scorecardresearch
 
न्यूज़

बातचीत से पहले चीनी मीडिया ने जारी किया गलवान में झड़प का वीडियो

गलवान झड़प का वीडियो
  • 1/6

पिछले साल जून में गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद चीन ने पहली बार माना है कि झड़प में उसके सैनिक भी मारे गए थे. अब चीन की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें कहा जा रहा है कि भारतीय सैनिकों की ओर से चीनी क्षेत्र में घुसने की कोशिश की गई. (Input- Shiv Aroor)

गलवान झड़प का वीडियो
  • 2/6

दरअसल, चीनी सरकारी मीडिया की ओर से एक वीडियो जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि गलवान घाटी में हुई झड़प का ऑन-साइट वीडियो है. यह दिखाता है कि किस तरह से भारतीय सैनिकों ने धीरे-धीरे चीन के क्षेत्र में घुसने की कोशिश की. यानी अब जबकि भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर की एक और वार्ता हो रही है और हालात सामान्य होते दिखाई दे रहे हैं तो इस बीच चीन ने प्रोपेगेंडा वीडियो जारी कर दिया है.

गलवान झड़प का वीडियो
  • 3/6

चीन ने पिछले साल जून में हुई खूनी झड़प के दौरान मारे गए चार सैनिकों की जानकारी साझा की है. इस खूनी झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग ने काराकोरम पर्वत पर तैनात रहे 5 चीनी सैनिकों के बलिदान को याद किया.

गलवान झड़प का वीडियो
  • 4/6

केंद्रीय सैन्य आयोग ने जिन सैनिकों को याद किया वो हैं, पीएलए शिनजियांग मिलिट्री कमांड के रेजीमेंटल कमांडर क्यूई फबाओ, चेन होंगुन, जियानगॉन्ग, जिओ सियुआन और वांग ज़ुओरन. इसमें 4 की मौत गलवान के हिंसक झड़प में हो गई थी, जबकि एक की मौत रेस्क्यू के वक्त नदी में बहने से हुई.

गलवान झड़प का वीडियो
  • 5/6

हालांकि, चीन की ओर से गलवान घाटी में मारे गए पीएलए सैनिकों की संख्या को काफी कम बताया जा रहा है. बीते दिनों नॉर्दन कमांड के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने जानकारी दी थी कि गलवान घाटी की झड़प के बाद 50 चीनी सैनिकों को वाहनों के जरिए ले जाया गया. इस झड़प में चीनी सेना के काफी लोग मारे गए थे.

गलवान झड़प का वीडियो
  • 6/6

पिछले साल जून में पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. इस घटना में चीन के भी कई सैनिक मारे गए थे लेकिन तब चीन ने इसे लेकर कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया था.  

यहां देखें वीडियो...