scorecardresearch
 

भारत का स्वतंत्रता दिवस

भारत का स्वतंत्रता दिवस

भारत का स्वतंत्रता दिवस

भारत का स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से राष्ट्र की आजादी को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है (India Independence Day). इस दिन 1947 के भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम के प्रावधान प्रभाव में आया था. इस अधिनियम ने भारतीय संविधान सभा को विधायी संप्रभुता से हस्तांतरित किया था. राष्ट्र ने 26 जनवरी 1950 को भारत के संविधान को अपनाया और इस  दिन को भारतीय गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

यह स्वतंत्रता भारत के विभाजन के साथ हुई (Partition of India), जिसमें ब्रिटिश भारत को धार्मिक आधार पर भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के डोमिनियन में विभाजित किया गया था. 15 अगस्त 1947 को, भारत के पहले प्रधानमंत्री, जवाहरलाल नेहरू (First Prime Minister of India) ने दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दिन बाद, सभी स्वतंत्रता दिवस पर, मौजूदा प्रधानमंत्री परंपरागत रूप से झंडा फहराते हैं और राष्ट्र को एक संबोधित करते हैं. भारतीय राष्ट्रगान, "जन गण मन" गाया जाता है (National Song of India). भारतीय जनता को संबोधित करते हैं. वह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हैं (Freedom Fighters of India).  

भाषण के बाद भारतीय सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के डिवीजनों का मार्च पास्ट होता है. परेड और प्रतियोगिताएं स्वतंत्रता संग्राम और भारत की विविध सांस्कृतिक परंपराओं के दृश्यों को प्रदर्शित करती हैं. पूरे कार्यक्रम का प्रसारण भारत के राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन द्वारा किया जाता है. स्वतंत्रता दिवस पूरे भारत में ध्वजारोहण समारोह, परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है. इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है. इसी तरह के आयोजन राज्यों की राजधानियों में होते हैं जहां अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं (Cultural Program).

और पढ़ें

भारत का स्वतंत्रता दिवस न्यूज़