scorecardresearch
 
मध्य प्रदेश

MP: 10 साल पहले प्राचीन मंदिर से चोरी हुई अष्टधातु की मूर्ति बरामद, करोड़ों में कीमत

बेशकीमती मूर्ति बरामद.
  • 1/5

मध्य प्रदेश के कटनी जिले में पुलिस ने प्राचीन मंदिर से चोरी हुई अष्टधातु की एक बेशकीमती मूर्ति बरामद की है. साथ ही पुलिस ने मूर्ति चोरी करने वाले चोर को भी गिरफ्तार किया है. दरअसल, भगवान श्री कृष्ण की ये मूर्ति बहोरीबंद थाना क्षेत्र के गांव राजा सलैया के मंदिर से करीब दस साल पहले चोरी हो गई थी. अष्टधातु से निर्मित इस प्रतिमा की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों में बताई जा रही है.

श्रीकृष्ण की करोड़ों की मूर्ति बरामद.
  • 2/5

ये मामला राजा सलैया गांव का है. जहां स्थित प्राचीन राधा कृष्ण मंदिर से साल 2010 में अष्टधातु से निर्मित श्रीकृष्ण की कीमती मूर्ति चोरी हो गई थी. जिस पर पुलिस ने मामला भी कायम किया था और जांच शुरू की थी, लेकिन पुलिस को चोरी गई मूर्ति का कोई सुराग नहीं मिल सका था और केस ठंडे बस्ते में चला गया था.

विक्रम सिंह नामक व्यक्ति के पास बरामद हुई प्रतिमा.
  • 3/5

पुलिस को दो दिन पहले मुखबिर से सूचना मिली कि मंदिर से चोरी हुई प्रतिमा दमोह जिले के तेजगढ़ में चिरईगांव के विक्रम सिंह के पास है. जिसके बाद पुलिस ने फिर से जांच शुरू कर तस्दीक की. पुलिस टीम ने छापेमारी कर घर से बेशकीमती मूर्ति को बरामद कर लिया और आरोपी विक्रम को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की. 

वर्ष 2010 में चोरी हुई थी मूर्ति.
  • 4/5

बहोरीबंद थाना की प्रभारी रेखा प्रजापति का कहना है कि साल 2010 में राजा सलैया गांव के प्राचीन मंदिर से अष्टधातु की मूर्ति चोरी हो गई थी. जिसको लेकर मामला दर्ज किया गया था.

सत्रहवीं अठारहवीं शताब्दी के आसपास की मूर्ति.
  • 5/5

प्रभारी रेखा प्रजापति ने आगे बताया कि मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी जिसपर हमारी टीम ने आरोपी विक्रम के घर से मूर्ति बरामद की है. राजा सलैया गांव का मंदिर करीब 200 वर्ष पुराना है जिसमें मूर्ति स्थापित थी. यह सत्रहवीं अठारहवीं शताब्दी के आसपास की मूर्ति है. उसकी अनुमानित कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में एंटीक वैल्यू है. इसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपये है.