scorecardresearch
 

कांग्रेस ने अपने 7 राज्यसभा उम्मीदवारों ने नाम का किया ऐलान, शीला पर अब तक फैसला नहीं

कांग्रेस ने 7 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनावों के लिए अपने 7 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है, लेकिन इस लिस्‍ट में अभी तक दिल्‍ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का नाम नहीं आ पाया है.

शीला दीक्षित शीला दीक्षित

कांग्रेस ने 7 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनावों के लिए अपने 7 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है, लेकिन इस लिस्‍ट में अभी तक दिल्‍ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का नाम नहीं आ पाया है.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के 86 वर्षीय कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा को एक बार फिर छत्तीसगढ़ से उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि देवड़ा और हुसैन दलवई महाराष्ट्र से उम्मीदवार बनाए गए हैं. बिस्वाल ओडि़शा से पार्टी के उम्मीदवार होंगे. कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने ऐलान किया कि अन्य उम्मीदवारों में हिमाचल से विप्लव ठाकुर, मणिपुर से हाजी अब्दुल सलाम और मेघालय से वान्सुक सियेम पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार होंगे.

गौरतलब है कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने संबंधित राज्यों के प्रभारी महासचिवों से इस मामले पर चर्चा की थी. हरियाणा, आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, झारखंड और मध्य प्रदेश से पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा आज किए जाने की संभावना है. चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 जनवरी है और नामांकन पत्रों की जांच 29 जनवरी को की जाएगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 31 जनवरी है.

शीला दीक्षित को हिमाचल या हरियाणा से उम्मीदवार बनाए जाने के कयास लगाए जा रहे थे पर एआईसीसी ने हिमाचल से विप्लव ठाकुर को उम्मीदवार घोषित कर दिया. लिहाजा, अब नजरें इस पर है कि पार्टी हरियाणा से किसे उम्मीदवार बनाती है. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस आलाकमान शीला दीक्षित को राज्यसभा में भेजना चाहता है, क्योंकि उन्होंने दिल्ली की मुख्यमंत्री के तौर पर 15 साल तक अपनी सेवाएं दी हैं.

राज्यों में अपने विधायकों की कम होती संख्या के कारण कांग्रेस महाराष्ट्र और असम से दो सदस्यों को राज्यसभा में भेज सकती है जबकि हरियाणा, हिमाचल और छत्तीसगढ़ से पार्टी अपने एक-एक सदस्य भेज सकती है. पहले तमिलनाडु और फिर राजस्थान के हालिया विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी इन राज्यों से अपने एक सदस्य को भी राज्यसभा में भेज पाने की स्थिति में नहीं है.

महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष प्रभा ठाकुर और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंती नटराजन इन दो राज्यों से पार्टी की राज्यसभा सदस्य हैं, जिनका कार्यकाल पूरा होने जा रहा है. केंद्रीय मंत्री जीके वासन का कार्यकाल भी जल्द ही पूरा होने वाला है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें