scorecardresearch
 

कोरोना: कम्युनिटी स्प्रेड मानने में पता नहीं क्या दिक्कत है, हर्षवर्धन के बयान पर बोले सत्येंद्र जैन

सत्येंद्र जैन ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले इतनी बड़ी संख्या में सामने आए हैं, लेकिन यह मानने में उनकी पता नहीं क्या मजबूरी है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (फाइल फोटोः पीटीआई) दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (फाइल फोटोः पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लाखों में आ रहे नए केस, अब नहीं तो कब मानेंगे- सत्येंद्र जैन
  • सीरे सर्वे के मुताबिक कोरोना पॉजिटिव होकर ठीक हुए 50 लाख

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा था कि कुछ स्थानों पर कम्युनिटी स्प्रेड जैसी स्थिति है. इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि हम तो यह बात कई महीने से कह रहे हैं. सत्येंद्र जैन ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले इतनी बड़ी संख्या में सामने आए हैं, लेकिन यह मानने में उनकी पता नहीं क्या मजबूरी है.

सत्येंद्र जैन ने कहा कि साफ-साफ मान लें ना कि अगर लाखों के अंदर नए केस आ रहे हैं, और लाखों केस में भी कम्युनटी स्प्रेड नहीं माना जाता है तो फिर कब माना जाएगा. इतनी बड़ी संख्या में कभी पॉजिटिव केस रहे नहीं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जब सीरो सर्वे में 25 फीसदी केस आ रहे हैं, इसका मतलब 50 लाख लोग पॉजिटिव होकर ठीक हो चुके हैं.

देखें: आजतक LIVE TV

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐसे में कम्यूनिटी स्प्रेड मान लेने में उनको पता नहीं क्या दिक्कत है. गौरतलब है कि एक दिन पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने यह स्वीकार किया था कि देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का चरण शुरू हो चुका है. साथ ही उन्होंने यह भी जोड़ा था कि यह कुछ राज्यों और कुछ जिलों तक ही सीमित है. उनका यह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उस बयान के बाद आया था, जिसमें कम्युनिटी स्प्रेड शुरू होने की बात कही गई थी.

ऐसा पहली बार हुआ, जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कम्युनिटी स्प्रेड की बात स्वीकार की. इससे पहले वे हमेशा कम्युनिटी स्प्रेड की बात को खारिज करते रहे हैं. बता दें कि ममता बनर्जी ने त्यौहारों के मौसम में कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील करते हुए कहा था कि राज्य में कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के भी उदाहरण हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें