scorecardresearch
 

बर्ड फ्लू पर अलर्ट मोड में केजरीवाल सरकार, गाजीपुर पॉल्ट्री मार्केट 10 दिन के लिए बंद, 4 पार्कों में भी पाबंदी

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में लाइव बर्ड्स के इम्पोर्ट पर प्रतिबंध लगाया गया है और गाजीपुर मंडी को 10 दिन के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है.

X
बर्ड फ्लू पर अलर्ट मोड में केजरीवाल सरकार (फाइल फोटो)
बर्ड फ्लू पर अलर्ट मोड में केजरीवाल सरकार (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बर्ड फ्लू पर अलर्ट मोड में केजरीवाल सरकार
  • सरकार ने शनिवार को दो बड़े फैसले लिए
  • जिंदा पक्षियों के आयात पर लगी रोक

बर्ड फ्लू को लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट मोड में है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बैठक की, जिसमें बर्ड फ्लू के मद्देनजर दो बड़े फैसले लिए गए. सरकार ने जिंदा पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी है. वहीं, गाजीपुर पॉल्ट्री मार्केट को 10 दिनों के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में लाइव बर्ड्स के इम्पोर्ट पर प्रतिबंध लगाया गया है और गाजीपुर मंडी को 10 दिन के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है. दरअसल, दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से लगातार पक्षियों की मौत की खबरें सामने आ रहीं हैं. मयूर विहार में तीन दिन में 100 कौओं की मौत बताई जा रही. डॉक्टरों ने सैंपल ले लिया है. दिल्ली में अबतक 104 सैंपल लिए गए हैं. 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने कुछ सैंपल जालंधर की लैब में भेजे हैं. रिपोर्ट सोमवार तक आएगी. रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली सरकार जरूरी कदम उठाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों ने 24 घंटे के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसका नंबर 23890318 है. दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पक्षियों के मरने की खबरें आ रही हैं, खास तौर पर कौओं की मौतें हो रही हैं. उनके ऊपर उसी जिले की रैपिड रिस्पांस टीमें तुरंत पहुंचकर उचित कार्रवाई कर रही हैं.

उन्होंने कहा कि दिल्ली के हर जिले के अंदर डीएम की निगरानी में सर्विलांस टीम बना दी गई हैं. रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई हैं, जो पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जितने भी बर्ड मार्केट, वाइल्ड लाइफ संस्थान और जल निकाय हैं, इन सभी पर लगातार हमारे वैटरनिरी अधिकारी निगरानी कर रहे हैं. इन सभी टीमों का विशेष ध्यान पोल्ट्री मार्केट गाजीपुर, शक्ति स्थल झील, संजय झील, भलस्वा झील, दिल्ली जू, हौज खास विलेज स्थित डीडीए पार्क, पश्चिम विहार और द्वारका पर है.

देखें: आजतक LIVE TV 

रोहिणी में कौओं और संजय झील में बतखों की मौत

वहीं, एनिमल हसबैंडरी विभाग की टीम उत्तरी दिल्ली के रोहिणी में कौओं के मरने और पूर्वी दिल्ली के संजय झील से बतख के मरने की घटना सामने आने के बाद जांच में जुटी हुई है. अबतक संजय झील से 2 सैम्पल लिए गए हैं जो जालंधर की लैब में भेजे जाएंगे.

एनिमल हसबैंडरी विभाग के मुताबिक शनिवार की सुबह पूर्वी दिल्ली के संजय झील में 10 बतख और कुछ कौवे मृत पाए गए हैं. 8 बतखों को दफना दिया गया है और 2 को सैंपल के तौर पर लैब में भेज दिया गया है. 

4 बड़े पार्क पब्लिक के लिए बंद 

वहीं, दिल्ली के अलग-अलग इलाकों के 4 बड़े पार्क बंद कर दिए हैं. साउथ दिल्ली का हौज खास पार्क, साउथ वेस्ट दिल्ली के द्वारका सेक्टर 9 का पार्क, पूर्वी दिल्ली की संजय झील और वेस्ट दिल्ली का हस्तसाल पार्क पब्लिक की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें