scorecardresearch
 
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल: हवा में अटकी 11 लोगों की सांसें, रस्सी के सहारे मौत को मात... देखें तस्वीरें

Himachal Pradesh
  • 1/7

हिमाचल प्रदेश के परवाणू में रोपवे (केबल कार) में फंसे हुए सभी 11 पर्यटकों को सुरक्षरित बचा लिया गया है. करीब साढ़े तीन घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन और कड़ी मशक्कत के बाद फंसे हुए सैलानियों को बाहर निकाला गया.
 

Himachal Pradesh
  • 2/7

रोपवे में खराबी आने के बाद 5 परिवारों के 10 लोग फंसे हुए थे. इनमें एक शख्स कोलकाता का रहने वाला था. रोपवे में खराबी आने के बाद ये सभी लोग हवा में झूल रहे थे.

Himachal Pradesh
  • 3/7

जब पुलिस को इसकी सूचना मिली तो स्थानीय प्रशासन ने फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. बाद में राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य का जायजा लिया. 
 

Himachal Pradesh
  • 4/7

बता दें कि रोपवे में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए केबल कार की दूसरी ट्रॉली भेजी गई थी. हालांकि रेस्क्यू ऑररेशन के दौरान जब पर्यटकों को रस्सी के सहारे नीचे उतरने को कहा गया तो कुछ लोग डर गए और ऐसा करने से इनकार करने लगे.
 

Himachal Pradesh
  • 5/7

रेस्क्यू में जुटे जवानों के समझाने के बाद पर्यटक रस्सी के सहारे नीचे उतरने के लिए बाद में तैयार हो गए और सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया.
 

Himachal Pradesh
  • 6/7

इस घटना को लेकर सोलन के एसपी वीरेंद्र शर्मा ने कहा कि दोपहर करीब डेढ़ बजे परवाणू के टीटीआर में दिक्कत आने के कारण केबल कार बीच में अटक गई थी. केबल कार में फंसे पर्यटक रिजॉर्ट जा रहे थे लेकिन खराबी आने की वजह से टिंबर ट्रेल में फंस गए थे. हालांकि अब सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.
 

SOLAN
  • 7/7

रेस्क्यू ऑपरेशन की कमान संभाल रहे एनडीआरएफ अधिकारी बलजिंदर सिंह ने कहा कि  इस बचाव अभियान में सबसे बड़ी बाधा फंसे हुए पर्यटकों को यह विश्वास दिलाना था कि हम उन्हें सफलतापूर्वक सुरक्षित निकाल सकते हैं. पूरे रेस्क्यू में करीब 3-4 घंटे लगे. इसके अलावा हम रोपवे का सर्वेक्षण भी कर रहे हैं.