scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

School Reopen: यूपी-पंजाब में खुले स्कूल, जानिए दूसरे राज्यों में कब से शुरू होगी पढ़ाई, जानेें न‍ियम

School Reopen
  • 1/8

कोरोना वायरस के संकट के बीच देश के कई राज्यों ने नौवीं से 12वीं के स्कूल खोलने का फैसला आज से लागू कर दिया. इसमें पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कुछ ही राज्य आंशिक रूप से स्कूल खोल रहे हैं. वहीं दिल्ली, पश्च‍िम बंगाल आदि राज्यों में अभी स्कूल खोलने का कोई फैसला नहीं किया गया है. कुछ राज्य दो नवंबर से भी स्कूल खोल सकते हैं. जानें क्या है राज्यों का फैसला, किस तरह कर रहे तैयारी, किन नियमों के साथ खुले स्कूल, क्या रही छात्रों-अभिभावकों की प्रतिक्र‍िया. 

School Reopen
  • 2/8

उत्तर प्रदेश, हिमांचल और पंजाब के जिन इलाकों में आज स्कूल खुले, वहां बच्चों और टीचरों में उत्साह देखने को मिला. वहीं ज्यादातर अभिभावक अभी भी स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं दि‍खे. सरकार ने अपनी गाइडलाइन में भी साफ कहा है कि बिना अभिभावकों की लिखित अनुमति के स्कूल बच्चों को बुलाने का दबाव न डालें. 

School Reopen
  • 3/8

उत्तर प्रदेश के नोएडा में कुछ स्कूल खुले हैं लेकिन कई स्कूल 21 अक्टूबर से खुल रहे हैं. सोमवार को जो स्कूल खुले उन्होंने पहले ही पूरी तैयारियां कर ली थीं. क्लासरूम में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने से लेकर स्कूल के बाहर गोले बनाए गए थे नियमों का सख्ती से पालन हो सके. स्कूल में प्रवेश के दौरान मास्क को जरूरी किया गया था, यहां छात्रों की थर्मल स्कैनिंग भी की गई.

School Reopen
  • 4/8

महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली के बाद इस बारे में विचार करने की बात कही है इसलिए वहां स्कूल फिलहाल बंद ही रहेंगे. यहां कोरोना के हालातों की समीक्षा करने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा. इसके अलावा राज्य सरकार ने ऑनलाइन क्लास सुचारू रूप से चलाने को कहा है. 

School Reopen
  • 5/8

आंध्र प्रदेश में राज्य सरकार ने 2 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का निर्णय किया है. इसके अलावा गुजरात सरकार ने भी दिवाली के बाद समीक्षा करने के बाद स्कूल खोलने की बात कही है. इन दोनों राज्यों में भी स्कूल बंद ही रहेंगे. इन राज्यों में कोरोना को लेकर स्थिति अभी सुधर नहीं पाई है. हरियाणा की बात करें तो यहां 9वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए 21 सितंबर से ही राज्य में इसकी अनुमति दे दी गई थी. फिलहाल यहां 15 अक्टूबर से छठवीं से 12वीं तक की कक्षाओं को शुरू किया गया है. लेकिन इसमें अभ‍िभावकों की अनुमति को ही विशेष तरजीह दी जा रही है, जोकि केंद्र सरकार की गाइडलाइन में भी दिया गया है. 

School Reopen
  • 6/8

पश्चिम बंगाल में भी फिलहाल स्कूल खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि 15 नवंबर के बाद ही राज्य में स्कूल खोले जाने को लेकर सरकार कोई फैसला करेगी. उत्तराखंड में एक नवंबर से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोले जाएंगे. यहां एक नवंबर के बाद सरकार फैसला लेगी कि आगे की कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएं या नहीं. इसके लिए पहले ये देखा जाएगा कि 10वीं और 12वीं के बच्चों का कैसा रिस्पांस रहता है. 

School Reopen
  • 7/8

तमिलनाडु में अभी स्कूल नहीं खोले जाएंगे. वहीं पुडुचेरी में 8 अक्टूबर से ही कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं. यहां 9वीं और 11वीं की कक्षाएं सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को और 10वीं व 12वीं की कक्षाएं मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को लगेंगी. वहीं कर्नाटक और छत्तीसगढ़ राज्य में अभी स्कूल नहीं खोले जा रहे हैं. 

School Reopen
  • 8/8

महाराष्ट्र, कर्नाटक जैसे राज्यों ने अभी स्कूल बंद ही रखे हैं. लेकिन जिन राज्यों में स्कूल खोला गया है, वहां नौवीं से 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जा रहा है. यूपी में स्कूल दो शिफ्ट में चल रहा है, जहां ब्रेक का इस्तेमाल सैनिटाइजेशन के लिए किया जा रहा है. वहीं, पंजाब ने अभी कंटेनमेंट जोन में स्कूलों को बंद रखा है जबकि स्कूलों को सिर्फ तीन घंटे के लिए खुला रखा जाएगा. साथ ही क्लास में एक डेस्क पर एक ही बच्चे को बैठाया जा रहा है. गौरतलब है कि देश में मार्च महीने से ही स्कूल बंद थे, जिन्हें अब क्रमबद्ध तरीके से खोला जा रहा है. हालांकि, अभी बच्चों पर स्कूल आने का दबाव नहीं है और अभिभावक की मर्जी से ही स्कूल बुलाया जा सकता है. जो स्कूल नहीं आ रहे हैं वो डिजिटल क्लास अटेंड कर सकते हैं.