scorecardresearch
 

अगले 72 घंटों में दिल्ली में आ सकती है बाढ़, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

हथनी कुंड बैराज से दिल्ली की तरफ 1 लाख 43 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इसके कारण आने वाले 72 घंटों में दिल्ली पर बाढ़ का खतरा मंडरा सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडरा गया है. हरियाणा से यमुना नदी में हजारों क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद यमुना के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी होने की आशंका है. दरअसल, यमुनानगर स्थित हथनी कुंड में काफी मात्रा में पानी छोड़ा गया है. इससे यमुना खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई है. हथनी कुंड बैराज से दिल्ली की तरफ एक लाख 43 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 72 घंटे दिल्ली के लिए काफी चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं. यमुनानगर जिला प्रशासन ने इस बाबत हरियाणा और दिल्ली को अलर्ट जारी किया है. दिल्ली और हरियाणा में यमुना से लगे इलाकों में लोगों को नदी तट से दूर रहने की सलाह दी गई है. नदी के कछार इलाकों में लगातार हो रही बारिश से यमुना नदी उफान पर है.

दिल्ली में हालांकि बारिश इतनी ज्यादा नहीं हुई है जिससे यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी हो लेकिन देश के कई इलाके बाढ़ से त्रस्त हैं. पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण के कई राज्य बाढ़ की मार झेल रहे हैं और बाढ़ से मृतकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी जारी है. कर्नाटक और केरल सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें