scorecardresearch
 

15 अगस्त पर लाल किले सुरक्षा चाक-चौबंद, डायवर्ट रहेंगे ये रूट

भारत इस साल अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को संबोधित करेंगे. ऐसे में लाल किले के आसपास सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद किया गया है. अगर आप भी 15 अगस्त को घर से निकलने का प्लान बना रहे हैं, तो ध्यान रखें कि ये रास्ते डायवर्ट रहेंगे.

X
लाल किला (फाइल फोटो) लाल किला (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली की सीमाएं होंगी क्लोज
  • कुछ सड़कोे पर बंद रहेगा यातायात
  • बदले गए हैं बसों के रूट भी

15 अगस्त को लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जाएगा. इस साल ये समारोह वैसे भी खास है क्योंकि इस साल भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे. ऐसे में आमंत्रित लोगों की सुविधा और सुरक्षा कारणों से लाल किले और उसके आसपास इस दिन कुछ यातायात प्रतिबंध लगाए जाएंगे. कई रूट डायवर्ट रहेंगे.

लाल किले के आसपास इन सड़कों पर 15 अगस्त को सुबह 4 बजे से 10 बजे तक सामान्य यातायात बंद रहेगा. केवल समारोह में शामिल होने जा रहे लेबल लगे वाले वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी :-

1. नेताजी सुभाष मार्ग दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक.
2. लोथियन रोड जीपीओ दिल्ली से चट्टा रेल तक.
3. एस.पी.मुखर्जी मार्ग एच.सी.सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक तक.
4. चांदनी चौक रोड फाउंटेन चौक से लाल किला तक.
5. रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग तक निषाद राज मार्ग.
6. एस्प्लेनेड रोड और नेताजी सुभाष मार्ग से इसकी लिंक रोड.
7. राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड.
8. आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर यानी सलीमगढ़ बाईपास तक आउटर रिंग रोड.

दिल्ली की सीमाओं पर वाणिज्यिक और परिवहन वाहनों की आवाजाही पर रोक 14 और 15 अगस्त मध्य रात्रि से शुरू हो जाएगी. वहीं 14 अगस्त को रात 10 बजे से अगले दिन सुबह 11 बजे तक वाणिज्यिक और परिवहन वाहनों की आवाजाही के लिए ये सीमाएं बंद रहेंगी : -

1.नोएडा बॉर्डर
2.लोनी बॉर्डर
3.सिंघू बॉर्डर
4.गाजीपुर बॉर्डर
5.बदरपुर बॉर्डर
6.साफिया बॉर्डर
7.महाराजपुर बॉर्डर 
8.आया नगर बॉर्डर
9.औचंडी बॉर्डर
10.सूर्य नगर बॉर्डर
11.रजोकरी बॉर्डर
12.ढांसा बॉर्डर
13.अप्सरा बॉर्डर
14.कालंदी कुंज बॉर्डर
15.झड़ौदा बॉर्डर
16.भोपुरा बॉर्डर
17.लाल कुआं पुल प्रह्लाद पुर बॉर्डर
18.टिकरी बॉर्डर

वहीं 15 अगस्त के समारोह को देखते हुए कई रास्तों पर रूट को डायवर्ट भी किया गया है. इस वजह से कई जगहों पर बसों का मार्ग भी परिवर्तित रहेगा.

1. जी.टी रोड, आईएसबीटी कश्मीरी गेट ब्रिज-

कौड़ियापुल , लाल किला , पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाली बसें आईएसबीटी ब्रिज (युधिष्ठिर सेतु) से चलेंगी और बुलेवार्ड रोड - मोरी गेट यू टर्न के पास समाप्त होंगी.

2. बर्फखाना से आने वाली बसें-

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, कौड़ियापुल, लाल किला, जामा मस्जिद पर समाप्त होने वाली सभी बसों के रूट को कम किया जाएगा

I. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए रोशनारा रोड से आने वाली बसें तीस हजारी कोर्ट के अंदर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सामने समाप्त हो जाएंगी.

II. पुरानी रोहतक रोड से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किले के लिए आने वाली बसें मोरी गेट पर समाप्त होंगी.

III. नई रोहतक रोड से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला के लिए आने वाली बसें तिकोना पार्क और गेट तीस हजारी कोर्ट के बीच गोखले मार्ग पर समाप्त होंगी.

IV. मलकागंज से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला के लिए आने वाली बसें तिकोना पार्क की चारदीवारी से सटे गोखले मार्ग पर रुकेंगी.

3. अजमेरी गेट, मिंटो ब्रिज से आने वाली बसें

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला, भाई माटी दास चौक, मोरी गेट, आईएसबीटी, प्रगति मैदान और अंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल पर समाप्त होने वाली सभी बसें समाप्त रहेंगी.

4. मॉल रोड साइड से आ रही बसें

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला, जामा मस्जिद, कौड़ियापुल पर समाप्त होने वाली सभी बसें मोरी गेट तक बुलेवार्ड रोड पर समाप्त होंगी.

5. दक्षिण दिल्ली से आ रही बसें

दक्षिण दिल्ली से लाल किला, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, भाई माटी दास चौक (फाउंटेन) के लिए जाने वाली बसें रिंग रोड-एनएच-24, सीमांत बांध (पुश्ता) रोड, नए आईएसबीटी ब्रिज के रास्ते डायवर्ट की जाएंगी और बुलेवार्ड रोड पर समाप्त होंगी.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें