scorecardresearch
 
न्यूज़

Bharat Gaurav Train: रामायण सर्किट ट्रेन के अंदर भगवान राम का मंदिर, आरती कर सकेंगे यात्री, देखें क्या हैं सुविधाएं

Bharat Gaurav Train
  • 1/7

Shri Ramayana Yatra: रेल मंत्रालय की कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) ने धार्मिक यात्राओं (Pilgrimage) को बढ़ावा देने के लिए श्री रामायण यात्रा (Shri Ramayana Yatra) की शुरुआत की है. 

Shri Ramayana Yatra
  • 2/7

भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) नाम से चलाई जाने वाली ट्रेन 21 जून को दिल्ली से रवाना हुई है, जो नेपाल (Nepal) के जनकपुर (Janakpur) तक जाएगी.  
 

Bharat Gaurav Train Latest Photos
  • 3/7

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक साज सज्जा के साथ तैयार पहली वातानुकूलित भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) श्री रामायण यात्रा में कई ऐसी सुविधाएं हैं, जो श्रद्धालुओं को भक्ति में रंग देंगी.

भारत गौरव ट्रेन
  • 4/7

 यह पहली ऐसी ट्रेन है, जिसमें यात्रियों के लिए मंदिर की भी व्यवस्था की गई है. भारत गौरव ट्रेन के कोच नंबर 6 में इस मंदिर का निर्माण किया गया है. इस कोच में दोनों तरफ की सीट को हटाकर एक बड़ा हॉल तैयार किया गया है.

shri ramayana yatra tour
  • 5/7

ट्रेन के इस मंदिर में यात्री सुबह-शाम भजन कीर्तन कर सकेंगे. इस अलावा मंदिर में तीन टाइम आरती की जाएगी. हर कोच के यात्रियों की जिम्मेदारी हर दिन के हिसाब से बांटी गई हैं. ट्रेन के इस मंदिर में ऊपर बर्थ पर भगवान राम, भगवान लक्ष्मण और माता जानकी की प्रतिमाओं को लगाया गया है.

Bharat Gaurav Train international Tour Package
  • 6/7

यह विशेष पर्यटक ट्रेन, पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण व दर्शन कराएगी. इस पूरी यात्रा में कुल 18 दिन लगेंगे. यात्रा का पहला पड़ाव प्रभु श्री राम का जन्म स्थान अयोध्या है. जहां श्री राम जन्मभूमि मंदिर श्री हनुमान मंदिर व नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा.