बैरिकेड तोड़कर घुस रहे हैं किसान
  • किसानों को रोकने में नाकाम दिल्ली पुलिस
11:08 PM (एक वर्ष पहले)

प्रदर्शनकारियों से लाल किला मुक्त

Posted by :- Surendra Verma

लाल किले से सभी प्रदर्शनकारियों को बाहर निकाल दिया गया है. लाल किले में भारी फोर्स की तैनाती की गई है. (फोटो-पीटीआई)

10:57 PM (एक वर्ष पहले)

लाल किले में हाथ जोड़ता पुलिसवाला

Posted by :- Surendra Verma

आज लाल किले में किसानों और पुलिस के बीच झड़प के बीच एक कोने में बैठे दो पुलिसकर्मियों के साथ किसान दिखाई दिए. दोनों पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों से उन्हें बक्शने का अनुरोध कर रहे हैं. (फोटो-पीटीआई)

9:59 PM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली में सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी और क्षतिग्रस्त बस

Posted by :- Surendra Verma
9:15 PM (एक वर्ष पहले)

लाल किले पर अभी भी मौजूद हैं किसान

Posted by :- Surendra Verma
7:55 PM (एक वर्ष पहले)

पुलिस ने कलाकारों को सुरक्षित निकाला

Posted by :- Surendra Verma

किसानों के प्रदर्शन की वजह से गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड में शामिल होने आए बड़ी संख्या में कलाकार फंस गए. दिल्ली पुलिस ने लाल किले के पास फंसे 200 कलाकारों को सुरक्षित निकाला. (फोटो-ANI)

 

6:43 PM (एक वर्ष पहले)

लाल किले में साढ़े 6 बजे भी लोग मौजूद

Posted by :- Surendra Verma

लाल किले पर साढ़े 6 बजे भी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी दिखाई दे रहे हैं. 

लाल किले में शाम का दृश्य (ANI)
लाल किले में शाम का दृश्य (ANI)

 

6:33 PM (एक वर्ष पहले)

पीरागढ़ी चौक में किसानों ने तोड़े बैरिकेट्स

Posted by :- Surendra Verma

किसानों ने पीरागढ़ी चौक पर लगे बैरिकेट्स को तोड़कर पंजाबी बाग की ओर आगे बढ़ गए.

6:06 PM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली के ITO के पास पलटा ट्रैक्टर

Posted by :- Surendra Verma
दिल्ली के ITO के पास पलटा ट्रैक्टर
4:34 PM (एक वर्ष पहले)

लाल किले को बंद करने का आदेश

Posted by :- Surendra Verma

लाल किले पर बड़ी संख्या में किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए अब अतिरिक्त फोर्स वहां पर भेजी जा रही है. साथ ही वहां पर मौजूद प्रदर्शनकारियों को निकालने के बाद लाल किले के गेट को बंद करने का आदेश दिया गया है. (फोटो-हितेश)

4:08 PM (एक वर्ष पहले)

किसान मोर्चा ने की हिंसा की निंदा

Posted by :- Surendra Verma

संयुक्त किसान मोर्चा ने आज की हिंसा को लेकर बयान जारी किया. मोर्चा ने हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि हिंसा से आंदोलन को नुकसान पहुंचेगा. सभी घटनाओं की समीक्षा की जाएगी. हम खुद को उपद्रवी तत्वों के अलग करते हैं. साथ की किसान मोर्चा ने किसानों को हिंसा से दूर रहने की अपील की है. प्रदर्शन के दौरान लालकिले में बड़ी संख्या में पहुंचे किसान (फोटो-हितेश कुमार)

 

4:05 PM (एक वर्ष पहले)

बेंगलुरू में कार से किसानों का प्रदर्शन

Posted by :- Surendra Verma

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में भी बड़ी संख्या में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. बेंगलुरू में कर्नाटक के अलावा आंध्र प्रदेश से आए किसान भी कार से प्रदर्शन कर रहे हैं. वहां पर बड़ी संख्या में लोग जुटे हुए हैं. (फोटो-मधु)

4:01 PM (एक वर्ष पहले)

बेंगलुरू में भी किसानों का प्रदर्शन

Posted by :- Surendra Verma
3:41 PM (एक वर्ष पहले)

अस्थायी रूप से इंटरनेट सेवाएं बंद

Posted by :- Surendra Verma

गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसक प्रदर्शन के दौरान दिल्ली के कई बॉर्डर को आज रात 12 बजे से अस्थायी रूप से इंटरनेट की सेवाएं बंद कर दी गई हैं. सिंघु, गाजीपुर, टिकरी, मुकरबा और नांगलोई बॉर्डर पर गृह मंत्रालय ने इंटरनेट की सेवाएं बंद कर दी गई हैं. इस बीच किसान लाल किले के पास लगे बाैरिकेड को हटाने की कोशिश करते दिखे. (पीटीआई)

लाल किले के पास बाैरिकेड को हटाने की कोशिश करते किसान (पीटीआई)
लाल किले के पास बाैरिकेड को हटाने की कोशिश करते किसान (पीटीआई)
3:05 PM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली की सड़कों पर प्रदर्शनकारी...

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली में अक्षरधाम के पास पुलिस द्वारा लगाई गई बैरिकेड को पार करने की कोशिश करता एक प्रदर्शनकारी. कई निहंग इसी तरह प्रदर्शन में तलवारों के साथ घूमते हुए दिखाई दिए हैं. (फोटो: PTI)  

2:54 PM (एक वर्ष पहले)

लाल किले पर लहराया निशान साहब

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली के लालकिले पर मंगलवार को प्रदर्शनकारियों ने निशान साहब का झंडा फहरा दिया. जहां पर प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस के दिन संबोधन देते हैं, उसी जगह प्रदर्शनकारियों ने अपना झंडा फहरा दिया. पुलिस की ओर से इन्हें समझाने की कोशिश हुई, लेकिन बात नहीं बनी. (फोटो: PTI)

2:48 PM (एक वर्ष पहले)

पुलिस और किसानों के बीच संघर्ष...

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में प्रदर्शनकारियों की ओर से बवाल करना जारी है. दिल्ली के नांगलोई इलाके में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड को तोड़ दिया. पुलिस की ओर से लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की. (फोटो: PTI) 

2:12 PM (एक वर्ष पहले)

लालकिले पर पहुंचे किसान संगठन...

Posted by :- Mohit Grover

बड़ी संख्या में सिर्फ युवा प्रदर्शनकारी ही नहीं बल्कि बुजुर्ग किसान भी लालकिले तक पहुंचे हैं. ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर पहुंचे प्रदर्शनकारियों की संख्या हजारों में पहुंच गई है. (फोटो: PTI)

2:08 PM (एक वर्ष पहले)

नांगलोई के पास टूटे बैरिकेड

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली के नांगलोई के पास किसानों को रोकने के लिए जो बैरिकेड लगाए गए थे, उन्हें भी तोड़ दिया गया है. अब किसान इन्हें पार कर हर बॉर्डर से लालकिले पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. (फोटो: PTI) 

1:45 PM (एक वर्ष पहले)

लाल किला, किसान और ट्रैक्टर...

Posted by :- Mohit Grover

एक ओर जहां आईटीओ पर अभी भी पुलिस और किसानों के बीच संघर्ष हो रहा है. वहीं दूसरी ओर कुछ किसान लालकिले तक पहुंच गए हैं. किसान यहां लाल किले परिसर के पास ट्रैक्टरों पर घूम रहे हैं. (फोटो: PTI) 

1:39 PM (एक वर्ष पहले)

गाजीपुर बॉर्डर पर संघर्ष...

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए बॉर्डर पर बड़े-बड़े कंटेनर लगाए थे. गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने ऐसे ही कंटेनर को किनारे किया और दिल्ली की ओर कूच कर दिया. दिल्ली पुलिस की तमाम कोशिशें किसानों को रोकने में नाकाम रहीं. (फोटो: PTI) 

1:34 PM (एक वर्ष पहले)

लाल किले पर ट्रैक्टर..

Posted by :- Mohit Grover

तमाम कोशिशों के बावजूद दिल्ली पुलिस किसानों को लालकिले तक ट्रैक्टर लाने में नहीं रोक पाई. कई आंदोलनकारी ट्रैक्टर लेकर लालकिले तक पहुंच गए हैं. (फोटो: PTI) 

1:30 PM (एक वर्ष पहले)

गाजीपुर बॉर्डर पर बवाल...

Posted by :- Mohit Grover

गाजीपुर बॉर्डर के पास किसान और पुलिस आमने-सामने नजर आए. किसानों की ओर से बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की गई, तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. पुलिस की ओर से बैरिकेड करने के लिए क्रेन का इस्तेमाल भी किया गया, लेकिन किसान नहीं रुके. (फोटो: PTI) 

1:26 PM (एक वर्ष पहले)

लालकिले की ओर किसानों का रुख...

Posted by :- Mohit Grover

लाल किले के पास पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए बैरिकेड लगाए हुए थे. लेकिन जो किसान सीमा से लेकर यहां तक आ गए, उनके सामने ये बैरिकेड भी नहीं टिके. प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड को तोड़ लालकिले का रुख किया. (फोटो: PTI) 

1:23 PM (एक वर्ष पहले)

लाल किले तक पहुंचे किसान...

Posted by :- Mohit Grover

किसानों ने पहले ऐलान किया था कि वो लालकिले तक परेड निकालना चाहते हैं, लेकिन दिल्ली पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी. अब जब दिल्ली में उत्पात की स्थिति बनी है, तो कुछ किसान ट्रैक्टर लेकर लालकिले तक पहुंच गए हैं. (फोटो: PTI) 

1:17 PM (एक वर्ष पहले)

पुलिस और किसानों में बहस

Posted by :- Mohit Grover

एक ओर पुलिस किसानों को दिल्ली ना आने के लिए मनाने की कोशिश कर रही है तो दूसरी ओर किसान लगातार दिल्ली में आने की अपील कर रहे थे. दिल्ली के अक्षरधाम के पास जब किसान ट्रैक्टर परेड निकाल रहे थे, तब कुछ ऐसा नजारा दिखा. (फोटो: PTI) 

1:13 PM (एक वर्ष पहले)

अक्षरधाम के पास टूटा बैरिकेड

Posted by :- Mohit Grover

जब किसान दिल्ली की सीमाओं को पार कर अंदर आ गए, तब उनकी ओर से कोशिश की गई कि वो लालकिले की ओर बढ़ें. दिल्ली में अक्षरधाम के पास बैरिकेड को तोड़ अंदर आने की कोशिश करते आंदोलनकारी. (फोटो: PTI) 

1:11 PM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली की सड़कों पर ट्रैक्टर ही ट्रैक्टर

Posted by :- Mohit Grover

गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालने का ऐलान किया. इस मौके पर हजारों की संख्या में ट्रैक्टर दिल्ली की सड़कों पर दौड़ते हुए नज़र आए. दिल्ली के भलस्वा लैंडस्लाइड के पास का ये नजारा आपको ट्रैक्टर रैली की व्यापकता का अंदाजा बता सकता है. (फोटो: PTI) 

1:07 PM (एक वर्ष पहले)

किसानों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले....

Posted by :- Mohit Grover

किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने काफी कोशिशें की. लेकिन किसानों ने जब बैरिकोड तोड़ आगे बढ़ने का फैसला लिया तो पुलिस की ओर से भी आंसू गैस के गोले दागे गए. मंगलवार सुबह गाजीपुर बॉर्डर के पास ऐसा नजारा दिखा. (फोटो: PTI) 

1:03 PM (एक वर्ष पहले)

पुलिस और किसान...

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली पुलिस ने किसानों को दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक का वक्त दिया था. लेकिन हजारों की संख्या में ट्रैक्टर पहले ही दिल्ली में घुसने की कोशिश करने लगे. यहां ही पुलिसकर्मियों और किसानों के बीच बहस भी देखने को मिली. (फोटो: PTI) 

1:00 PM (एक वर्ष पहले)

ट्रैक्टर रैली में लहराए झंडे...

Posted by :- Mohit Grover

किसानों की ट्रैक्टर रैली में अलग-अलग रंग दिख रहे हैं. कोई अपने संगठनों के झंडे थामे हुए है तो कोई तिरंगा लहरा रहा है. (फोटो: PTI) 

12:57 PM (एक वर्ष पहले)

सिंघु बॉर्डर पर किसानों का जमावड़ा...

Posted by :- Mohit Grover

किसानों को यूं तो कुल तीन सीमाओं से एंट्री की इजाजत मिली थी, जो 12 बजे के बाद से होनी थी. लेकिन सिंघु बॉर्डर के पास से सैकड़ों की संख्या में किसान वक्त से पहले ही ट्रैक्टर निकालकर रवाना हो गए. (फोटो: PTI) 

12:54 PM (एक वर्ष पहले)

इस पार और उस पार...

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली पुलिस की ओर से शहर के अलग-अलग स्थानों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई, ताकि किसान दिल्ली में ना आ सके. अक्षरधाम के पास भी कुछ ऐसा ही नजारा दिखा, जब इस पार जवान खड़े थे और उस पार किसान खड़े थे. (फोटो: PTI) 

12:51 PM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली कूच की जद्दोजहद

Posted by :- Mohit Grover

जब हजारों की संख्या में किसान तय समय से पहले ही ट्रैक्टर लेकर दिल्ली की ओर कूच करने की कोशिश करने लगे तो कई मौकों पर दिल्ली पुलिस के साथ उनकी झड़प भी हो गई. गाजीपुर बॉर्डर का एक नजारा ये भी है. (फोटो: पीटीआई) 

12:48 PM (एक वर्ष पहले)

इस अंदाज में हुआ किसानों का स्वागत

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर जब किसानों ने ट्रैक्टर रैली की शुरुआत की तो उनका स्वागत फूलों के साथ किया गया. जगह-जगह लोग फूल लेकर खड़े हैं और किसानों का स्वागत कर रहे हैं. (फोटो: PTI) 

12:45 PM (एक वर्ष पहले)

प्रदर्शन में निहंग सिख भी शामिल

Posted by :- Mohit Grover

किसानों की ट्रैक्टर रैली में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी शामिल हैं. इन्हीं में अब निहंग सिख भी आए हैं, जो अपनी तलवारों और वेश-भूषा धारण कर दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं. मंगलवार को एक तस्वीर ऐसी भी सामने आई जहां एक ओर पुलिस के हाथ में लाठी थी, तो दूसरी ओर निहंग सिख तलवार के साथ खड़ा था. (फोटो: PTI) 

12:43 PM (एक वर्ष पहले)

चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा

Posted by :- Mohit Grover

दो महीने से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने जब गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में घुसने का ऐलान किया. तो चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात कर दी गई. गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस सुरक्षा का ऐसा ही एक नज़ारा. (फोटो: PTI) 

12:41 PM (एक वर्ष पहले)

कई जगहोें पर आमने-सामने किसान-पुलिस

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली की ओर घुसने की कोशिश कर रहे थे, तब पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की. कई जगह पुलिस और किसानों के बीच झड़प हुई और आंसू गैस का इस्तेमाल भी हुआ. (फोटो: PTI) 

12:38 PM (एक वर्ष पहले)

पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर के पास जब किसानों ने जबरन घुसने की कोशिश की, तब पुलिस की ओर से ट्रैक्टरों पर आंसू गैस के गोले दागे गए ताकि किसानों को रोका जा सके. (फोटो: PTI) 

12:36 PM (एक वर्ष पहले)

गाजीपुर बॉर्डर पर नारेबाजी

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर के पास किसानों का आंदोलन जारी है. ट्रैक्टर रैली के दौरान गाजीपुर सीमा के पास ही नारेबाजी करता प्रदर्शनकारी. (फोटो: PTI)