scorecardresearch
 

वार्ता बेनतीजा, दूसरे राज्यों के किसानों से बात करने के बाद सरकार लेगी फैसला

aajtak.in | अशोक सिंघल !! नई दिल्ली !! | 04 जनवरी 2021, 10:00 PM IST

कृषि कानूनों के मसले पर सरकार और किसानों के बीच आठवें दौर की बातचीत खत्म हो गई है. इस बार भी बातचीत बेनतीजा रही. किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं. लेकिन सरकार संशोधन तक ही जा रही है. अब दोनों पक्षों के बीच 8 जनवरी को एक बार फिर से बात होगी.

सरकार और किसानों के बीच 8वें राउंड की बातचीत जारी (फोटो-पीटीआई) सरकार और किसानों के बीच 8वें राउंड की बातचीत जारी (फोटो-पीटीआई)

हाइलाइट्स

  • किसान और सरकार के बीच 8वें दौर की वार्ता खत्म
  • आज की वार्ता में नहीं निकला समाधान
  • एमएसपी पर गारंटी, कानून वापसी पर अड़े किसान
  • 39 दिनों से चल रहा है किसानों का आंदोलन
10:00 PM (एक वर्ष पहले)

मंगलवार को किसान संगठनों की बैठक

Posted by :- Panna Lal

किसान आंदोलन की आगे की रणनीति तय करने को लेकर मंगलवार को 2 बजे सिंघु बॉर्डर पर किसान संगठनों की बैठक होगी. इस बैठक में किसान आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे.

6:32 PM (एक वर्ष पहले)

कानून वापसी से पहले दूसरे संगठनों से चर्चा जरूरी-तोमर

Posted by :- Panna Lal

कृषि कानूनों को वापस लेने के मुद्दे पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मीटिंग में कहा कि हमें देशभर के बाकी राज्यों के किसानों से भी बात करनी होगी क्योंकि हमें बाकी देश के किसानों का हित भी देखना है. बहुत से राज्यों के किसान और संगठन इन तीनों कानूनों का समर्थन कर रहे हैं. उनका मानना है कि इससे किसानों का फायदा होगा. उन सब से बातचीत करने के बाद ही मैं आपको बता पाऊंगा. इसलिए 8 जनवरी मीटिंग रखी गई है. किसानों ने कहा कि ताली दोनों हाथों से बजती है. 

6:27 PM (एक वर्ष पहले)

अब अगली राउंड की वार्ता से उम्मीद- नरेंद्र सिंह तोमर

Posted by :- Panna Lal

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह ने कहा कि हम किसानों के साथ तीनों कानूनों पर बिंदूवार चर्चा करना चाहते थे. लेकिन हम कोई निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सके क्योंकि किसान तीनों कानून को रद्द करने की मांग पर अड़े हुए थे. नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि आज की वार्ता के बाद हमें उम्मीद है कि अगली वार्ता के दौरान हम कोई निष्कर्ष पर पहुंचेंगे. 

6:18 PM (एक वर्ष पहले)

MSP पर किसानों की मांग मानने को तैयार- नरेंद्र सिंह तोमर

Posted by :- Panna Lal

सूत्रों के हवाले से खबर नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक में कहा कि एमएसपी पर आपकी मांगों को मनाने को तैयार हैं आप चर्चा करे और अपनी माँग हमें बताए

6:07 PM (एक वर्ष पहले)

कानून वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं- राकेश टिकैत

Posted by :- Panna Lal

सरकार के मंत्रियों के साथ वार्ता के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि  8 जनवरी 2021 को सरकार के साथ फिर से मुलाकात होगी. उन्होंने कहा कि तीनों कृषि कानूनों को वापिस लेने पर और MSP के मुद्दे पर 8 तारीख को फिर से बात होगी. उन्होंने कहा कि हमने सरकार को बता दिया है कानून वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं . 

6:00 PM (एक वर्ष पहले)

8वें दौर की मीटिंग खत्म, नहीं निकला कोई नतीजा

Posted by :- Panna Lal

नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में किसान संगठनों और सरकार के मंत्रियों के बीच चल रही मीटिंग आज फिर बेनतीजा खत्म हो गई. आज दोनों पक्षों के बीच 8वें दौर की मीटिंग थी. आज की बैठक में किसान सिर्फ कानून वापसी की मांग पर ही अड़े रहे. सरकार के मंत्रियों ने कहा कि वे एक बार फिर से किसान संगठनों से बात करेंगे. दोनों पक्षों के बीच अगले दौर की वार्ता 8 जनवरी को होगी. 

5:17 PM (एक वर्ष पहले)

लंच ब्रेक के बाद वार्ता दोबारा शुरू

Posted by :- Panna Lal

लंच ब्रेक के बाद किसान संगठनों के साथ सरकार के मंत्रियों की वार्ता दोबारा शुरू हो गई है. आज दोनों पक्षों के बीच आठवें दौर की वार्ता हो रही है. इससे पहले सरकार ने किसानों की मांगों पर विचार करते हुए तीनों कानूनों में संशोधन के लिए संयुक्त कमेटी गठित करने पर तैयार हो गई थी. लेकिन किसानों ने सरकार के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया. अब दोनों पक्षों के बीच दोबारा वार्ता शुरू हो गई है. 

5:01 PM (एक वर्ष पहले)

संयुक्त कमेटी बनाने को तैयार सरकार, राजी नहीं हुए किसान

Posted by :- Panna Lal

किसानों और सरकार के बीच वार्ता से ताजा खबर ये है कि किसान संगठनों के MSP पर लिखित आश्वासन और तीनों कृषि कानूनों को वापस करने की मांग पर सरकार ने कहा एक संयुक्त कमेटी बना देते हैं वो तय करे कि इन तीनों कानूनों में क्या क्या संशोधन किए जाने चाहिए. सूत्रों के अनुसार सरकार के इस प्रस्ताव को किसान संगठनों ने खारिज कर दिया.

4:07 PM (एक वर्ष पहले)

आज हम आपके साथ खाना नही खाएंगे- किसान

Posted by :- Panna Lal

सूत्रों के मुताबिक आज किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल और  केंद्रीय उद्योग व वाणिज्य राज्यमंत्री सोम प्रकाश से कहा की आज हम आपके साथ खाना नही खाएंगे. आप अपना खाना खाइए और हम अपना खाना खाएंगे.  

बैठक के पहले ही दौरे में किसान संगठनों ने कहा कि आप हमें ये बताएं कि तीन कृषि कानूनों को वापस लेंगे या नहीं. इस पर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हम तीन कानूनो में संशोधन के लिए तैयार हैं. इसी बहस के बीच लंच ब्रेक लिया गया. 

4:00 PM (एक वर्ष पहले)

विज्ञान भवन में लंगर कर रहे हैं किसान

Posted by :- Panna Lal

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि अभी किसान लंगर से मंगाया गया भोजन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार कृषि कानून के फायदे गिना रही है, जबकि किसान कानून वापस लेने की मांग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अभी तीनों कानूनों को लेकर गतिरोध बरकरार है. 

3:43 PM (एक वर्ष पहले)

लंच ब्रेक के लिए रूकी वार्ता

Posted by :- Panna Lal

सरकार और किसानों के बीच चल रही वार्ता लंच ब्रेक के लिए कुछ देर के लिए रुकी है. अब तक कृषि कानूनों को खत्म करने के एजेंडे पर कोई प्रगति नहीं हो पाई है. 

3:25 PM (एक वर्ष पहले)

MSP पर क्या मानेगी सरकार?

Posted by :- Mohit Grover

सरकार और किसानों के बीच बैठक में एमएसपी को लेकर चर्चा हो रही है. एमएसपी पर गारंटी कैसे दी जाए और किस तरह इसे कानून का हिस्सा बनाया जाए, इसपर मंथन जारी है. एमएसपी पर गारंटी किसानों की अहम मांग में से एक है. 

3:11 PM (एक वर्ष पहले)

मृतक किसानों के लिए रखा गया मौन

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली के विज्ञान भवन में किसानों और सरकार की बैठक को आधा घंटा से अधिक हो गया है. आज ये बैठक ढाई बजे शुरू हो पाई. बैठक की शुरुआत में मंत्रियों और किसानों ने उन किसानों के लिए दो मिनट का मौन रखा, जिनकी जान किसान आंदोलन के दौरान गई. 

2:41 PM (एक वर्ष पहले)

सरकार और किसानों के बीच बातचीत

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल और 40 किसान संगठनों के बीच बातचीत जारी है. 

2:00 PM (एक वर्ष पहले)

केंद्र से केजरीवाल की अपील

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को किसान आंदोलन के मसले पर ट्वीट किया. अरविंद केजरीवाल ने लिखा कि ठंड और बारिश के बीच सड़कों पर डटे हमारे किसानों के हौंसले को सलाम. मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि आज की बैठक में किसानों की सारी मांगें मानते हुए तीनों काले कानून वापस लिए जाएं. 

1:53 PM (एक वर्ष पहले)

सरकार और किसानों में आठवें दौर की बात

Posted by :- Mohit Grover

कृषि कानून के मसले पर किसानों और सरकार के बीच बातचीत हो रही है. पिछली चर्चा में सरकार दो मुद्दों पर मान गई थी, लेकिन दो मुद्दों पर मंथन जारी है. विज्ञान भवन में किसान नेता और सरकार फिर बातचीत की टेबल पर है. किसानों ने MSP पर गारंटी कानून और कृषि कानून वापस लेने की मांग की है. वहीं, सरकार का कहना है कि बातचीत से कुछ हल निकलेगा. सोमवार को हो रही इस बैठक में कुल चालीस किसान संगठन हिस्सा ले रहे हैं.

1:23 PM (एक वर्ष पहले)

किसानों को अच्छे नतीजे की उम्मीद

Posted by :- Mohit Grover
1:20 PM (एक वर्ष पहले)

MSP पर कानून जरूरी

Posted by :- Mohit Grover

सरकार के साथ चर्चा से पहले किसान नेता बूटा सिंह ने कहा है कि अगर सरकार MSP पर कानून बनाती है, तभी बात बन सकती है. बता दें कि किसानों और सरकार के बीच दोपहर 2 बजे विज्ञान भवन में बातचीत होनी है.

12:36 PM (एक वर्ष पहले)

सकारात्मक नतीजा निकलने की उम्मीद: कृषि मंत्री

Posted by :- Mohit Grover

किसानों संग आज होने वाली बातचीत को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि आज कुछ सकारात्मक नतीजा निकलेगा. बैठक में हर विषय पर मंथन होगा.

12:22 PM (एक वर्ष पहले)

सरकार पर निर्भर है कब खत्म हो आंदोलन: किसान नेता

Posted by :- Mohit Grover

सरकार के साथ आज होने वाली बातचीत को लेकर किसान नेता हनन मुल्ला का कहना है कि अब ये सरकार पर निर्भर है कि वो किसानों का मुद्दा सुलझाना चाहती है या नहीं. हमें उम्मीद है कि सरकार किसानों के प्रति कुछ मानवीय अप्रोच करेगी और हमारी मांगों को मानेगी.

12:03 PM (एक वर्ष पहले)
11:53 AM (एक वर्ष पहले)

विज्ञान भवन के लिए रवाना हुए किसान

Posted by :- Mohit Grover

किसानों और सरकार के बीच आज आठवें दौर की चर्चा होनी है. इस बातचीत के लिए किसान नेता विज्ञान भवन के लिए रवाना हो गए हैं. दोपहर 2 बजे ये बातचीत शुरू होगी.

9:46 AM (एक वर्ष पहले)

आंदोलन के समर्थन में गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे बौद्ध भिक्षु

Posted by :- Mohit Grover

किसानों का आंदोलन लगातार जारी है और उन्हें कई तबकों का समर्थन भी मिल रहा है. सोमवार सुबह दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर बौद्ध भिक्षु भी पहुंचे. यहां उन्होंने किसानों की मांगों का समर्थन किया और तीनों कृषि कानून वापस लेने की मांग की. 

9:41 AM (एक वर्ष पहले)

6 और 26 को ट्रैक्टर मार्च

Posted by :- Mohit Grover
8:34 AM (एक वर्ष पहले)

सरकार कानून वापस ले: राकेश टिकैत

Posted by :- Mohit Grover

सरकार के साथ बात करने से पहले किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि आज की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा होनी है. सरकार को समझना चाहिए कि किसानों का आंदोलन दिल से है और कानून वापसी के बिना हम पीछे नहीं हटेंगे. सरकार कानून वापस ले, स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करे और एमएसपी पर कानून बनाए.

7:39 AM (एक वर्ष पहले)

26 जनवरी की है पूरी तैयारी

Posted by :- Mohit Grover

अगर किसानों की बात करें तो 26 जनवरी को किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च निकालने की बात कह दी है. किसानों का कहना है कि हम किसी संशोधन नहीं बल्कि तीनों कानूनों की वापसी की मांग कर रहे हैं. अगर आज की चर्चा में सरकार नहीं मानती है, तो गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली की ओर ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा.

7:39 AM (एक वर्ष पहले)

क्या आज बनेगी बात?

Posted by :- Mohit Grover

दोपहर को दो बजे एक बार फिर किसान और सरकार बातचीत की टेबल पर होंगे. आठवें दौर की इस बातचीत के जरिए आंदोलन को खत्म करने की ओर कदम बढ़ाया जा सकता है. बिजली बिल, प्रदूषण के मसले पर तो सरकार ने हामी भर दी, लेकिन MSP और कानूनों की वापसी पर अभी भी सरकार नहीं मानी है. ऐसे में इन्हीं दो बिंदुओं पर आज चर्चा है.