scorecardresearch
 

Coronavirus Live Updates: महाराष्ट्र में 47,288 नए कोरोना केस, 155 ने तोड़ा दम, आज से 8 बजे से सुबह 7 बजे तक रहेगा नाइट कर्फ्यू

नई दिल्ली | 05 अप्रैल 2021, 10:31 PM IST

Covid-19 Cases in India Updates: देश में हाल ही में आई कोरोना वायरस की नई लहर बेहद तेज गति से चल रही है. आज कोरोना वायरस के 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं, और ऐसा पहली बार हुआ है. इससे पहले पिछले साल सितंबर के महीने में 97 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए थे. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा स्थिति खराब है, वहां एक दिन में 57 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है. इसी के चलते वहां कई प्रकार की रोक लगा दी गई हैं. अन्य राज्यों में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं. दिल्ली और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों ने टीकाकरण की उम्र सीमा बढ़ाने की मांग है.कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स के लिए इस पेज पर बने रहें.

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. (फाइल फोटो) देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. (फाइल फोटो)
10:31 PM (2 महीने पहले)

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच केंद्र ने गठित की पचास टीमें

Posted by :- Naveen Rai

देशभर के कई इलाकों में बढ़ते कोरोना के मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने हाई लेवल की पचास टीम गठित की है जो कोरोना प्रभावित राज्यों में निगरानी रखेंगे. इनमें से 30 टीमें महाराष्ट्र जाएंगी. 11 टीमें छत्तीसगढ़ के इलाकों में जाएंगे और वहीं 9 टीमें पंजाब की निगरानी करेंगी. ये टीमें राज्य स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन को कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम में मदद करेंगी.

9:21 PM (2 महीने पहले)

महाराष्ट्र: कोरोना के 47,288 नए मामले, 155 की मौत

Posted by :- Naveen Rai

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू होती नजर आ रही है. यहां आज कोरोना के 47,288 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना के चलते 155 लोगों की मौत भी हुई है. राज्य में कोरोना से मृत्यु दर 1.83 प्रतिशत हो गई है.  2,07,15,793 सैंपल में से 30,57,885 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं. मौजूदा समय में 24,16,981 लोग होम क्वारंटीन में हैं और 20,115 लोग इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन किए गए हैं. राज्य में फिलहाल 4,51,375 सक्रिय मामले हैंं.

9:13 PM (2 महीने पहले)

सीएम उद्धव का पीएम को खत, घटाएं वैक्सीनेशन की लिए तय आयु सीमा

Posted by :- Naveen Rai

सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र  लिखकर वैक्सीनेशन की आयु सीमा में छूट देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए न्यूनतम उम्र 25 साल कर दी जाए. साथ ही उन्होंने कोरोना से बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र के छह जिलों के लिए 1.5 वैक्सीन डोज की मांग की है.

8:15 PM (2 महीने पहले)

मध्य प्रदेश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 3398 संक्रमित मरीज

Posted by :- Rachit kumar

एमपी में कोरोना संक्रमण के हालात आउट ऑफ कंट्रोल हो चुके हैं.  प्रदेश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 3398 संक्रमित मरीज आए और 15 की मौत हो गई. इसी के चलते एमपी के सीएम शाम को 6 बजे भोपाल को सड़कों पर निकले और लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की अपील की. 

-इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने परिवार को मास्क लगाकर अभियान की शुरुआत की.

-इसके बाद खुले मिनी ट्रक के जरिये रोड शो की शुरुआत भोपाल के आनंद नगर इलाके से की.

-भोपाल में करीब 50 किलोमीटर तक अलग अलग इलाकों में रोड शो के जरिये मुख्यमंत्री ने जनता को मास्क पहनने का संदेश दिया.

-चार बड़े शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर के हालात ज्यादा खराब हैं. अब संडे लॉक डाउन और नाइट कर्फ़्यू भी बेअसर हो चुका है.
 

8:02 PM (2 महीने पहले)

राजस्थान में कोरोना के रिकॉर्ड 2429 नए मामले

Posted by :- Naveen Rai

राजस्थान में कोरोना आज कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं. सूबे में कोरोना को लेकर इस साल के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं.  सूबे में आज 2 हजार 429 नए केस दर्ज किए गए हैं. जबकि कोरोना के चलते 12 लोगों की मौत हुई है. सबसे अधिक 528 जयपुर,जोधपुर 320, कोटा 280,उदयपुर 198,डूंगरपुर 124 चित्तौड़गढ़ 113 मामले दर्ज किए गए हैं. राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 14 हजार 768 हो गई है.
 
 

7:59 PM (2 महीने पहले)

उत्तराखंड: शिक्षा मंत्री बोले- दोबारा ले सकते हैं स्कूल बंद करने का फैसला

Posted by :- Naveen Rai

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच उत्तराखंड में दोबारा स्कूलों पर ताला लटक सकता है. राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंज पांडे ने कहा कि अगर कोरोना के केस और बढ़ें तो राज्य में दोबारा स्कूल बंद करने का फैसला लिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद स्कूल खोलने का फैसला लिया गया था लेकिन अब अगर संक्रमण और  ज्यादा होता है तो फिर से यह फैसला लेना पड़ सकता है.

7:55 PM (2 महीने पहले)

दिल्ली में साल का सबसे अधिक इंफेक्शन रेट

Posted by :- Naveen Rai

राजधानी दिल्ली में हालात काबू होने के बाद एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं. राजधानी दिल्ली में इस साल का सबसे अधिक इंफेक्शन रेट दर्ज किया गया है. राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 5.54 फीसदी हो गई है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3538 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 15 लोगों की कोरोना के चलते मौत हुई है. राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या14589 हो गई है. वहीं राज्य में  3090 कंटेनमेंट जोन हैं.

7:44 PM (2 महीने पहले)

दिल्ली के स्कूलों में कोरोना का कहर

Posted by :- Naveen Rai

दिल्ली में कोरोना ने फिर पांव पसारना शुरू कर दिया है. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के 4 अलग-अलग स्कूलों के 8 शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मुंडका, रानीबाग, स्वरूपनगर, और शालामार गाँव के निगम स्कूलों के शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.  कोरोना के मामले सामने आने के बाद इन सभी स्कूलों को सैनिटाइज कराया गया है. उत्तरी दिल्ली नगर निगम नगर ने सभी स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों के सख्ती से पालन करने के आदेश दिए गए हैं. उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने सभी टीचर्स को कोविड जांच कराने के बाद ही स्कूल आने के निर्देश भी दिए हैं और वैक्सीनेशन के लिए योग्य शिक्षकों या स्टाफ को टीका लगवाने के निर्देश भी दिया गया है.

7:32 PM (2 महीने पहले)

कोरोना: मुंबई में 9857 नए मामले, सूरत में बढ़ी ऑक्सीजन की डिमांड

Posted by :- Naveen Rai

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9857 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं कोरोना के चलते 21 लोगों की मौत भी हुई है. 3357 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. यहां डबलिंग रेट 40 दिन का हो गया है. उधर गुजरात के सूरत में  कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ ऑक्सीजन पर रखे गए रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. सूरत सिविल और स्मीमेर अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर को सप्लाइ करने वालों के मुताबिक, पिछले दो दिनों में शहर में 4,000 से 6,000 छोटे और बड़े सिलेंडर की मांग देखी गई है.सूरत में कोरोना संक्रमति मामले 67 हजार को पार कर गए हैं. ज्यादातर मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. जिसके कारण ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ रही है. ऑक्सीजन की मांग लगभग 200 टन है.

सिविल और स्मीमेर अस्पताल के साथ ही साथ कुछ कोरोना संक्रमितों का इलाज उनके घर पर चल रहा है. कोरोना की चपेट में आने पर ज्यादातर लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है. इसलिए इलाज के दौरान भारी मात्रा में ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है.सूरत की अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाइ करने वाले के अनुसार तीन दिन पहले 3500 ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग थी. जो अब बढ़कर 4900 के बाद 6000 सिलेंडर तक पहुंच गई है.गौरतलब है कि सूरत सिविल अस्पताल में 388 मरीजों का इलाज चल रहा है. इनमें से 300 मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है. इनमें से 18 को वेंटिलेटर के सपोर्ट पर रखा गया है.जबकि 82 को बायपोप और 200 को ऑक्सीजन पर रखा गया है. जबकि स्मीमेर अस्पताल में 241 मरीजों का इलाज चल रहा है.जिसमें से 208 मरीजों की हालत गंभीर है. इनमें से 13 वेंटिलेटर पर, 42 बायपोप पर और 154 ऑक्सीजन पर रखा गया है.

7:19 PM (2 महीने पहले)

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी व उनकी पत्नी मालिनी अवस्थी ने लगवाई वैक्सीन

Posted by :- Naveen Rai

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी व उनकी पत्नी मालिनी अवस्थी ने भी कोरोना वैक्सीन की डोज ले ली है. सोमवार को दोनों ने  लखनऊ के सिविल अस्पताल में वैक्सीन की डोज ली.

7:14 PM (2 महीने पहले)

दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कुछ अस्पतालों में ICU और वेंटीलेटर की किल्लत

Posted by :- Naveen Rai

दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के चलते दिल्ली के कुछ अस्पतालों में ICU और वेंटीलेटर की किल्लत की बात सामने आई है. दिल्ली सरकार के सबसे बड़े कोरोना अस्पताल रहे लोक नायक हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों के लिए 50 वेंटीलेटर थे जिनमें से इस समय केवल एक वेंटिलेटर खाली है. केंद्र सरकार के एम्स ट्रॉमा सेंटर में 71 वेंटिलेटर में से सिर्फ़ 12 बचे हैं. इसके अलावा कुछ और बड़े सरकारी अस्पतालों की स्थिति कुछ इस तरह है.

1. बुराड़ी हॉस्पिटल- 1 वेंटीलेटर खाली
2- बाबा साहेब अंबेडकर हॉस्पिटल, रोहिणी- 4 वेंटीलेटर खाली
3. बेस हॉस्पिटल, दिल्ली कैंट- 1 वेंटीलेटर खाली

दिल्ली सरकार ने 31 मार्च 2021 को एक आदेश जारी कर दिल्ली के 33 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में करीब 230 ICU/वेंटीलेटर बढ़ाये थे. जिसके बाद भी इस समय प्राइवेट अस्पतालों में वेंटीलेटर बेड्स शून्य हो चुके हैं.शून्य वेंटिलेटर वाले प्राइवेट हॉस्पिटल...
1. सर गंगा राम हॉस्पिटल
2. अग्रसेन हॉस्पिटल, रोहिणी
3. मणिपाल हॉस्पिटल, द्वारका
4. होली फैमिली हॉस्पिटल, ओखला
5. बीएल कपूर हॉस्पिटल राजेंद्र नगर
6. जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल रोहिणी
7. फोर्टिस, ओखला,वसंत कुंज और शालीमार बाग (तीनों अस्पताल)
8. मैक्स शालीमार बाग
9. वेंकटेश्वर हॉस्पिटल द्वारका
10. आकाश हॉस्पिटल द्वारका
11. महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल पंजाबी बाग
12. श्री बालाजी हॉस्पिटल पश्चिम विहार
13. सरोज सुपर स्पेशलिटी
14. इंडियन स्पाइनल सेंटर वसंत कुंज
15. आयुष्मान हॉस्पिटल, द्वारका
16. कालरा हॉस्पिटल, कीर्ति नगर
17. महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल द्वारका
18. मेट्रो हॉस्पिटल प्रीत विहार
19. नेशनल हार्ट इंस्टीटूट, ईस्ट ऑफ कैलाश
20. प्राइमस हॉस्पिटल चाणक्यपुरी
21. महाराजा अग्रसेन, नरेला
22. मूलचंद हॉस्पिटल लाजपत नगर
23. नवजीवन हॉस्पिटल पीतमपुरा
24. सैनटॉम हॉस्पिटल, पीतमपुरा

कुल 26 प्राइवेट अस्पतालों में एक भी वेंटिलेटर उपलब्ध नहीं है. इसके अलावा दिल्ली में ICU की स्थिति कुछ इस तरह है.दिल्ली सरकार के बाबा साहब अंबेडकर हॉस्पिटल में कुल 9 आईसीयू बेड थे लेकिन इस समय एक भी खाली नहीं है. इसके अलावा प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड्स की किल्लत जारी है. कुल 33 प्राइवेट अस्पतालों में आईसीयू बेड की संख्या शून्य है. 

शून्य ICU बेड्स वाले अस्पताल

1. श्री बालाजी हॉस्पिटल पश्चिम विहार
2. महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल पंजाबी बाग
3. जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल रोहिणी
4. इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल सरिता विहार
5. फॉर्टिस हॉस्पिटल ओखला,शालीमार बाग और वसंत कुंज
6. कालरा हॉस्पिटल कीर्ति नगर
7. मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग
8. वेंकटेश्वर हॉस्पिटल द्वारका
9. नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट ईस्ट ऑफ कैलाश
10. श्री अग्रसेन इंटरनेशनल हॉस्पिटल रोहिणी
11. होली फैमिली हॉस्पिटल ओखला
12. गोयल हॉस्पिटल कृष्णा नगर
13. मणिपाल हॉस्पिटल द्वारका
14. आकाश हॉस्पिटल द्वारका
15. MGS हॉस्पिटल, पंजाबी बाग
16. संत परमानंद हॉस्पिटल, सिविल लाइंस
17. मेट्रो हॉस्पिटल प्रीत विहार
18. सर गंगा राम हॉस्पिटल
19. आयुष्मान हॉस्पिटल द्वारका
20. बत्रा हॉस्पिटल, तुगलकाबाद
21. मालिक रेडिक्स हॉस्पिटल, निर्माण विहार
22. मेट्रो हॉस्पिटल लाजपत नगर
23. धर्मशिला हॉस्पिटल वसुंधरा एनक्लेव
24. प्राइमस हॉस्पिटल, चाणक्यपुरी
25. पार्क हॉस्पिटल, मीरा बाग
26. माता चानन देवी हॉस्पिटल, जनकपुरी
27 मूलचंद हॉस्पिटल, लाजपत नगर
28. तीरथ राम हॉस्पिटल, सिविल लाइन्स
29. महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल नरेला
30. विकास हॉस्पिटल नजफगढ़
31. महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल द्वारका

5 अप्रैल शाम 5:00 बजे दिल्ली में बेड की तिथि

ओवरऑल- कुल 6229 कोविड बेड्स में से 3140 खाली

वेंटीलेटर- कुल 792 वेंटिलेटर में से 329 खाली
ICU- कुल 1337 में से 671 खाली
 

7:00 PM (2 महीने पहले)

कोरोना: उत्तर प्रदेश में करीब चार हजार नए मामले

Posted by :- Naveen Rai

अन्य राज्यों में कोरोना के मामलों के बढ़ने के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी कोरोना का प्रकोप बढ़ने लगा है. उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3999 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या भी 20 हजार के पार हो गई है. सूबे की योगी सरकार अब मौजूदा हालात को देखते हुए  सख्ती बढ़ाने की तैयारी में है.

6:44 PM (2 महीने पहले)

दिल्ली: 6 सरकारी अस्पतालों में दोबारा शुरू होगा कोरोना मरीजों का इलाज

Posted by :- Naveen Rai

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकारी अस्पतालों में बेड्स की किल्लत दूर करने के लिए दिल्ली सरकार ने नया फरमान जारी किया है. फरवरी में कोरोना मुक्त हुए 6 सरकारी अस्पतालों में दोबारा कोरोना मरीजों का इलाज शुरू किया जाएगा. कोरोना इलाज़ के लिए बड़े सरकारी अस्पतालों में वेंटिलेटर बेड्स और सामान्य बेड्स बढ़ाए दिए गए हैं. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी 11 सरकारी अस्पतालों में वेंटिलेटर बेड्स और सामान्य बेड्स बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. आदेश के मुताबिक इन 11 सरकारी अस्पतालों में 1540 सामान्य कोविड बेड और 354 वेंटिलेटर बेड बढ़ाने के निर्देश जारी हुए हैं. इन 11 अस्पतालों में वेंटिलेटर बेड्स की मौजूदा कुल संख्या 276 है जिसे अब बढ़ाकर 630 कर दिया गया है. वहीं सामान्य कोविड बेड्स की कुल संख्या 1370 है जिसे बढ़ाकर 2910 कर दिया गया है. ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा

जिन सरकारी अस्पतालों में बढ़ाये गये हैं बेड्स :

- लोकनायक हॉस्पिटल
- राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल
- बाबा साहेब अंबेडकर हॉस्पिटल
- बुराड़ी हॉस्पिटल
- अंबेडकर नगर हॉस्पिटल
- GTB हॉस्पिटल
- दीन दयाल उपाध्याय हॉस्पिटल
- दीप चंद बंधु हॉस्पिटल
- संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल
- आचार्य श्री भिक्षु हॉस्पिटल
- SRC हॉस्पिटल

इन 11 अस्पतालों में से 6 अस्पताल ऐसे भी हैं जिन्हें 3 फरवरी 2021 को जारी आदेश में नॉन-कोविड हॉस्पिटल घोषित कर दिया गया था, यानी सुधरते हालतों के मद्देनजर कोरोना मरीज़ों का इलाज यहां बन्द कर दिया गया था. हालांकि एक बार फिर कोरोना के रफ़्तार पकड़ते ही अब इन अस्पतालों में कोरोना के इलाज के लिये बेड्स रिज़र्व कर दिये गये हैं.
 
 

5:54 PM (2 महीने पहले)

Delhi Corona Vaccination: अब होगा 24 घंटे वैक्सीनेशन

Posted by :- Pooja Saha

दिल्ली में वैक्सीनेशन की गति बढ़ाने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मंगलवार 6 अप्रैल से दिल्ली सरकार के सभी टीकाकरण केंद्रों में से रोजाना एक तिहाई केंद्र रात के 9:00 बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक भी खुले रहेंगे. अभी सुबह 9:00 बजे से लेकर रात के 9:00 बजे तक की टीके लगाए जा रहे हैं.

5:18 PM (2 महीने पहले)

UP Corona: सक्रिय मामले 20 हजार के पार

Posted by :- Pooja Saha

उत्तर प्रदेश में सक्रिय मामले 20 हजार के पार हो चुके हैं. लोग कोविड प्रोटोकॉल को सार्वजनिक रूप से अनदेखा कर रहे हैं और स्टेशन, मार्केट, अस्पतालों में भीड़ लगी रही है. मानदंडों की अनदेखी करने वाले लोगों के साथ हर दिन मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है. इसके साथ अब योगी सरकार द्वारा कड़े फैसले लिए जा रहे हैं. यूपी सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं. 20 मार्च 2021 में जहां यूपी में कोरोना वायरस के 442 मामले सामने आए थे वहीं 4 अप्रैल को केवल 15-16 दिनों में मामलों की संख्या बढ़कर 4,164 हो गई है. सक्रिय मामलों की कुल संख्या 20 हजार तक पहुंच गई है. यूपी के 75 जिलों में से कोरोना वायरस के मामलों से राजधानी लखनऊ काफी प्रभावित है.

5:16 PM (2 महीने पहले)

Andhra Pradesh Corona: 1,326 नए मामले

Posted by :- Pooja Saha

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,326 नए मामले सामने आए हैं. 911 रिकवर और 5 मौतें हुई हैं. अब तक कुल 9,09,002 मामले हो चुके हैं और कुल रिकवर 8,91,048 हुए हैं. 10,710 सक्रिय मामले हैं और 7,244 मौतें दर्ज की गई हैं.

 

4:49 PM (2 महीने पहले)

PM Modi करेंगे कोरोना के हालातों की समीक्षा

Posted by :- Pooja Saha

प्रधानमंत्री मोदी 8 अप्रैल को शाम 6:30 बजे कोरोना के हालातों की समीक्षा करेंगे. बैठक में सभी सीएम शामिल होंगे.

 

4:31 PM (2 महीने पहले)

अरविंद केजरीवाल की PM मोदी को चिट्ठी

Posted by :- Pooja Saha

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखी चिट्ठी है. केजरीवाल ने लिखा है कि देश भर में नए सिरे से कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने नई चिंता और चुनौती पेश कर दी है और ऐसे में टीकाकरण अभियान को और तेजी से आगे बढ़ाना होगा. पत्र के जरिए अरविंद केजरीवाल ने टीकाकरण केंद्र खोलने की शर्तों में छूट और टीकाकरण की उम्र सीमा बढ़ाने की मांग है. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हो जाए तो दिल्ली सरकार सभी दिल्ली वासियों को तीन महीने में टीका लगा सकती है.

 

4:03 PM (2 महीने पहले)

Rajasthan Covid Update: वैक्सीनेशन के लिए घटाई जाए आयु सीमा

Posted by :- Pooja Saha

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने केंद्र सरकार से कोरोना वैक्सीनेशन के संबंध में आयु सीमा को हटाने की अपील की. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लग चुका है या नहीं इसे सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान को रोजाना 7 लाख टीकों की जरूरत होगी. इस पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार से वैक्सीनेशन की आयु सीमा को बढ़ाने की बात कही है.

3:58 PM (2 महीने पहले)

शरद पवार ने कोरोना पर जताई चिंता

Posted by :- Pooja Saha

NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर पूरे राज्य में फैल गई है.रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और दिन-प्रतिदिन स्थिति बिगड़ती जा रही है. राज्य सरकार, पुलिस और प्रशासनिक विभाग स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और मरीजों को राहत देने के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे हैं.
राज्य में रक्त की उपलब्धता में भी भारी कमी आ गई है. इसके लिए, रक्तदान शिविरों को भी बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाना चाहिए.