scorecardresearch
 
न्यूज़

गोल्ड, कैश, फॉरेन करेंसी और काली डायरी... तस्वीरों में देखें अर्पिता मुखर्जी के यहां कैसे हुई रेड

पार्थ चटर्जी के साथ अर्पिता मुखर्जी
  • 1/9

पश्चिम बंगाल टीचर भर्ती घोटाला में आरोपी मॉडल अर्पिता मुखर्जी के घर फिर से नोटों का पहाड़ मिला है. उत्तरी 24 परगना के बेलघोरिया स्थित अर्पिता मुखर्जी के फ्लैट से कल (बुधवार) छापे में 27 करोड़ 90 लाख रुपये कैश मिले हैं. साथ ही 5 किलो सोना भी मिला है. आजतक को मिली जानकारी के मुताबिक ज्यादातर कैश टॉयलेट में छिपाए गए थे.

करीब 50 करोड़ का कैश बरामद
  • 2/9

नोटों को गिनने के लिए चार कैश काउंटिंग मशीनें लगानी पड़ी. करीब दस घंटे तक नोटों की गिनती का काम चला. इससे पहले ईडी ने 21 जुलाई को अर्पिता मुखर्जी के ठिकाने पर पहली रेड मारी थी. इस दौरान 21 करोड़ रुपये बरामद हुए थे. अब तक दो छापों में अर्पिता के घर से करीब 50 करोड़ का कैश बरामद हो चुका है.

फिर बरामद हुआ नोटों का जखीरा
  • 3/9

फिर बरामद हुआ नोटों का जखीरा

कोलकाता से आई नोटों की इन गड्डियों को देखकर आपका दिल भर गया हो तो फिलहाल दम धरिए. करप्शन की ये कहानी यहीं खत्म नहीं होती है. भ्रष्टाचार की इस कथा में अभी कई और मोड़ हैं, जिसे देखकर आप दंग रह जाएंगे. नोटों के इस पहाड़ पर निगाहें दौड़ाइए, ये करप्शन की कलंक-कथा का नया अध्याय है.

27 करोड़ 90 लाख कैश और 5 किलो सोना
  • 4/9

27 करोड़ 90 लाख कैश और 5 किलो सोना. ये वो दौलत है जो ममता सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी की ख्याति प्राप्त करीबी अर्पिता मुखर्जी के एक और घर से बरामद हुई है. ईडी ने जब से करप्शन के दलदल की गहराई मापने की कोशिश की है, एक के बाद एक जायदादों का जखीरा मिल रहा है. ये दौलत इतनी बड़ी है कि 4 मशीनों से इसकी गिनती की गई.

बरामद कैश
  • 5/9

20 बक्से नकदी से भर गए. 10 घंटे नोटों की गिनती में लग गए और एक ट्रक में पूरी दौलत भरकर ले जाना पड़ा. इस अकूत दौलत को देखकर आप समझ गए होंगे कि बंगाल में शिक्षा भर्ती घोटाले की जड़ें कितनी गहरी हैं. अर्पिता की इस दौलत का पता ईडी को कल रात तब चला जब जांच टीम पड़ताल के लिए यहां पहुंची.

बरामद कैश
  • 6/9

बेलघरिया की इस प़ॉश सोसाइटी के एक फ्लैट में नोटों का जखीरा मिला, वो भी किसी दराज, अलमीरा या संदूक में नहीं बल्कि फ्लैट के टॉयलेट में. अर्पिता के ठिकानों से बरामदगी का आंकड़ा आंखें खोल देने वाला है. नकदी-जेवरात का हिसाब किताब करें तो आप पाएंगे कि भ्रष्टचार का बही खात कितना भारी और मोटा होता जा रहा है.

बरामद कैश
  • 7/9

कल की छापेमारी में ईडी को अर्पिता के घर से 27.9 करोड़ रुपए कैश मिला है. इसमें 2000 रुपए और 500 रुपए के नोटों के बंडल थे. बताया जा रहा है कि नोटों को 20-20 लाख और 50-50 लाख के बंडल बनाकर रखा गया था. अगर दोनों दिन की कार्रवाई के दौरान कैश मिला लिया जाए तो यह करीब 50 करोड़ (48.9 करोड़) रुपए हो जाता है.

बरामद कैश
  • 8/9

ईडी की टीम कोलकाता और उसके आसपास पांच जगहों, उत्तर 24 परगना के बेलघरिया और राजडांगा में बने अर्पिता के ऑफिस, रिश्तेदारों के घर और बाकी फ्लैट्स पर भी छापेमारी की है और इन छापों में मिलने वाली दौलत का पहाड़ जितना बड़ा हो रहा है, उतनी ही ममता सरकार की मुश्किलें भी बड़ी हो रही हैं.

बरामद कैश
  • 9/9

ईडी सूत्रों के मुताबिक, 23 जुलाई की कार्रवाई के दौरान अर्पिता के घर से काली डायरी भी मिली थी. बताया जा रहा है कि ये डायरी बंगाल सरकार के Department of Higher And School Education की है. इस डायरी में 40 पन्ने ऐसे हैं, जिनमें काफी कुछ लिखा हुआ है. यह डायरी एसएससी स्कैम घोटाले की कई परतें खोल सकती है.