scorecardresearch
 

Delhi Weather: ठंड और प्रदूषण के बीच दिल्ली में सुबह-सुबह बारिश, कोहरा भी बढ़ा रहा मुश्किल

Delhi Weather Today: दिल्ली में प्रदूषण (Pollution) और कोहरे (Fog) की धुंध के कारण सड़कों पर विजिबिलिटी (Low Visibility) काफी कम है. इस बीच दिल्ली में कुछ जगहों पर सुबह-सुबह हल्की बारिश हुई है. IMD ने आज (बुधवार) यानी 05 जनवरी 2022 को दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई है.

X
Delhi Weather Forecast Today Rain: दिल्ली में बारिश Delhi Weather Forecast Today Rain: दिल्ली में बारिश
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा की गुणवत्ता
  • दिल्ली में प्रदूषण के बीच कोहरे की धुंध
  • 05 जनवरी को दिल्ली में बारिश का अनुमान

Today Delhi Weather: देश की राजधानी दिल्ली में ठंड और प्रदूषण का सितम जारी है. इस बीच आसमान में कोहरा (Fog) छाया हुआ है. दिल्ली में प्रदूषण (Pollution) और कोहरे (Fog) की धुंध के कारण सड़कों पर विजिबिलिटी (Low Visibility) काफी कम है. वहीं, कुछ जगहों पर आज (बुधवार) सुबह-सुबह बारिश हुई है. मौसम विभाग (IMD) ने आज (बुधवार) यानी 05 जनवरी 2022 को दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर, गाजियाबाद, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में अगले कुछ घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. शीतलहर से मामूली राहत मिलने के बाद भी दिल्ली में अब ठंड बढ़ने की उम्मीद है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस, पालम में 13.0 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड इलाके में 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में 05 जनवरी को न्यूनतम तापमान (Delhi Temperature) 11 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, कोहरे और ठंड के बीच दिल्ली में 9 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में बीते दिन यानी मंगलवार को न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

Delhi Weather Forecast IMD Updates

वहीं, दिल्ली में प्रदूषण की मार अभी कम होने का नाम नहीं ले रही है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बहुत खराब श्रेणी में है. दिल्ली में आज (बुधवार) यानी 05 जनवरी 2022 की सुबह औसतन AQI 369 रिकॉर्ड किया गया जो बहुत खराब श्रेणी के अंतर्गत आता है. हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में बारिश के बाद हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बीते कई दिनों से बहुत खराब श्रेणी में है. बता दें कि AQI शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें