scorecardresearch
 

SIT ने 26 जनवरी को लाल किले में हुई हिंसा की 25 तस्वीरें कीं जारी

aajtak.in | नई दिल्ली | 05 फरवरी 2021, 6:18 AM IST

कृषि कानूनों के मसले पर किसानों का आंदोलन जारी है और अब इसे अलग-अलग जगहों से समर्थन मिल रहा है. बीते दिन हरियाणा के जींद में महापंचायत हुई जिसमें तीनों कृषि कानूनों का वापस लेने का प्रस्ताव पारित किया गया. अब किसान संगठनों की ओर से 6 फरवरी को होने वाले चक्का जाम की तैयारियां की जा रही हैं. इधर, दिल्ली पुलिस का कहना है कि सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग के दौरान टूलकिट मिला है. टूलकिट के लेखक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

विदेशी हस्तियों की टिप्पणी पर छिड़ा घमासान (getty image) विदेशी हस्तियों की टिप्पणी पर छिड़ा घमासान (getty image)

हाइलाइट्स

  • किसानों का आंदोलन लगातार जारी
  • 6 फरवरी को चक्का जाम का ऐलान
  • संसद में भी कृषि कानून पर संग्राम
  • दिल्ली की सीमाओं पर कड़ी सुरक्षा
6:18 AM (एक वर्ष पहले)

हालात चिंताजनकः सुप्रिया सुले

Posted by :- Surendra Verma

एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने कहा कि 10 दलों के सांसदों ने आज गाजीपुर बॉर्डर का दौरा किया. हमने वहां जो चीजें देखीं, वे चिंताजनक थीं. हम सिर्फ किसानों से मिलने के लिए वहां गए थे, लेकिन हमें अनुमति नहीं दी गई. वहां का माहौल राष्ट्र के हित में नहीं है. यह देखने का हमारा प्रयास होगा कि जल्द समाधान निकले. उन्होंने कहा कि जिस हालत में वे (किसान) वहां (बॉर्डर) पर बैठे हैं ठीक नहीं है. बातचीत के जरिए समाधान निकालने की जरूरत है.

6:15 AM (एक वर्ष पहले)

J-K में डोगरा फ्रंट का प्रदर्शन

Posted by :- Surendra Verma
5:02 AM (एक वर्ष पहले)

विपक्षी सांसदों का गृह मंत्री को पत्र

Posted by :- Surendra Verma

दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे किसानों के खिलाफ लिए जा रहे एक्शन को लेकर विपक्षी दलों के 10 से ज्यादा सांसदों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक साझा पत्र लिखकर सरकार से किसान विरोध के खिलाफ कार्रवाई वापस लेने का अनुरोध किया है. साथ ही दिल्ली में प्रदर्शनस्थल पर बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करने का अनुरोध किया गया है. इनमें आम आदमी पार्टी के संजय सिंह और समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव समेत 10 से ज्यादा सांसद शामिल हैं.

9:12 PM (एक वर्ष पहले)

SIT ने जारी की तस्वीरें

Posted by :- Tirupati Srivastava

नेशनल फोरेंसिक साइंस एक्सपर्ट के जरिए क्राइम ब्रांच की SIT ने हजारों वीडियो की जांच के बाद 25 तस्वीरें जारी की हैं. इसमें एक लाख के इनामी दीप सिद्धू की भी तस्वीरें हैं. 26 जनवरी को लाल किले में हुई हिंसा की जांच क्राइम ब्रांच की SIT कर रही है. SIT ने नेशनल फोरेंसिक साइंस एक्सपर्ट के जरिए कई वीडियो और तस्वीरों को एग्जामिन करके लाल किले में तांडव करने वाले इन गुनागगरों का फोटो ग्रैब तैयार किया है. 

6:57 PM (एक वर्ष पहले)

ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ FIR नहींः दिल्ली पुलिस

Posted by :- Tirupati Srivastava

दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त प्रवीर रंजन ने कहा कि दिल्ली के तीनों बॉर्डर पर किसान आंदोलन चल रहा है. दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया को मॉनिटर कर रही है, लगभग 300 सोशल मीडिया हैंडल पाए गए हैं, जिनका इस्तेमाल घृणित और निंदनीय कंटेंट फैलाने के लिए किया जा रहा है. 26 जनवरी की हिंसा पूर्व नियोजित थी. 

उन्होंने कहा कि इनका इस्तेमाल कुछ वेस्टर्न इंटरेस्ट ऑर्गनाइजेशनों द्वारा किया जा रहा है, जो किसान आंदोलन के नाम पर भारत सरकार के खिलाफ गलत प्रचार कर रहे हैं. सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग के दौरान टूलकिट मिला है. टूलकिट के लेखक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. FIR में किसी का नाम नहीं है, ये केवल टूलकिट को बनाने वालों के खिलाफ है, जो जांच का विषय है. दिल्ली पुलिस उस मामले की जांच करेगी. प्रवीर रंजन ने साफ कहा कि ग्रेटा थनबर्ग पर एफआईआर नहीं हुई है. 

5:18 PM (एक वर्ष पहले)

विदेशी हस्तियों की टिप्पणी पर टिकैत बोले- मैं नहीं जानता

Posted by :- Tirupati Srivastava

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि हम बैकफुट पर नहीं हैं, हम जहां थे, वहीं हैं. संयुक्त किसान मोर्चा ने 6 फरवरी को 3 घंटे 'चक्का जाम' का ऐलान किया है. टिकैत ने विदेशी हस्तियों की टिप्पणी पर कहा कि मैं विदेशी कलाकारों को नहीं जानता, लेकिन जो समर्थन कर रहा है, ठीक है. कौन सा हमारा ले जा रहा है. गाजीपुर बॉर्डर पर कील हटाए जाने पर टिकैत ने कहा कि एक-एक कील हटाकर ले जाएंगे. 

5:12 PM (एक वर्ष पहले)

ग्रेटा थनबर्ग ने फिर किया ट्वीट

Posted by :- Tirupati Srivastava

पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने फिर ट्वीट करके कहा है कि वो किसानों के साथ खड़ी हैं. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि मैं किसानों के शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के साथ हूं. कोई भी नफरत, धमकी इसे बदल नहीं सकती. ग्रेटा थनबर्ग ने ये ट्वीट दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज की एफआईआर के बाद किया है.
 

4:15 PM (एक वर्ष पहले)

वीके सिंह का ट्वीट

Posted by :- Tirupati Srivastava

केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने ट्वीट करके कहा है कि भारत के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय षड्यंत्र का भंडा फूट चुका है. इसकी जांच होनी चाहिए और दोषियों को कटघरे में खड़ा करना चाहिए. 

4:12 PM (एक वर्ष पहले)

ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ केस दर्ज

Posted by :- Tirupati Srivastava

नए कृषि कानूनों के विरोध में देश की राजधानी दिल्ली में करीब ढाई महीने से किसान आंदोलन जारी है. इस आंदोलन को लेकर कई विदेशी हस्तियों ने भी टिप्पणी की है. इस बीच स्वीडन की रहने वाली पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के भड़काऊ ट्वीट को लेकर दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया है. ग्रेटा के खिलाफ धारा- 153 A, 120 B के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. इस बाबत दिल्ली पुलिस प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर सकती है. 

3:02 PM (एक वर्ष पहले)
1:14 PM (एक वर्ष पहले)

किसानों का कैंडल मार्च आज

Posted by :- Mohit Grover

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी (पंजाब) द्वारा गुरुवार शाम को सिंघु बॉर्डर पर कैंडल मार्च निकाला जाएगा. बता दें कि किसानों का आंदोलन सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर चल रहा है. 

1:10 PM (एक वर्ष पहले)

राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर निशाना

Posted by :- Mohit Grover
1:03 PM (एक वर्ष पहले)

गाजीपुर बॉर्डर पर उखाड़ी जा रही हैं कीले

Posted by :- Mohit Grover

इसे भी पढ़ें: गाजीपुर बॉर्डर पर उखाड़ी जा रही हैं कीले, दिल्ली पुलिस बोली- की जाएगी री-पोजिशनिंग

12:39 PM (एक वर्ष पहले)

किसान आंदोलन पर अनिल विज का बयान

Posted by :- Mohit Grover

हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज ने किसान आंदोलन को लेकर बयान दिया है. अनिल विज का कहना है कि किसानों का आंदोलन अब एक राजनीतिक प्लेटफॉर्म बन चुका है. सरकार ने अब भी बातचीत के रास्ते खुले रखे हैं, ऐसे में किसानों को 6 फरवरी को चक्का जाम नहीं करना चाहिए.

11:24 AM (एक वर्ष पहले)

गाजीपुर बॉर्डर पर बदली जा रही कीलों की जगह

Posted by :- Mohit Grover

गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए लगाई गई कीलों की अब जगह बदली जा रही है. पुलिस के मुताबिक, आम लोगों के लिए रास्ता बनाने के लिए इनके स्थान को बदला जा रहा है. 

11:22 AM (एक वर्ष पहले)

AAP सांसद संजय सिंह का वार

Posted by :- Mohit Grover

दिल्ली के बॉर्डर पर कृषि कानून वापिस लेने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक कॉल की अपील पर आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने तंज कसा है. संजय सिंह ने कहा कि एक कॉल की दूरी पर किसान ही क्यों, प्रधानमंत्री भी हो सकते हैं. किसान 11 बार आपके दरवाजे पर आ चुका है. एक बार प्रधानमंत्री भी कॉल कर दें. जब किसानों से वोट मांगने जा सकते हैं तो एक कॉल करने में कोई बुराई नही है.

10:12 AM (एक वर्ष पहले)

गाजीपुर बॉर्डर पर विपक्षी सांसद

Posted by :- Mohit Grover

एनसीपी नेता सुप्रिया सुले समेत विपक्ष के कई सांसद आज गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे हैं, हालांकि उन्हें पुलिस ने रोक लिया है. बीते कुछ वक्त में लगातार विपक्षी नेताओं का गाजीपुर बॉर्डर पर जमावड़ा लगा है. यहां राकेश टिकैत की अगुवाई में किसानों का आंदोलन चल रहा है.

8:28 AM (एक वर्ष पहले)
8:27 AM (एक वर्ष पहले)

कैसे पश्चिमी यूपी की फिजा बदल रहा किसान आंदोलन!

Posted by :- Mohit Grover

इसे पढ़ें: मिट रही खटास...कैसे पश्चिमी यूपी की फिजा बदल रहा किसान आंदोलन!