scorecardresearch
 

योग दिवस: आतंकी हमले का अलर्ट, PM के दौरे से पहले लखनऊ में छापे, उपद्रवियों की धरपकड़

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आतंकी हमले के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा और गुजरात के कई प्रमुख शहर आतंकियों के निशाने पर हैं. लखनऊ में योग दिवस पर आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रोग्राम भी खतरे की जद में है. सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं. इसके मद्देनजर सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

X
योग दिवस पर लखनऊ में आयोजित है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रोग्राम योग दिवस पर लखनऊ में आयोजित है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रोग्राम

योग दिवस पर आतंकी हमले के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा और गुजरात के कई प्रमुख शहर आतंकियों के निशाने पर हैं. लखनऊ में योग दिवस पर आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रोग्राम भी खतरे की जद में है. इसके मद्देनजर यूपी पुलिस ने कई जगह छापेमारी की है. संदिग्ध उपद्रवियों की धरपकड़ जारी है.

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, योग दिवस पर लखनऊ में पीएम मोदी के कार्यक्रम को भी आतंकी निशान बना सकते हैं. इस अलर्ट के बाद पीएम के कार्यक्रम को लेकर राज्य की सुरक्षा एजेंसियां सतर्कता बरत रही हैं. आतंकियों का एक दस्ता यूपी में अपने लोकल कनेक्शन के बदौलत आतंकी हमले की योजना में है. वे स्लिपर सेल को एक्टियवेट करने में लगे हैं.

अलर्ट में बताया गया है कि आतंकी 'लोन वुल्फ' अटैक भी कर सकते हैं. आतंकी दस्ते में आत्मघाती महिलाएं और पुरुष दोनों शामिल हैं. इनका लक्ष्य कश्मीर में सुरक्षा बलों की सख्त कार्रवाई का बदला लेना है. केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने हरियाणा, दिल्ली और गुजरात में भी आतंकी हमलों का अलर्ट जारी किया है. उन्हें चौकस रहने के लिए कहा गया है.

क्या होता है 'लोन वुल्फ' अटैक
'लोन वुल्फ' अटैक का मतलब ऐसा घातक हमला जिसे बिना टीम के अंजाम दिया जाता है. इस हमले के मॉड्यूल में अकेला आतंकी ही ऐसे हमले को अंजाम दे सकता है, जिसमें वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी जद में ले सके. दरअसल 'लोन वुल्फ' अटैक भेड़िए की तरह हमला करने की रणनीति है. इसमें छोटे हथियारों, चाकुओं, ग्रेनेड का इस्‍तेमाल होता है.

ISIS की मैगजीन में है जिक्र
'लोन वुल्फ' अटैक का जिक्र खूंखार आतंकी संगठन ISIS की एक मैगजीन में है. ऐसे हमले में किसी अकेले आतंकी के काम करने का पता लगाना काफी मुश्किल होता है. ये हमले काफी कम खर्च में अंजाम दिए जाते हैं. हालांकि कई बार इसमें आतंकियों का ग्रुप भी शामिल हो जाता है. ISIS की मैगजीन 'इंसपायर' में ऐसे हमले के बारे में जिक्र किया गया है.

आज शाम लखनऊ पहुंचेंगे PM
बताते चलें कि 20 जून की शाम 4:50 बजे पीएम नरेंद्र मोदी लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. उनकी सुरक्षा में 26 एसपी, 51 एएसपी, 137 सीओ, 224 इंस्पेक्टर, 992 एसआई, 163 महिला एसआई होगी. इसके अलावा 295 हेड कांस्टेबल, 3700 कांस्टेबल, 480 महिला कांस्टेबल, 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 497 कांस्टेबल ट्रैफिक और 25 कंपनी पीएसी तैनात की जाएगी.

PM और CM की सुरक्षा मजबूत
बीते दिनों यूपी की सीएम योगी आदित्यनाथ के काफिले पर हुए हमले के मद्देनजर पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में कोई चूक न हो, इसलिए यूपी पुलिस ने कमर कस ली है. एलआईयू ने पुलिस को 27 उपद्रिवों की सूची सौंपी है, जो बवाल काट सकते हैं. पुलिस ने राजधानी के महानगर, हसनगंज और आशियाना में छापेमारी करके कई उपद्रवी छात्रों को हिरासत में लिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें