scorecardresearch
 

देश में जल्द शुरू होगा कोवैक्सीन और कोविशील्ड के मिक्स इस्तेमाल का ट्रायल, 8 वैक्सीन पर होंगे ट्रायल

कोरोना संकट में वैक्सीन की भारी किल्लत देखने को मिल रही है. ऐसे में इस बात के आसार बन रहे हैं कि देश में उपलब्ध कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन का मिक्स ट्रायल जल्द शुरू हो सकता है.

अलग-अलग वैक्सीन के प्रभाव की होगी जांच (तस्वीर-PTI) अलग-अलग वैक्सीन के प्रभाव की होगी जांच (तस्वीर-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मिक्स वैक्सीन का हो सकता है जल्द ट्रायल
  • इम्युनिटी पर पड़ने वाले असर की होगी जांच

देश कोरोना के गंभीर खतरे से जूझ रहा है. भारत में वैक्सीन को लेकर कई तरह के प्रयोग अब भी हो रहे हैं. कोरोना के खिलाफ भारत के पास अभी कोविशील्ड और कोवैक्सीन है. न्यूज वेबसाइट इंडियन एक्सप्रेस पर छपी खबर के मुताबिक भारत में दो अलग-अलग वैक्सीन के मिस्क ट्रायल की शुरुआत हो सकती है.

भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का मिक्स ट्रायल किया जा सकता है. देश में अभी यही दो वैक्सीन उपलब्ध हैं. आने वाले दिनों में अगर भारत में अन्य टीकों को मंजूरी मिलती है, तो उनका भी एक संयुक्त ट्रायल शुरू किया जा सकता है. कुल 8 वैक्सीन पर ट्रायल शुरू किया जा सकता है. इससे यह जानने में मदद मिल सकती है कि क्या दो मिक्स वैक्सीन का असर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर कर सकता है या नहीं.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन(NTAGI) के चेयरमैन डॉक्टर एनके अरोरा ने कहा है कि इस काम की शुरुआत कुछ हफ्तों के भीतर ही सकती है. भारत में रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन भी जून के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध हो जाएगी.

Covaxin vs Covishield: कोविशील्ड से कितनी अलग कोवैक्सीन? जानें दोनों के साइड इफेक्ट और खासियत
 
कोविशील्ड और कोवैक्सीन का हो सकता है ट्रायल

अभी भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लोगों को लगाई जा रही है. ऐसे में स्पूतनिक वी के भी टीकाकरण के बाद तीनों वैक्सीन का ट्रायल किया जा सकता है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और वैक्सीन निर्माता कंपनियों के संयुक्त ऑपरेशन से इसकी टेस्टिंग की जाएगी.

इस टेस्टिंग से यह पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि क्या अलग-अलग वैक्सीन कंपनियों के टीके एक साथ दिए जा सकते हैं, या किस टीके की पहली डोज ज्यादा प्रभावी हो सकती है, किस टीके की दूसरी डोज. फिलहाल सरकार की ओर से ऐसे किसी भी ट्रायल की बात सामने नहीं आई है.

यह भी पढ़ें-
दिल्ली में कब तक मिलने लगेगी 'स्पूतनिक वैक्सीन'? CM केजरीवाल ने दिया जवाब

केंद्र का SC में दावा, 2021 तक सबको कर देंगे वैक्सीनेट, दो हफ्ते बाद फिर सुनवाई

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें