scorecardresearch
 

आज का दिनः आम आदमी पार्टी का सॉफ़्ट हिंदुत्व और राष्ट्रवाद यूपी चुनाव में क्या गुल खिलाएगा?

तालिबान पर भारत के रूख के बारे में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का संकेत? AAP की अयोध्या से शुरू हो रही तिरंगा रैली से यूपी चुनाव में कुछ फ़ायदा होगा? पैरालंपिक में आज कौन से खिलाड़ी हैं पदक के दावेदार और क्यों कल ही निपटा लें बैंक के ज़रूरी काम? सुनिए आजतक रेडियो पर...

X
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)

आजतक रेडियो' के मॉर्निंग न्यूज़ पॉडकास्ट 'आज का दिन' में आज हम चर्चा करेंगे तालिबान पर भारत के रूख के बारे में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के संकेत पर. साथ ही यह भी जानेंगे कि AAP की अयोध्या से शुरू हो रही तिरंगा रैली से यूपी चुनाव में कुछ फ़ायदा होगा? इसके अलावा पैरालंपिक में आज कौन से खिलाड़ी हैं पदक के दावेदार और क्यों कल ही निपटा लें बैंक के ज़रूरी काम?

आजतक रेडियो पर हम रोज़ लाते हैं देश का पहला मॉर्निंग न्यूज़ पॉडकास्ट ‘आज का दिन’, जहां आप हर सुबह अपने काम की शुरुआत करते हुए सुन सकते हैं आपके काम की ख़बरें और उन पर क्विक एनालिसिस. साथ ही, सुबह के अख़बारों की सुर्ख़ियां और आज की तारीख में जो घटा, उसका हिसाब किताब. आगे लिंक भी देंगे लेकिन पहले जान लीजिए कि आज के एपिसोड में हमारे पॉडकास्टर अमन गुप्ता किन ख़बरों पर बात कर रहे हैं.

1. तालिबान पर भारत के रुख के बारे में रक्षा मंत्री के संकेत

आज से ठीक 15 दिन पहले भारत के आज़ादी दिवस पर तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़ा किया. कब्ज़े के बाद तालिबान ने कई बड़े वादें अफ़गानी नागरिकों की सलामती के किए, महिलाओं की आज़ादी की बात कही. लेकिन वादे पुराने हो गए और तालिबान का वही पुराना रंग फिर गाढ़ा होने लग रहा है. तालिबान की तरफ से हो रही बर्बरता की ख़बरें आम हो गई. कंधार में म्यूज़िक, रेडियो पर बैन लगा दिया गया, महिलाओं की आवाज़ को टीवी पर रोकने का फैसला लिया गया. एक ही क्लास में लड़के-लड़कियों के पढ़ने पर भी रोक लगा दी. एक अफ़गानी लोक गायक की हत्या कर दी.

इन सब के बीच कल काबुल एयपोर्ट के लिए खतरा बने एक वाहन पर अमेरिका ने एयर स्ट्राइक की जिसमें दो लोगों के मरने की जानकारी है.  इधर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान के मौजूदा हालात ने देश को अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करने पर मजबूर किया है, तो राजनाथ सिंह अफ़ग़ानिस्तान को लेकर कहना क्या चाह रहे थे, क्या राजनाथ सिंह इसके ज़रिए कोई संदेश देना चाह रहे थे कि भारत की रणनीति तालिबान को लेकर सोफ्ट होगी या फिर भारत इसके ख़िलाफ़ ही खड़ा रहेगा?

2. AAP की अयोध्या से शुरू हो रही तिरंगा रैली

उत्तर प्रदेश में जैसे जैसे विधानसभा चुनावों की तारीख़ नज़दीक आ रही है, सियासी सरगर्मी तेज़ होती जा रही है. तमाम ऐसे दल जो यूपी की जनता के लिए नए हैं, इस बार के विधानसभा चुनाव में लांच होने जा रहे हैं. अब इसी फेरहिस्त में आम आदमी पार्टी शामिल हुई है. आम आदमी पार्टी चुनाव तो लड़ती ही थी, पर इस बार लड़ते हुए दिखना भी चाहती है. अब लड़ते हुए दिखने को यूपी भर में तिरंगा यात्रा निकालने का एलान किया था. कल आगरा से ये यात्रा शुरू होनी थी. लेकिन प्रशासन ने सुरक्षा कारणों के मद्देनजर परमिशन नहीं दी. फिर पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि प्रशासन जैसा कुछ नहीं है, बीजेपी जो बोल दे वो ही प्रशासन कर रहा है. क्यों नहीं, बीजेपी की यात्राएं रोक के दिखाते.

आरोप-प्रत्यारोप तो चला लेकिन यात्रा नहीं हो पाई. अब आम आदमी पार्टी ने ये यात्रा की शुरुआत अयोध्या से करने का एलान कर दिया है. वहां पूजा-पाठ करने के बाद यात्रा 14 सितंबर को यात्रा शुरू की जाएगी. अब सवाल ये उठता है, कई मौके पर दिल्ली में सॉफ्ट हिंदुत्व की सॉफ्ट पॉलिटिक्स करती हुई आम आदमी पार्टी उसी ढर्रे पर यूपी में भी उतरेगी? इस तिरंगा यात्रा से आम आदमी पार्टी क्या साधना चाह रही है? आम आदमी पार्टी बीजेपी का राह चल रही है तो क्या ये यूपी में ब्राह्मणों को भी साध सकती है और इससे पार्टी को कोई फायदा होगा?

3. पैरालंपिक में आज कौन से खिलाड़ी हैं पदक के दावेदार

टोक्यो में ओलंपिक्स के बाद पैरालिम्पिक्स जारी है. भारत के नज़रिए से कल का दिन बड़ा शानदार रहा. कल सुबह सुबह ही टेबल टेनिस में भविना ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया और इतिहास रच दिया. हालांकि भविना गोल्ड मेडल जीतने के इरादे से मैच में उतरी थी लेकिन उनकी चाइनीज विरोधी ने उन्हें 3 स्ट्रेट गेम्स में मात दी. फिर शाम को ओलंपिक स्टेडियम में पुरुषों के हाई जंप फाइनल में भारत के महज 21 साल के निषाद कुमार ने सिल्वर मेडल जीता. दिन खत्म होते-होते डिस्कस थ्रोअर विनोद कुमार ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल के रूप में टोक्यो पैरालिम्पिक्स में तीसरा मेडल दिलवाया.

कुल मिलाकर कल का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा. लेकिन आज का दिन भी बेहद अहम रहने वाला है. आज भी कई भारतीय खिलाड़ी शूटिंग, एथलेटिक्स में दिखाई देंगे तो आज भी भारतीय दल से मेडल्स की उम्मीद की जा सकती है. ऐसे में किन खिलाड़ियों पर नज़र रहने वाली है?

4. क्यों कल ही निपटा लें बैंक के ज़रूरी काम?

बैंक से जुड़े आपके जो भी काम हैं वो निपटा लाजिए, आज तो जनमाष्टमी है, बैंक्स बंद है जो एक सितंबर को खुलेंगे. लेकिन उसके बाद सितंबर में अलग अलग राज्यों में त्योहारों के चलते बैंक्स बंद रहेंगे, कब-कब रहेंगे, कहां रहेंगे?

30 अगस्त 2021 का 'आज का दिन' सुनने के लिए यहां क्लिक करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें