scorecardresearch
 

योग कार्यक्रम के चलते कल बंद रहेगा राजीव चौक मेट्रो स्टेशन

बुधवार को योग दिवस के मौके पर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेट बंद रहेंगे. दिल्ली मेट्रो ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से एंट्री एग्ज़िट बंद किए जाने का फैसला किया है.

X
राजीव चौक मेट्रो स्टेशन रहेगी बंद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन रहेगी बंद

बुधवार यानी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. ऐसे में पूरे देश से लेकर दुनिया के कई हिस्सा में योगाभ्यास किया जाएगा. योग दिवस के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में यातायात भी प्रभावित रहेगा.

सुबह के वक्त राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेट बंद रहेंगे. दिल्ली मेट्रो ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से एंट्री एग्ज़िट बंद किए जाने का फैसला किया है. सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस की तरफ से जारी एडवायजरी के बाद ऐसा किया गया है.

दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता के मुताबिक दिल्ली पुलिस की तरफ से डीएमआरसी को कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम कनॉट प्लेस में होगा. इस कार्यक्रम में तमाम वीआईपी के शामिल होने की संभावना है. ऐसे में कनॉट प्लेस इलाके में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होंगे. इसी वजह से राजीव चौक मेट्रो स्टेशन को बंद रखा जाए.

हालांकि दिल्ली मेट्रो के मुताबिक राजीव चौक से सिर्फ एंट्री और एग्ज़िट नहीं हो पाएगी, लेकिन मेट्रो की सर्विस नॉर्मल रहेगी.  राजीव चौक पर यात्री ब्लू लाइन और येलो लाइन के बीच इंटरचेंज भी कर सकेंगे. लेकिन किसी भी गेट से वो न स्टेशन के बाहर आ सकेंगे और न राजीव स्टेशन से कहीं और जा सकेंगे. हालांकि, सुबह 8.30 बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के सभी गेट खोल दिए जाएंगे और एंट्री-एग्जिट को परमिशन दे दी जाएगी.

इसके अलावा मेट्रो की अन्य सभी लाइनों पर भी सेवाएं सामान्य रहेंगी. साथ ही मेट्रो ने योग कार्यक्रम में शामिल होने आने वाले लोगों के लिए भी एडवायज़री जारी की है. कनॉट प्लेस में जो लोग आने चाहते हैं वो पटेल चौक, आर के आश्रम और बाराखंबा मेट्रो स्टेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. यात्री इन स्टेशनों पर उतरकर कनॉट प्लेस पहुंच सकते हैं.

इन रास्तों से बचें
21 जून यानी योगा डे पर ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को हिदायत दी है की अगर आप दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस को जोड़ने वाले रास्तों से गुजरना चाहते हैं तो किन रास्तों से बचें. कनॉट प्लेस का इनर सर्कल-मिडल सर्कल- यातायात के लिए 19 जून को रात 11 बजे से 21 जून को सुबह 11 बजे तक बंद रहेंगी. केवल आउटर सर्किल पर यातायात चल रहे हैं और ट्रैफिक पुलिस का कहना है की 21 जून को सुबह 5 बजे से सुबह 9 बजे तक अगर ज़रूरत पड़ी तो बंद किए जा सकते हैं. इनमें बाबा खड़क सिंह मार्ग से जीपीओ गोलचक्कर तक और शहीद भगत सिंह मार्ग से गोल मार्किट तक और पंचकुइया रोड- आर के आश्रम क्रॉसिंग, चेम्सफोर्ड मार्ग- मुंजे चौक तक- मिंटो रोड- डीडीयू क्रॉसिंग तक, बारखम्बा रोड- टॉलस्टॉय क्रॉसिंग तक, केजी मार्ग- टॉलस्टॉय क्रॉसिंग तक, जनपथ- टॉलस्टॉय क्रॉसिंग तक, संसद मार्ग- पटेल चौक रूट शामिल हैं. इसलिए घर से निकलने से पहले ट्रैफिक पुलिस का फ़ेसबुक और ट्वीटर पर जाकर रूट जरूर चेक करें.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए- मदर टेरेसा क्रिसेंट से आने वाले वाहन RML गोलचक्कर से पार्क स्ट्रीट से मंदिर मार्ग से पंचकुइया रोड से झंडेवालान गोलचक्कर से डीबीजी रोड से पहाड़ गंज चौक- अजमेर गेट चौक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहाड़गंज साइड जा सकते हैं. मथुरा रोड की तरफ से आने वाले वाहन ITO क्रॉसिंग- DDU मार्ग- मिंटो रोड से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन अजमेरी गेट साइड जा सकते हैं. ट्रैफिक पुलिस ने आम जनता से भी ये गुज़ारिश है की अगर हो सके तो वो कल सुबह 9 बजे तक कनॉट प्लेस इलाके से बचे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें